विज्ञापन
Story ProgressBack

CG Election 2023: मतगणना की तैयारियां हुई पूरी, 3 दिसंबर को 1181 प्रत्याशियों के भाग्य का खुलेगा पिटारा

Chhattisgarh Election 2023 : छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव के लिए 3 दिसंबर को मतगणना होगी. इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में 1181 प्रत्याशियों ने अपना भाग्य आजमाया है.

Read Time: 3 min
CG Election 2023: मतगणना की तैयारियां हुई पूरी, 3 दिसंबर को 1181 प्रत्याशियों के भाग्य का खुलेगा पिटारा


Chhattisgarh Assembly Election 2023 : छत्तीसगढ़ विधानसभा ( Assembly Election) की  90 सीटों के लिए हुए मतदान के बाद 3 दिसम्बर को मतगणना होगी. यानी ईवीएम (EVM) में कैद हुए 1181 प्रत्याशियों के भाग्य का पिटारा इस दिन खुलेगा.  प्रदेश के सभी 33 जिला मुख्यालयों में इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 

कवर्धा (Kawardha) में सबसे ज्यादा राउंड में गिनती 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि सभी विधानसभा क्षेत्र के लिए 14 टेबल लगाए गए हैं. सभी काउंटिंग सेंटर में ऑब्ज़र्वर की निगरानी में वोट की काउंटिंग सुबह आठ बजे से शुरू होगी. जिसमें सबसे पहले सर्विस वोटर के वोट की गिनती होगी. सबसे पहले ईटीपीबीएस (Electronically Transmitted Postal Ballot System) से प्राप्त मतों के क्यूआर कोड की स्कैनिंग की जाएगी. उसके बाद डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होगी. साढ़े आठ बजे के बाद सभी टेबलों पर एक साथ मतगणना शुरू होगी. प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में से कवर्धा में सबसे अधिक 30 राउंड में मतगणना होगी. कसडोल (Kasdol) में 29 राउंड  होंगे. वहीं, सबसे कम मनेन्द्रगढ़ एवं भिलाई नगर में 12 राउंड गिनती होगी. 

ये भी पढ़ें:  छत्तीसगढ़: कोरिया में बारिश से बदला मौसम, 11 डिग्री पहुंचा तापमान, कड़ाके की सर्दी की चेतावनी

प्रवेश के लिए पास ज़रूरी 

मतगणना केंद्रों में होने वाली मतों की गिनती के दौरान बिना प्राधिकार पत्र के किसी भी व्यक्ति को मतगणना कक्ष में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.  

स्ट्रांग रूम में है त्रिस्तरीय सुरक्षा 

मतदान के बाद ईवीएम को सभी जिला मुख्यालयों में स्ट्रांग रूम में त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रखा गया है. पूरी मतगणना प्रक्रिया की रिकॉर्डिंग भी की जाएगी. इस दौरान प्रेक्षक तथा रिटर्निंग ऑफिसर को छोड़कर मतगणना कक्ष में किसी को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी. दरअसल छत्तीसगढ़ में 7 नवम्बर और 17 नवम्बर को दो चरणों में मतदान हुआ था.

ये भी पढ़ें: प्रह्लाद पटेल: MP का एकमात्र नेता जिसने 4 लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ा,अब विधानसभा के अखाड़े में

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close