विज्ञापन
Story ProgressBack

Ambikapur Election Results 2023: अम्बिकापुर विधानसभा पर हुई कांटे की टक्कर, 94 वोटों से जीती BJP 

पिछले विधानसभा चुनाव, यानी विधानसभा चुनाव 2018 में छत्तीसगढ़ में 68 सीटें जीतकर कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनी थी, और पार्टी ने भूपेश बघेल को मुख्यमंत्री बनाया था. इसके साथ ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) के रमन सिंह का 15 साल तक चला कार्यकाल खत्म हो गया था. BJP इस चुनाव में महज़ 15 सीटें ही अपनी झोली में डाल पाई थी.

Read Time: 3 min
Ambikapur Election Results 2023: अम्बिकापुर विधानसभा पर हुई कांटे की टक्कर, 94 वोटों से जीती BJP 
अम्बिकापुर विधानसभा पर हुई कांटे की टक्कर, 94 वोटों से जीती BJP

Chhattisgarh Assembly Elections 2023: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Assembly Elections 2023) राज्य में उत्तर क्षेत्र के सरगुजा जिले में अम्बिकापुर विधानसभा क्षेत्र है, जो अनारक्षित है. साल 2023 के विधानसभा चुनावों में, यहां से BJP को काफी कम वोटों से फासले से जीत हासिल हुई है. BJP के उम्मीदवार राजेश अग्रवाल ने 90780 वोटों से जीत दर्ज की. वहीं, कांग्रेस से टीएस बाबा चुनावी मैदान में उतरे थे. कांग्रेस उम्मीदवार टीएस बाबा को कुल 90686 वोट मिले. इस सीट पर BJP और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली. दोनों ही उम्मीदवारों के नतीजों में महज़ 94 वोटों का फर्क था. 

पिछली बार जनता ने कांग्रेस पर जताया भरोसा 

पिछले विधानसभा चुनाव, यानी वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में यहां कुल मिलाकर 226012 मतदाता थे, जिन्होंने कांग्रेस के प्रत्याशी टी.एस. बाबा (ई) को 100439 वोट देकर जिताया था. उधर, बीजेपी उम्मीदवार अनुराग सिंह देव को 60815 वोट हासिल हो सके थे, और वह 39624 वोटों से हार गए थे. ऐसे में इस बार भी अप्रत्याशित नतीजे देखने को मिले. बेहद ही कम वोटों से कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा. वहीं, अम्बिकापुर सीट से गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने भी दांव खेलते हुए बलसाई कोर्रम को टिकट दिया था. जिन्हें कुल 6083 वोट हासिल हुए. 

ये भी पढ़ें - मध्यप्रदेश में इन वजहों से चुनाव में हारी कांग्रेस, कमलनाथ समेत ये हैं 5 बड़े फैक्टर

गौरतलब है कि पिछले विधानसभा चुनाव, यानी विधानसभा चुनाव 2018 में छत्तीसगढ़ में 68 सीटें जीतकर कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनी थी, और पार्टी ने भूपेश बघेल को मुख्यमंत्री बनाया था. इसके साथ ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) के रमन सिंह का 15 साल तक चला कार्यकाल खत्म हो गया था. BJP इस चुनाव में महज़ 15 सीटें ही अपनी झोली में डाल पाई थी. 2018 में छत्तीसगढ़ में सत्ता में कैसे बदलाव हुआ था, इसे समझने के लिए 2013 के चुनाव परिणाम पर भी निगाह डालनी होगी. तब BJP को 49 सीटें मिलीं थीं और कांग्रेस को 41 सीटें, लेकिन दोनों के बीच वोट शेयर का अंतर महज़ 1 फीसदी से भी कम था. 

ये भी पढ़ें - MP Election Results 2023: BJP की जीत के नायक रहे CM शिवराज, जानें 'पांव-पांव वाले भैया' और 'मामा' का सियासी सफर


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close