विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 04, 2023

Bastar: PM मोदी को जगदपुर के राजपरिवार ने चांदी की कु्र्सी पर बैठाकर किया सम्मानित, क्या हैं इसके राजनीतिक मायने?

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव सर पर है और दोनों ही प्रमुख पार्टियों अपने प्रत्याशियों की सूची कभी भी घोषित कर सकती है. जगदलपुर विधानसभा बस्तर के 12 विधानसभा सीटों में इकलौती सामान्य सीट है और उसको लेकर जगदलपुर से तीन नाम चर्चा में हैं. 

Read Time: 4 min
Bastar: PM मोदी को जगदपुर के राजपरिवार ने चांदी की कु्र्सी पर बैठाकर किया सम्मानित, क्या हैं इसके राजनीतिक मायने?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह बस्तर का दौरा पहली बार नहीं है लेकिन उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद राजमहल का यह उनका पहला दौरा माना जा रहा है.
बस्तर:

Chhattisgarh News: बस्तर (Bastar) प्रवास में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को राजपरिवार ने ऐतिहासिक चांदी की कुर्सी पर बैठाकर सम्मान दिया. पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Modi) एक दिवसीय दौरे पर बस्तर (Bastar) के जगदलपुर पहुंचे हुए थे. इस दौरान कार्यक्रम स्थल में जाने से पहले उन्होंने बस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी के दर्शन किए और पूजा अर्चना की. उन्हें राज परिवार के सदस्य और बस्तर के माटी पुजारी कमलचंद भंजदेव ने विधिवत पूजा अर्चना करवाई.

महल में पहुंचे पीएम मोदी

माता के दर्शन के बाद प्रधानमंत्री राज परिवार के सदस्यों से मुलाकात करने उनके महल पहुंचे, जहां सबसे पहले उन्होंने बस्तर के अंतिम राजा स्वर्गीय प्रवीरचंद्र भंजदेव की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया और उसके बाद राज परिवार के सभी सदस्यों से मुलाकात की.  

ये भी पढ़ें: Rewa: एंबुलेंस ने बीच रास्ते में मरीजों को उतारा, हुई मौत, दूषित खाना खाने से हो गए थे बीमार

ऐतिहासिक है चांदी की कुर्सी

राजमहल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) राज परिवार के साथ विशिष्ट कमरे में जिस चांदी की कुर्सी पर बैठे, वह एक ऐतिहासिक कुर्सी है. यह कुर्सी चांदी से बनी हुई है और कमलचंद भंजदेव के अनुसार यह उनके परिवार की  ऐतिहासिक विरासत है. कुर्सी को लेकर कमलचंद भंजदेव ने बताया की जब भी राजमहल में किसी दूसरे राज्य के राजा या विशेष अतिथि का आगमन होता था तब राज परिवार के मुखिया उन्हें चांदी की कुर्सी में बैठाया करते थे. इस चांदी की कुर्सी पर रुद्र प्रताप देव से लेकर प्रवीरचंद्र भंजदेव तक सभी  बैठ चुके हैं और उनके साथ विशेष अवसर पर विशिष्ट अतिथियों को बैठने का मौका मिला. एक तरीके से राजपरिवार का विशिष्ट अतिथियों को विशेष सम्मान देने की यह परंपरा मानी जाती है.

werth

राजमहल में पीएम मोदी के साथ राजपरिवार के सदस्य

मां दंतेश्वरी के आशीर्वाद से बने पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह बस्तर का दौरा पहली बार नहीं है लेकिन उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद राजमहल का यह उनका पहला दौरा माना जा रहा है. दौरे को लेकर राज परिवार के सदस्य कमलचंद भंजदेव ने बताया कि इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले राजमहल पहुंचे थे. उस दौरान भी उन्होंने माँ दंतेश्वरी की पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लिया था और आगे चलकर चुनाव में उन्हें विजय हासिल की और वो भारत देश के प्रधानमंत्री चुने गए.

राज परिवार से मुलाकात में भी देखे जा रहे राजनीतिक मायने

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव सर पर है और दोनों ही प्रमुख पार्टियां अपने प्रत्याशियों की सूची कभी भी घोषित कर सकती है. जगदलपुर विधानसभा बस्तर के 12 विधानसभा सीटों में इकलौती सामान्य सीट है और उसको लेकर जगदलपुर से तीन नाम चर्चा में हैं.  जिसमें पूर्व विधायक संतोष बाफना, पूर्व महापौर किरण देव और युवा आयोग के पूर्व सदस्य व राज परिवार के सदस्य कमलचंद भंजदेव का नाम चर्चा में है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राज परिवार के सदस्यों के बीच समय बिताना और बंद कमरे में उनसे विशेष चर्चा करना राजनीतिक गलियारों में कई चर्चाओं को जन्म दे रहा है.  

ये भी पढें:हॉस्टल में अव्यवस्थाओं की शिकायत लेकर कलेक्टर के पास पहुंची छात्राएं, परोसा जाता है घटिया खाना

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close