विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 23, 2023

राजनांदगांव, कवर्धा व चित्रकोट हाई प्रोफाइल सीट पर है कांटे की टक्कर, इन दिग्गजों की साख लगी दांव पर

Chhattisgarh Assembly Elections: सीटों को लेकर कांग्रेस (Congress) का अपना दावा है 20 में 20 सीट जीतेगी. तो वहीं, भाजपा (BJP) अपनी जीत का दावा कर रही है. पहले चरण में भले ही कांग्रेस के पास 20 में 19 सीट हो लेकिन इस बार मुक़ाबला दिलचस्प तो होगा. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Assembly Elections) में दो चरणों में चुनाव होने हैं जिसमें प्रथम चरण में 7 नवंबर को राजनांदगांव (Rajnandgaon) में चुनाव होगा.

Read Time: 4 min
राजनांदगांव, कवर्धा व चित्रकोट हाई प्रोफाइल सीट पर है कांटे की टक्कर, इन दिग्गजों की साख लगी दांव पर
राजनांदगांव, कवर्धा व चित्रकोट हाई प्रोफाइल सीट पर है कांटे की टक्कर, इन दिग्गजों साख लगी दांव पर

CG Elections 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों (Chhattisgarh Assembly Elections) में गिनती के दिन बाक़ी हैं. इसी कड़ी में प्रदेश में चुनावी पारा भी चढ़ चुका है. पहले चरण के लिए 20 सीटों में प्रत्याशियों की तस्वीर साफ़ है. दोनों प्रमुख पार्टी भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही हैं लेकिन पहले चरण की 20 सीट की बात करें तो, 3 हाई प्रोफाइल सीट में दोनों पार्टी की साख दांव पर लग गई है. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh ) में पहले चरण की तीन हाई प्रोफाइल सीट राजनांदगांव (Rajnandgaon), चित्रकोट (Chitrakot) और कवर्धा (Kawardha) से तीन कद्दावर उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं. राजनांदगांव से पूर्व सीएम डॉ रमन सिंह (Former CM Dr. Raman Singh), बस्तर (Bastar) के चित्रकोट (Chitrakot) से पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज (PCC President Deepak Baij) और कवर्धा से कांग्रेस के इकलौते मुस्लिम प्रत्याशी मोहम्मद अकबर (Mohammad Akbar) मैदान में है. तीनों सीटों में कांटे की टक्कर है. 

राजनांदगांव विधानसभा सीट 

रमन सिंह के ख़िलाफ़ गिरीश देवांगन

रमन सिंह के ख़िलाफ़ गिरीश देवांगन

राजनांदगांव से पूर्व सीएम डॉ रमन सिंह भाजपा के प्रत्याशी है. रमन सिंह का ये चौथा चुनाव है. इस बार रमन सिंह के ख़िलाफ़ कांग्रेस से गिरीश देवांगन मैदान में है. गिरीश देवांगन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के करीबी और ओबीसी चेहरा है.माना जा रहा है कि गिरीश देवांगन को ओबीसी का साथ मिल गया तो रमन की मुश्किलें बढ़ सकती है. 

कवर्धा विधानसभा सीट 

 मोहम्मद अकबर के ख़िलाफ़ विजय शर्मा

मोहम्मद अकबर के ख़िलाफ़ विजय शर्मा

कवर्धा से कांग्रेस के मोहम्मद अकबर मैदान में है. भाजपा छत्तीसगढ़ में कवर्धा को हिंदुत्व की प्रयोग शाला के रूप में देख रही है. भाजपा ने हिंदुत्व के चेहरे के रूप में विजय शर्मा को मैदान में उतारा है. आम आदमी पार्टी से खड़ग राज सिंह मैदान में है. खड़ग राज सिंह गोंड राजा है. ऐसे में वह आदिवासी वोट को प्रभावित कर सकते है. हिंदुत्व का मुद्दा और आदिवासी वोट बैंक मोहम्मद अकबर की मुश्किल बढ़ाते हुए दिख हैं. 

चित्रकोट विधानसभा सीट 

दीपक बैज के ख़िलाफ़ विनायक गोयल

दीपक बैज के ख़िलाफ़ विनायक गोयल

चित्रकोट विधानसभा से पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज मैदान में है. भाजपा ने विनायक गोयल को मैदान में उतारा है. दीपक बैज की मुश्किल कांग्रेस के नाराज़ का मनाना है. मौजूदा विधायक राजमन, रुक्मणी कर्मा, बालो कश्यप और बलराम मौर्य जैसे नेता नाराज है. साथ ही कांग्रेस सरकार में क्रिश्चियन पर हुए हमले से समाज में नाराज़गी है. सर्व आदि पार्टी ने भी प्रत्याशी  मैदान में उतारे है. 

ये भी पढ़ें-  MP Election 2023: 18 बार जमानत जब्त होने के बाद भी हौसले हैं बुलंद, 'इंदौरी धरतीपकड़' ने फिर भरा पर्चा

इन सीटों को लेकर कांग्रेस का अपना दावा है 20 में 20 सीट जीतेगी. तो वहीं, भाजपा अपनी जीत का दावा कर रही है. पहले चरण में भले ही कांग्रेस के पास 20 में 19 सीट हो लेकिन इस बार मुक़ाबला दिलचस्प तो होगा. साथ ही हाई प्रोफाइल सीट के दिग्गज को हारने का डर सताने लगा है. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होने हैं जिसमें प्रथम चरण में 7 नवंबर को राजनांदगांव में चुनाव होगा. कांग्रेस और भाजपा दोनों ही प्रमुख पार्टियों ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है और राजनांदगांव में बड़ी संख्या में आला नेताओं का दौरा शुरू हो गया है.

ये भी पढ़ें- MP News: टिकट कटने के बाद पूर्व गृह मंत्री उमाशंकर गुप्ता को हार्ट अटैक, ICU में कराया गया भर्ती

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close