विज्ञापन

CG News: माध्यमिक शिक्षा मंडल की इस परीक्षा में सामने आई बड़ी लापरवाही, 90 स्टूडेंट्स रह गए वंचित

CG News In Hindi: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल व्यापम की बड़ी लापरवाही सामने आई है, परीक्षा केंद्र के एड्रेस को पूरा न लिखने के कारण छात्र एग्जाम के दिन परेशान होते रह गए. वहीं, 90 स्टूडेंट्स परीक्षा से वंचित रह गए.जानें क्या है पूरा मामला.

CG News: माध्यमिक शिक्षा मंडल की इस परीक्षा में सामने आई बड़ी लापरवाही, 90 स्टूडेंट्स रह गए वंचित
CG News: माध्यमिक शिक्षा मंडल की इस परीक्षा में सामने आई ये लापरवाही, 90 स्टूडेंट्स परीक्षा से रह गए वंचित.

CG Vyapam: छत्तीसगढ़ में रविवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल व्यापम द्वारा 300 पद के लिए छात्रावास अधीक्षक का एग्जाम आयोजित हुआ. इसमें धमतरी जिले में कुल 78 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, जिसमें से जिले के 18 हजार 153 छात्रों ने छात्रावास अधीक्षक के लिए फॉर्म डाला था. लेकिन व्यापम द्वारा एक गलती की वजह से 90 छात्र-छात्राएं इस एग्जाम से वंचित रह गए.आपको बता दें कि माध्यमिक शिक्षा मंडल व्यापम द्वारा कई छात्र-छात्राओं के प्रवेश कार्ड में पूरा एड्रेस न लिखे जाने के कारण छात्र-छात्राएं परीक्षा केंद्र से अनुपस्थित रहे.

धमतरी जिले से महज 30 किलोमीटर दूर स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रामपुर है.जहां पर 200 विद्यार्थियों के लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए थे.लेकिन इस स्कूल में केवल 110 छात्र-छात्राओं ने ही छात्रावास अधीक्षक का एग्जाम दिलाया. बाकी 90 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे.

उम्मीदवार परीक्षा केंद्र तक नहीं पहुंच पाए

इतनी ज्यादा संख्या में अनुपस्थित रहने का कारण यह है कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल व्यापम द्वारा छात्र-छात्राओं के प्रवेश कार्ड में पूरा पता नहीं लिखा गया था, जिसकी वजह से उम्मीदवार परीक्षा केंद्र तक नहीं पहुंच पाए. छात्र-छात्राओं के प्रवेश पत्र में परीक्षा केंद्र का नाम शासकीय मानव संसाधन माध्यमिक विद्यालय रामपुर धमतरी लिखा हुआ था, जोकि यह पता धमतरी जिले से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित भखारा क्षेत्र से लगे रामपुर का है.

एड्रेस ही ढूंढते रहे गए..

इस पते के आगे केवल रामपुर धमतरी लिखा गया था, जिससे उम्मीदवार संदेह में रहे.परीक्षा केंद्र तक पहुंच नहीं पाए. उम्मीदवार और उनके परिजन एड्रेस ही ढूंढते रहे गए. माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी प्रवेश पत्र में परीक्षा केंद्र का पूरा पता यह लिखा होता कि शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रामपुर,क्षेत्र भखारा, तब जाकर विद्यार्थी इस परीक्षा केंद्र तक पहुंच पाते. लेकिन प्रवेश पत्र में शासकीय मानव संसाधन माध्यमिक विद्यालय रामपुर, धमतरी लिखा हुआ था.

माध्यमिक शिक्षा मंडल की लापरवाही

धमतरी में भी रामपुर वार्ड है, और वहां पर शासकीय स्कूल भी है, जिसकी वजह से यह पूरा कंफ्यूजन हुआ. वहीं, परीक्षा देखकर परीक्षा केंद्र से बाहर आ रहे  छात्र-छात्राओं ने माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हुई लापरवाही के बारे में बताते हुए यह कहा कि इस परीक्षा केंद्र का पता ढूंढने में काफी समय लग गया. धमतरी स्थित रामपुर में पहले यह पता तलाश किया गया, जिसके बाद यह पता लगा की परीक्षा केंद्र धमतरी से ही 30 किलोमीटर की दूरी पर है.

200 छात्र-छात्राओं के द्वारा केंद्र में पेपर देना था

तब जाकर कुछ छात्र-छात्राएं इस परीक्षा केंद्र तक पहुंच पाए और परीक्षाएं दे पाए. परीक्षा केंद्र शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रामपुर में 200 छात्र-छात्राओं के द्वारा केंद्र में पेपर देना था. लेकिन 110 छात्र छात्रों ने छात्रावास अधीक्षक का पेपर दिया. शेष 90 छात्र-छात्राएं प्रवेश पत्र में जारी एड्रेस के कन्फ्यूजन के कारण अनुपस्थित रह गए. छात्र-छात्राएं केंद्र तक पहुंच पाए उन्हें काफी परेशानी भी हुई.

ये भी पढ़ें-  NDTV की खबर का असर, नशे का अड्डा बन चुके स्टेडियम की बदलने लगी सूरत, प्रशासन के अलर्ट से नशेड़ियों में भगदड़

माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा गलती हुई- DEO

वहीं, परीक्षा केंद्र में मौजूद धमतरी जिले के शिक्षा अधिकारी टी आर जगदल्ले ने भी बताया कि परीक्षा केंद्र में दर्ज संख्या 200 छात्र-छात्राओं के द्वारा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रामपुर में छात्रावास अधीक्षक का पेपर दिया जाना था, लेकिन केंद्र में 110 छात्र-छात्राओं ने ही इस एग्जाम को दिया. इस बीच 90 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे. यह भी बताया कि व्यापम द्वारा पूरा एड्रेस नहीं लिखा जाने के कारण छात्र-छात्राओं की अनुपस्थिति केंद्र में देखने को मिली. शिक्षा अधिकारी ने यह भी कहा कि धमतरी जिले से गलती नहीं हुई है.यह माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा गलती हुई है.

ये भी पढ़ें-  छत्तीसगढ़ को मिलेगी एक और नई सौगात, इस तारीख को पीएम मोदी Vande Bharat Express को दिखाएंगे हरी झंडी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
NDTV की खबर का असर, नशे का अड्डा बन चुके स्टेडियम की बदलने लगी सूरत, प्रशासन के अलर्ट होते ही नशेड़ियों में भगदड़
CG News: माध्यमिक शिक्षा मंडल की इस परीक्षा में सामने आई बड़ी लापरवाही, 90 स्टूडेंट्स रह गए वंचित
Five People in Sukma killed only on the basis of doing black magic on people
Next Article
Chhattisgarh: अंधविश्वास की इंतेहा... यहां जादू-टोने के शक में एक साथ 5 लोगों की कर दी गई हत्या
Close