विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

CG Election: प्रधानमंत्री पर बरसे खड़गे, बोले- पीएम मोदी ने आदिवासी व दलित राष्ट्रपतियों का किया अपमान

Chhattisgarh Elections 2023: खड़के ने कहा कि हमने हवाई अड्डे बनाए, बड़े-बड़े कारखाने बनाए'. इसके साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि अब वे इसे अपने उद्योगपति मित्रों को बेच रहे हैं. जो आदमी देश की सार्वजनिक संपत्ति बेचता है, वह देश की भलाई के लिए नहीं सोच सकता है.

Read Time: 8 min
CG Election: प्रधानमंत्री पर बरसे खड़गे, बोले- पीएम मोदी ने आदिवासी व दलित राष्ट्रपतियों का किया अपमान

Chhattisgarh Assembly Election 2023: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने आरोप लगाया कि पीएम मोदी नहीं चाहते हैं कि सत्ता गरीबों के हाथ में जाए. छत्तीसगढ़ के सुकमा (Sukma) में एक रैली को संबोधित करते हुए खड़गे ने कहा कि कांग्रेस (Congress) हमेशा आदिवासियों की 'जल-जंगल-जमीन' की रक्षा की लड़ाई में उनके साथ खड़ी रही है.

दरअसल, आदिवासी बहुल और नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में एकमात्र विधानसभा क्षेत्र कोंटा है. यह उन 20 सीटों में से एक है, जहां पहले चरण में सात नवंबर को मतदान होगा. पांच बार कांग्रेस से विधायक रहे कवासी लखमा इस सीट से लगातार छठी बार चुनाव लड़ रहे हैं.

"प्रधानमंत्री मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) हमेशा कहती है कि उन्होंने आदिवासी को राष्ट्रपति बनाया, लेकिन आदिवासी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को नए संसद भवन के उद्घाटन में नहीं बुलाया गया. उसका शिलान्यास हुआ, तब दलित बिरादरी से आने वाले तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को नहीं बुलाया गया, क्योंकि वे उन्हें अछूत मानते हैं."

दलित और आदिवासियों के अपमान का लगाया आरोप

अपने चुनावी भाषण में खड़गे ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) हमेशा कहती है कि उन्होंने आदिवासी को राष्ट्रपति बनाया, लेकिन आदिवासी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को नए संसद भवन के उद्घाटन में नहीं बुलाया गया. उसका शिलान्यास हुआ, तब दलित बिरादरी से आने वाले तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को नहीं बुलाया गया, क्योंकि वे उन्हें अछूत मानते हैं. खड़गे ने आरोप लगाया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को उद्घाटन के समय सिर्फ इसलिए नहीं बुलाया गया, क्योंकि वह आदिवासी हैं. लिहाजा, वह उनके हाथ से उद्घाटन करना नहीं चाहते थे.

अपने मित्रों को सरकारी संपत्ति बेचने का लगाया आरोप

उन्होंने कहा कि भाजपा के नेता कहते हैं कि उन्होंने आदिवासी को राष्ट्रपति बनाया, लेकिन उन्हें कोई भी इमारत का शिलान्यास करने का मौका नहीं दिया गया. खड़गे ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी नहीं चाहते थे कि सत्ता गरीबों के हाथ में जाए. भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए खड़गे ने भाजपा पर अपने मित्र उद्योगपतियों को सरकारी संपत्ति बेचने का आरोप लगाया.

"आदिवासियों का जल-जंगल-जमीन बड़े अमीरों को बेच रहे हैं. भाजपा सरकार में अमीर और अमीर होते जा रहे हैं, जबकि गरीब और गरीब होते जा रहा है. आपको जानकर हैरानी होगी कि 94 लोगों के पास देश की 50 प्रतिशत संपत्ति है."

94 लोगों के पास देश की 50% संपत्ति

उन्होंने कहा कि हम चीजों को बचाना चाहते हैं, लेकिन भाजपा उन चीजों को बेचना चाहती है. आदिवासियों का जल-जंगल-जमीन बड़े अमीरों को बेच रहे हैं. भाजपा सरकार में अमीर और अमीर होते जा रहे हैं, जबकि गरीब और गरीब होते जा रहा है. आपको जानकर हैरानी होगी कि 94 लोगों के पास देश की 50 प्रतिशत संपत्ति है. कांग्रेस नेता ने कहा कि हम आदिवासियों की जमीन और जंगल पर उनका अधिकार बरकरार रखना चाहते हैं.

'भाजपा पर पांच साल से लगा है ग्रहण'

खड़गे ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा की उस टिप्पणी के लिए आलोचना की, जिसमें उन्होंने कहा था कि छत्तीसगढ़ को पांच साल से 'ग्रहण' लगा है. कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि यह राज्य नहीं, बल्कि भाजपा को छत्तीसगढ़ में पांच साल से ग्रहण लगा है. खड़गे ने कहा कि यदि भाजपा राज्य में सत्ता में आएगी, तो सुबह से शाम तक ग्रहण रहेगा.

