विज्ञापन

Bastar Dussehra: कांटों के झूले पर बैठ काछनदेवी ने दी बस्तर दशहरा मनाने की अनुमति, जानें पूरी डिटेल 

Chhattisgarh News: बस्तर में दशहरा मनाने की अनुमति मिल गई है. बुधवार को कांटों के झूले पर बैठ काछनदेवी ने बस्तर दशहरा मनाने की अनुमति दी दे है. आइए जानते हैं क्या है मान्यता ? 

Bastar Dussehra: कांटों के झूले पर बैठ काछनदेवी ने दी बस्तर दशहरा मनाने की अनुमति, जानें पूरी डिटेल 

Bastar Dussehra News: अपनी अनोखी व आकर्षक परंपराओं के लिए विश्व में प्रसिद्ध बस्तर दशहरा के महत्वपूर्ण रस्मों में एक काछन जात्रा बुधवार रात सम्पन्न हुई. दशहरा पर्व आरंभ करने की अनुमति लेने की यह परम्परा भी अपने आप में अनूठी है. काछन गादी  में एक नाबालिग कुंवारी कन्या कांटों के झूले पर लेटकर पर्व आरंभ करने की अनुमति देती है. 

ऐसे मिली अनुमति 

बस्तर का महापर्व दशहरा बिना किसी बाधा के संपन्न हो इस मन्नत और आशीर्वाद के लिए काछनदेवी की पूजा होती है.बुधवार रात काछनदेवी के रूप में अनुसूचित जाति के एक विशेष परिवार की कुंआरी कन्या पीहू दास ने बस्तर राजपरिवार को दशहरा पर्व आरंभ करने की अनुमति दी. पिछले 700 सालों से इस पंरपरा को निभाने के बाद अनुराधा की जगह अब उसकी ही बहन 8 साल की पीहू ने काछनदेवी के रूप में कांटो के झूले पर लेटकर सदियों पुरानी इस परंपरा को निभाने के लिए अनुमति दी. 

मान्यता है कि इस महापर्व को निर्बाध संपन्न कराने के लिए काछनदेवी की अनुमति आवश्यक है. जिस हेतु पनका जाति की कुंवारी कन्या को बेल के कांटों से बने झूले पर लेटाया जाता है और इस दौरान उसके अंदर खुद देवी आकर पर्व आरंभ करने की अनुमति देती है.

हर साल पितृमोक्ष अमावस्या को इस प्रमुख विधान को निभा कर राज परिवार यह अनुमति प्राप्त करता है. इस दौरान बस्तर का राजपरिवार और स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ हजारों की संख्या में लोग इस अनूठी परंपरा को देखने काछन गुड़ी पहुंचते हैं.

ये भी पढ़ें Navratri: बाबा महाकाल का देवी स्वरूप में किया श्रृंगार, दर्शन के लिए जुटे श्रद्धालु, यहां देखें दिनभर के मुहूर्त

ये भी पढ़ें BJP की इस विधायक के खिलाफ FIR की मांग, सड़क पर प्रदर्शन करने उतरेंगे ईसाई समाज के लोग, जानें क्या है मामला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
BJP की इस विधायक के खिलाफ FIR की मांग, सड़क पर प्रदर्शन करने उतरेंगे ईसाई समाज के लोग, जानें क्या है मामला 
Bastar Dussehra: कांटों के झूले पर बैठ काछनदेवी ने दी बस्तर दशहरा मनाने की अनुमति, जानें पूरी डिटेल 
Sukma Encounter between security forces and Naxalites
Next Article
सुकमा में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, कई नक्सलियों को गोली लगने का दावा
Close