विज्ञापन
Story ProgressBack

कचरे और गंदगी के बीच कैसे मिले मुक्ति ? शवदाह करना हुआ मुश्किल

Chhattisgarh News in Hindi : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोरिया (Koriya) जिले से सिस्टम की नाकामी को उजागर करने वाली घटना सामने आई है. जिले के नगर पालिका के शिवपुर चरचा में एक मुक्तिधाम स्थित है जो बिल्कुल बदहाल हालत में पड़ा हुआ है.

Read Time: 3 mins
कचरे और गंदगी के बीच कैसे मिले मुक्ति ? शवदाह करना हुआ मुश्किल
कचरे और गंदगी के बीच कैसे मिले मुक्ति ? शवदाह करना हुआ मुश्किल

Chhattisgarh News in Hindi : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोरिया (Koriya) जिले से सिस्टम की नाकामी को उजागर करने वाली घटना सामने आई है. जिले के नगर पालिका के शिवपुर चरचा में एक मुक्तिधाम स्थित है जो बिल्कुल बदहाल हालत में पड़ा हुआ है. आलम ऐसा है कि इस जगह को देख कर कह पाना मुश्किल है कि ये कोई मुक्तिधाम है या फिर कोई कचराघर है. हाइवे किनारे बने इस मुक्तिधाम में अव्यवस्था को लेकर लोगों में काफी नाराजगी भी है. यहां पर पानी की भी सुविधा नहीं है. ऐसे में किसी भी मृतक के अंतिम संस्कार के दौरान लोगों और परिवार जनों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है.

हालत को सुधारने की पहल नहीं

शहर के लोगों का कहना है कि नगर पालिका के जिम्मेदार जनप्रतिनिधि और अधिकारी भी आँखें मूंदें बैठे हैं... जो यहां की साफ-सफाई को लेकर ध्यान नहीं देते हैं. मुक्तिधाम के हालात सुधारने की कोई पहल नहीं की जा रही है. मुक्तिधाम में आने वाले लोगों के बैठने तक की व्यवस्था नहीं है. यहां साफ-सफाई नहीं होने के चलते जहां तक नज़र फैलाई जाए... गंदगी का नज़ारा ही दिखाई देता है.

क्रिया-कर्म के लिए पानी तक नहीं

चारों ओर गाय के गोबर पड़े हैं. वहीं झाड़ियां उग आई हैं. जिस वजह से मुक्तिधाम में शवदाह करने वाले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. क्रिया-कर्म के लिए वे खुद पानी की व्यवस्था करते हैं. लोगों का कहना है कि सही देखभाल नहीं होने से मुक्तिधाम की हालत बदतर होने लगी है. यहां पर जो भी आता है वो इस जगह की दुर्दशा देख कर चुप-खामोश रहता है.

मधुमक्खियों ने भी किया हमला

मुक्तिधाम की सफाई व देखरेख नहीं होने से यहां पेड़ पर मधुमक्खियों ने छत्ता बना लिया है. शनिवार को चरचा कॉलरी से शवदाह के लिए पहुंचे लोगों पर मधुमक्खियों ने हमला कर दिया. शवदाह के दौरान उठे धुएं से मधुमक्खियां भी भड़क उठीं जिसके बाद सभी को शवदाह का क्रिया-कर्म अधूरा छोड़कर वहां से जाना पड़ा. मधुमक्खियों के हमले से यहां पहुंची भीड़ मुक्तिधाम से बाहर आ गई.

मामले पर लोगों ने जताई आपत्ति

यहां पर फैले कचरे के अंबार से लोगों में काफी नाराजगी है. जिस रास्ते से मुक्तिधाम में शव ले जाया जाता है उस रास्ते पर चलना मुश्किल है. यहां पर सांस लेना भी दूभर है. मिली जानकारी के मुताबिक, काफी  समय से यहां पर कचरा फेंका जा रहा है लेकिन जिम्मेदारों की तरफ से अभी तक कोई पहल नहीं की गई है. आस-पास के लोगों की मांग है कि इसका निराकरण होना चाहिए.

ये भी पढ़ें : 

पुलिसवालों की दबंगई पर SP का एक्शन ! अवैध वसूली करने वाले 2 कांस्टेबल सस्पेंड

बॉस ने किया रेप तो लड़की ने ऑफिस में की खुदकुशी... WhatsApp चैट ने खोले राज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Negligence: नगर निगम की बसें रखे-रखे हो गई कबाड़, बजट का हो रहा सालों से इंतजार 
कचरे और गंदगी के बीच कैसे मिले मुक्ति ? शवदाह करना हुआ मुश्किल
Congress start investigation of Defeat in lok Sabha Election of Chhattisgarh Fact Finding Committee listen congress leaders
Next Article
CG News: ...तो कांग्रेस को इसलिए छत्तीसगढ़ में मिली थी हार, मोइली कमिटी के सामने नेताओं ने खोल दी पोल
Close
;