विज्ञापन
Story ProgressBack

CG News: बायोमेट्रिक मशीन खराब, 14 दिनों से राशन के लिए भटक रहे ग्रामीण, विभाग नहीं दिखा रहा दिलचस्पी

CG News : ग्रामीणों का कहना है कि खाद्य वितरण की दुकान दूर होने की वजह से हम लोग को आने-जाने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जैसे ही हम खाद्य वितरण दुकान में पहुंचते हैं तो पता चलता है कि यहां राशन तौलने वाली मशीन और बायोमेट्रिक काम नहीं कर रहा है. दूर दराज से आने के बाद भी हम लोगों को खाली हाथ वापस जाना पड़ता है.

Read Time: 3 min
CG News: बायोमेट्रिक मशीन खराब, 14 दिनों से राशन के लिए भटक रहे ग्रामीण, विभाग नहीं दिखा रहा दिलचस्पी

Chhattisgarh News: मनेन्द्रगढ़ -चिरमिरी- भरतपुर (Manendragarh-Chirmiri-Bharatpur) जिले के भरतपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत लरकोड़ा में राशन वितरण में आ रही दिक्कतों से ग्रामीण काफी परेशान हैं. ग्रामीण राशन लेने के लिए दुकान पर पहुंच तो रहे हैं लेकिन बायोमैट्रिक मशीन (Biometric Machine) में आई खराबी के कारण उन्हें राशन नहीं मिल पा रहा है. यह समस्या 14 दिनों से बनी हुई है जिसे दूर करने में विभाग किसी तरह की दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है. ऐसे में ग्रामीणों में रोष है. 

आर्थिक मार भी झेल रहे ग्रामीण

शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से राशन लेने बायोमेट्रिक मशीन (Biometric Machine) लगाई गई है. जिसमें हितग्राही का फिंगर प्रिंट लिया जाता है, इसके बाद ही राशन ले सकते हैं. लेकिन तकनीकी खामियों के कारण लोग असंतुष्ट हैं. कहीं नेटवर्क कमजोर है, कहीं फिंगर प्रिंट मैच नहीं हो रहा है, मशीन खराब होने और डाटा न मिलने के कारण उपभोक्ताओं को बार-बार राशन दुकानों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं. ग्रामीणों का कहना है कि दूरस्थ गांवों में नेटवर्क कमजोर होने के कारण राशन के लिए कई-कई दिन तक भटकना पड़ रहा है, मजदूरी करने भी नहीं जा पा रहे हैं. जिससे उन्हें आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है. 

ये भी पढ़ें कांग्रेस के राष्ट्रीय नेताओं से होगी शैलजा-भूपेश-टीएस की शिकायत, पूर्व विधायकों का दल पहुंच रहा है दिल्ली

कई बार खाली हाथ लौटे 

गांव के ग्रामीणों का कहना है कि खाद्य वितरण की दुकान दूर होने की वजह से हम लोग को आने-जाने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जैसे ही हम खाद्य वितरण दुकान में पहुंचते हैं तो पता चलता है कि यहां राशन तौलने वाली मशीन और बायोमेट्रिक काम नहीं कर रहा है. दूर दराज से आने के बाद भी हम लोगों को खाली हाथ वापस जाना पड़ता है.

क्या कहते हैं सरपंच-सचिव?

लरकोड़ा ग्राम पंचायत के सचिव चंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि बायोमेट्रिक मशीन खराब होने की सूचना दुकानदार ने दी है. दो दिन में मशीन सुधरवा ली जाएगी. सरपंच देवलाल ने कहा कि 13 दिसम्बर 2023 को राशन विक्रेता ने मुझे इसकी सूचना दी. मनेन्द्रगढ़ जा रहा हूं और दो दिन के अंदर लोगों को राशन मिलना शुरू हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें CG News : जेल में बंद IAS रानू साहू की जमानत अर्जी की सुनवाई फिर बढ़ी आगे, अब मिली ये डेट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close