विज्ञापन
Story ProgressBack

ग्रामीणों के बाद अब पूर्व मंत्री कवासी लखमा ने पुलिस-नक्सली मुठभेड़ को बताया फर्जी, न्यायिक जांच की मांग की

CG News: छत्तीसगढ़ के बीजापुर में बीते दिनों हुए एनकाउंटर को कांग्रेस नेता कवासी लखमा ने फर्जी बताया है. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि फर्जी एनकाउंटर की आड़ में निर्दोष आदिवासियों को मारा जा रहा है.

ग्रामीणों के बाद अब पूर्व मंत्री कवासी लखमा ने पुलिस-नक्सली मुठभेड़ को बताया फर्जी, न्यायिक जांच की मांग की

Naxal Encounter in Chhattisgarh: बीजापुर जिले (Bijapur) के पीडिया के जंगलों में बीते 10 मई को हुए पुलिस-नक्सली मुठभेड़ (Naxalite Encounter) को स्थानीय आदिवासी ग्रामीणों के बाद अब बस्तर लोकसभा सीट (Bastar Lok Sabha Seat) से कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व मंत्री कवासी लखमा (Congress Candidate Kawasi Lakhma) ने भी फर्जी बताया है. इसके साथ ही लखमा ने इस मुठभेड़ की न्यायिक जांच की मांग छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) से की है. कवासी लखमा ने आरोप लगाया कि छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार बनने के बाद नक्सलियों के एनकाउंटर के नाम पर निर्दोष आदिवासियों को मारा जा रहा है. 

उन्होंने कहा कि पीडिया के जंगल में भी निर्दोष आदिवासियों को जवानों ने नक्सली बताकर मौत के घाट उतार दिया है, जिससे स्थानीय ग्रामीणों के साथ-साथ आदिवासी समाज के लोगों काफी आक्रोश है. कवासी लखमा ने कहा कि मुठभेड़ की सच्चाई जानने के लिए सर्व आदिवासी समाज पीडिया गांव पहुंचकर इस मामले की जांच करेगा. 

'आदिवासी मुख्यमंत्री होते हुए भी आदिवासी सुरक्षित नहीं'

कवासी लखमा ने आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश में आदिवासी मुख्यमंत्री होने के बाद भी बस्तर में आदिवासी सुरक्षित नहीं हैं. भोले-भाले आदिवासियों को या तो नक्सली बताकर जेल में ठूंसा जा रहा है, या फिर इनामी नक्सली बताकर एनकाउंटर में मार गिराया जा रहा है. जिससे आदिवासी समाज में काफी रोष है. कवासी लखमा ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सरकार बदलने के बाद बस्तर संभाग के सभी एसपी और प्रशासन के अधिकारियों का रंग बदल चुका है. कांग्रेस भी चाहती है कि बस्तर में शांति हो, बस्तर नक्सलवाद मुक्त हो, लेकिन ऐसे कैसे मुक्त होंगे? नक्सलियों की जगह आदिवासी मुक्त हो जाएंगे.

'आदिवासियों को जेल में ठूंसा जा रहा'

लखमा ने आरोप लगाते हुए कहा कि जिस तरह से इस तरह की फर्जी मुठभेड़ हो रही है, भाजपा सरकार तत्काल इसे रोके और इस तरह की मुठभेड़ की न्यायिक जांच करे. लखमा ने यह भी कहा कि निर्दोष आदिवासियों को नक्सली बताकर गिरफ्तार किया जा रहा है जेल में ठूंसा जा रहा है. दक्षिण बस्तर के बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा के उप जेल में जगह ही नहीं बची है, सभी निर्दोष आदिवासियों को नक्सली बताकर गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया जा रहा है. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा जन्मजात आदिवासियों की दुश्मन है.

यह भी पढ़ें - CG: बीजापुर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, 41 लाख के इनामी 14 खूंखार नक्सली गिरफ्तार

यह भी पढ़ें - Chhattisgarh: 14वीं शताब्दी में बने शिव मंदिर के अवशेष को SECL ने ब्लास्ट कर उड़ाया, पुरातत्व विभाग से नहीं लिया एनओसी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PM आवास की राशि मिलने के बाद भी नहीं बनाया घर, इस समय तक निर्माण कार्य पूरा नहीं करने पर होगी कुर्की
ग्रामीणों के बाद अब पूर्व मंत्री कवासी लखमा ने पुलिस-नक्सली मुठभेड़ को बताया फर्जी, न्यायिक जांच की मांग की
Congress protested in Dhamtari against increased electricity prices said this regarding Matari Vandan Yojana
Next Article
CG News: प्रदेश सरकार पर बरसी कांग्रेस,कहा-'महतारी वंदन योजना की राशि ऐसे वापस ले रही है सरकार'
Close
;