विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2023

Chhattisgarh Assembly Elections 2023 : AAP ने उम्मीदवारों की तीसरी सूची की जारी, 11 नामों का किया ऐलान

Chhattisgarh Assembly Elections 2023: राज्य में पार्टी के मीडिया विभाग के सदस्य अनुपम सिंह ने बताया कि पार्टी ने जिन उम्मीदवारों की सूची जारी की है उनमें ज्यादातर जिला इकाई के पदाधिकारी शामिल हैं.

Read Time: 4 min
Chhattisgarh Assembly Elections 2023 : AAP ने उम्मीदवारों की तीसरी सूची की जारी, 11 नामों का किया ऐलान
रायपुर:

Chhattisgarh Assembly Elections 2023: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (AAP) ने छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh ) में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार देर रात 11 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की. राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए सात और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा. मतगणना तीन दिसंबर को होगी.

(AAP द्वारा सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर पोस्ट की गई सूची में अधिकतर उम्मीदवार जिला कमेटी के पदाधिकारी हैं. पार्टी ने लिखा है, ''घोषणा. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के लिए उम्मीदवारों की तीसरी सूची आ गई है. सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं. इस बार चलेगी झाड़ू.'' पार्टी ने जिन 11 सीटों पर उम्मीदवारों की सूची जारी की है उनमें से एक सीट अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग के उम्मीदवार के लिए और एक सीट अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं.

आप ने 2018 में छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में पहली बार अपनी किस्मत आजमाई थी और कुल 90 सीटों में से 85 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. लेकिन उसे कोई सफलता नहीं मिली थी. 2018 के चुनावों में आप का कोई भी उम्मीदवार अपनी जमानत बचाने में भी सफल नहीं हुआ था.

आम आदमी पार्टी ने आगामी विधानसभा चुनाव में सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है और अब तक वह कुल 33 सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर चुकी है. राज्य में पार्टी के मीडिया विभाग के सदस्य अनुपम सिंह ने बताया कि पार्टी ने जिन उम्मीदवारों की सूची जारी की है उनमें ज्यादातर जिला इकाई के पदाधिकारी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- Anuppur : BJP उम्मीदवार पर आचार संहिता उल्लंघन का आरोप, कांग्रेस ने दर्ज कराई शिकायत

11 नामों का ऐलान

सूची के अनुसार, बैकुंठपुर से डॉक्टर आकाश जायसवाल, कटघोरा से चंद्रकांत डिक्सेना, लोरमी से मनभजन टंडन, मुंगेली (अजा) से दीपक पात्रे, जैजैपुर से दुर्गालाल केंवट, कसडोल से लेखराम साहू, गुंडरदेही से जसवंत सिन्हा, दुर्ग ग्रामीण से संजीत विश्वकर्मा, पंडरिया से चमेली कुर्रे, बस्तर (अजजा) से जगमोहन बघेल और जगदलपुर से नरेंद्र भवानी को उम्मीदवार बनाया गया है.

छत्तीसगढ़ में दो दलों कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच ही मुख्य मुकाबला होता आया है. राज्य में 2018 के चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने गठबंधन कर चुनाव लड़ा था. गठबंधन को सात सीटें मिली थी.

ये भी पढ़ें- MP Election 2023: दल बदलने का है गज़ब रिकॉर्ड, BJP छोड़ कांग्रेस से चुनाव लड़ सकते हैं नारायण त्रिपाठी

2018 के चुनाव में कांग्रेस को 68 और भाजपा को 15 सीटें मिली थी. राज्य में वर्तमान में कांग्रेस के 71 विधायक हैं. राज्य में इस वर्ष होने वाले चुनाव में 'आप' बेहतर स्थान हासिल की करने की कोशिश में है. 2020 में अजीत जोगी की मृत्यु के बाद जेसीसी (जे) लगभग हाशिये पर चली गई है. राज्य के मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने 85 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. सत्ताधारी दल कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close