विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 12, 2023

Tomato Price: टमाटर की कीमतों में बेतहाशा गिरावट, किसान सड़क पर फेंकने को हुए मजबूर

Tomato Price Fall: कुछ वक्त पहले टमाटर आम लोगों की पहुंच से दूर हो गया था. अब ये इतना आम हो गया है कि इसकी कीमत मात्र 3-4 रुपए किलो रह गई है. छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में अचानक से टमाटर के दाम गिरने से किसान काफी निराश नजर आ रहे हैं. किसानों को यहां टमाटर का उचित दाम नहीं रहा है, जिसकी वजह से किसान टमाटरों को सड़क पर ही फेंक कर चले गए.

Read Time: 3 min
Tomato Price: टमाटर की कीमतों में बेतहाशा गिरावट, किसान सड़क पर फेंकने को हुए मजबूर
टमाटर के गिरे दाम किसानों के हाल बेहाल

Chhattisgarh News: बलरामपुर (Balrampur) टमाटर (Tomato Price) कभी खरीदने वाले को रुलाता है, तो कभी इसे पैदा करने वाले खून के आंसू रोते हैं. अभी कुछ दिन पहले देश में टमाटर की कीमत आसमान छू रही थी. हालत ये थे कि लोग इसे खरीदने से पहले सोचा करते थे कि सेब खरीदूं या टमाटर. वहीं, इस वक्त इसकी कीमत इतनी कम हो गई है कि टमाटर किसान इसे मंडी ले जाने से बेहतर फेंकना उचित समझ रहे हैं.   

बलरामपुर में टमाटर खस्ताहाल

टमाटर कुछ वक्त पहले आम लोगों की पहुंच से दूर हो गया था. अब ये इतना आम हो गया है कि इसकी कीमत मात्र 3-4 रुपए किलो रह गई है. छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में अचानक से टमाटर के दाम गिरने से किसान काफी निराश नजर आ रहे हैं. यहां के टमाटर की खेती करने वाले किसान गुरुवार को बड़ी मात्रा में टमाटर लेकर रामानुजगंज मंडी पहुंचे गए. किसानों को यहां टमाटर का उचित दाम नहीं मिला, जिसकी वजह से किसान टमाटरों को सड़क पर ही फेंक कर चले गए.

टमाटर किसानों ने ये सुनाया दुखरा

इन किसानों ने बताया कि मंडी में टमाटर की जो कीमत मिल रही है, उससे उनकी लागत भी नहीं निकल पा रहा है. अचानक से टमाटर के दाम गिरने से इस समय किसान काफी परेशान हो गए हैं. किसानों के अनुसार अब टमाटर 3-4 रुपये किलो बिक रहा है. इसमें से एक रुपए प्रति किलो कमीशन भी देना पड़ता है. 

ये भी पढ़ें:Korba News: पहाड़ी कोरवा आदिवासियों का ऐलान, ''विकास नहीं तो अब मतदान भी नहीं..."

किसानों ने जताया विरोध

इस वजह से अक्रोशित किसान सड़क पर टमाटर फेंक कर अपना विरोध जता रहे हैं. इतना ही नहीं, उन्होंने कहा कि टमाटर फेंकने के साथ ही अब टमाटर के पौधे को भी उखाड़कर फेंकने में ही भलाई है. प्रदेश सरकार भी किसानों की किसी भी तरह की मदद नहीं कर रही है. सरकार टमाटर किसानों से टमाटरों की सरकारी कीमत पर खरीददारी करने की व्यवस्था कर सकती थी या फिर इन किसानों को सरकार की तरफ से मुआवजा दिया जा सकता था, लेकिन अफसोस किसानों को किसी भी तरह की कोई मदद नहीं मिल पा रही है.

ये भी पढ़ें:छत्तीसगढ़ में चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई, हटाए दो कलेक्टर सहित कई बड़े अधिकारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close