"प्रधानमंत्री गरीबों को अपने पास नहीं आने देते और केवल वोट मांगने के लिए उनके बारे में बात करते हैं. उन्होंने कहा कि हमारे नेता राहुल गांधी ने देश को एकजुट करने के लिए ‘भारत जोड़ो यात्रा' निकाली. राहुल गांदी ने गरीबों, महिलाओं, बच्चों और श्रमिकों से मुलाकात की. क्या आपने कभी मोदी को लोगों से मिलते देखा है. दूर से दर्शन देते हैं. वह किसी को भी अपने पास नहीं आने देते. यह गरीबों के प्रति उनका भाव है."

राहुल और पीएम मोदी में बताया फर्क

राज्य के महासमुंद शहर में एक अन्य रैली को संबोधित करते हुए खरगे ने दावा किया कि प्रधानमंत्री गरीबों को अपने पास नहीं आने देते और केवल वोट मांगने के लिए उनके बारे में बात करते हैं. उन्होंने कहा कि हमारे नेता राहुल गांधी ने देश को एकजुट करने के लिए ‘भारत जोड़ो यात्रा' निकाली. राहुल गांदी ने गरीबों, महिलाओं, बच्चों और श्रमिकों से मुलाकात की. क्या आपने कभी मोदी को लोगों से मिलते देखा है. दूर से दर्शन देते हैं. वह किसी को भी अपने पास नहीं आने देते. यह गरीबों के प्रति उनका भाव है. वह गरीबों से दूर रहना चाहते हैं, लेकिन उनके बारे में बात करके वोट लेना चाहते हैं.

खड़गे ने पीएम मोदी को बताया गरीब विरोधी

खड़गे ने कहा कि यदि आप गरीबों से वोट लेना चाहते हैं, तो काम करके दिखाइए. मणिपुर जल रहा है, लेकिन वहां की महिलाओं और बच्चों से मिलने के लिए एक दिन भी मणिपुर नहीं गए. जहां घर जल गए, संपत्ति लूटी गई, महिलाओं के साथ बलात्कार हुआ, उस वक्त पीएम मोदी को ये बातें याद नहीं आई. अब वोट के लिए गांव-गांव जा रहे हैं. वोटों के लिए आपके पास भी आएंगे, लेकिन मणिपुर नहीं जाएंगे.

"कांग्रेस ने 60 वर्षों में क्या किया. इसके बाद इसका जवाब देते हुए कहा कि हमने आजादी के लिए लड़ाई लड़ी तथा लोकतंत्र और संविधान की रक्षा की. मोदी साहब, आप प्रधानमंत्री के रूप में बैठे हैं, क्योंकि लोकतंत्र और संविधान अब भी जीवित है. यदि कांग्रेस नहीं होती, तो आप (मोदी) प्रधानमंत्री नहीं होते."

गिनाई कांग्रेस की उपलब्धि

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा पूछती है कि कांग्रेस ने 60 वर्षों में क्या किया. इसके बाद इसका जवाब देते हुए कहा कि हमने आजादी के लिए लड़ाई लड़ी तथा लोकतंत्र और संविधान की रक्षा की. मोदी साहब, आप प्रधानमंत्री के रूप में बैठे हैं, क्योंकि लोकतंत्र और संविधान अब भी जीवित है. यदि कांग्रेस नहीं होती, तो आप (मोदी) प्रधानमंत्री नहीं होते. उन्होंने भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि 'बाप कमाया, बेटा गुमाया' (पिता ने कमाया, बेटे ने गंवाया).इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भाजपा ने कांग्रेस को गाली देने के अलावा कुछ नहीं किया है.

ये भी पढ़ें-MP-CG Top-10 Events: नक्सल प्रभावित कांकेर में पीएम मोदी करेंगे चुनाव प्रचार, सीएम शिवराज सतना में करेंगे रोड शो
 

पीएम पर झूठ बोलने का भी लगाया आरोप

खड़के ने कहा कि हमने हवाई अड्डे बनाए, बड़े-बड़े कारखाने बनाए'. इसके साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि अब वे इसे अपने उद्योगपति मित्रों को बेच रहे हैं. जो आदमी देश की सार्वजनिक संपत्ति बेचता है, वह देश की भलाई के लिए नहीं सोच सकता है. खड़गे ने लोगों से पिछली बार की तरह राज्य में फिर से कांग्रेस को वोट देकर सत्ता में लाने का आग्रह किया और वादा किया कि पार्टी अपने वादों को पूरा करेगी, क्योंकि वह प्रधानमंत्री मोदी की तरह नहीं है, जो झूठ बोलकर भाग जाते हैं.

छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए दो चरणों में मतदान होगा. 20 सीटों पर सात नवंबर को और शेष 70 सीटों पर 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे, जबकि मतों की गिनती 3 दिसंबर को होगी.

ये भी पढ़ें: MP Election: सियासत का हॉटस्पॉट बना विंध्य, 'दंगल' में पीएम मोदी के अलावा कूदेंगे इन पार्टियों के दिग्गज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close