विज्ञापन

CG: लापरवाही बर्दाश्त नहीं ! अफसर- ठेकेदारों पर भड़के कलेक्टर, 53 पर लगा दी पेनाल्टी तो मचा हड़कंप  

Chhattisgarh News: काम में ढिलाई और लापरवाही बरतने वाले अफसर और ठेकेदारों पर कलेक्टर ने सख्ती बरती है. उन्होंने साफ़ शब्दों में कहा है कि किसी भी काम में लापरवाही न करें.

CG: लापरवाही बर्दाश्त नहीं ! अफसर- ठेकेदारों पर भड़के कलेक्टर, 53 पर लगा दी पेनाल्टी तो मचा हड़कंप  

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले में विकास कामों को गति देने के लिए कलेक्टर दीपक सोनी खुद फील्ड में उतरकर काम कर रहे हैं. जिलेभर में चल रहे निर्माण कामों को गति देने के लिए लगातार ठेकेदारों और अफसरों को चेता रहे हैं. इसके बाद भी अब जब काम की गति नहीं बढ़ी तो उन्होंने सख्ती बरतते हुए जिले में 106 कार्यों के 53 कंस्ट्रक्शन कंपनियों पर पेनाल्टी ठोक दिया. इसके बाद जिले में हड़कंप मच गया है. वहीं लापरवाह अफसरों और ठेकेदारों पर कलेक्टर की इस सख्ती की खूब तारीफ हो रही है. 

ली अफसर-ठेकेदारों की बैठक

दरअसल बलौदाबाजार जिले में आगजनी की घटना के बाद विकास कामों में गति लाने के लिए कलेक्टर दीपक सोनी खुद लगातार फील्ड में उतर रहे हैं. लोगों के बीच पहुंचकर उनकी समस्याएं पूछकर समाधान कर रहे हैं. काम में लापरवाही बरतने वाले अफसरों को बार-बार चेतावनी दे रहे हैं.  जल-जीवन मिशन के कामों की समीक्षा करने के लिए कलेक्ट्रेट में बुधवार को जिला जल एवं स्वच्छता मिशन समिति की बैठक हुई.  जिसमें कलेक्टर दीपक सोनी इस काम की समीक्षा कर रहे थे.

Latest and Breaking News on NDTV
जब उन्होनें काम की गति बहुत धीमी  देखी तो ठेकेदारों और अफसरों पर भड़क गए. कलेक्टर ने कहा कि निर्माण काम हो या जनहित से जुड़े किसी भी काम में ढिलाई और लापरवाही बर्दाश्त नहीं  की जाएगी. 

 बैठक में जल जीवन मिशन के कार्य में समय वृध्दि कर अनुमति प्रदान की गई है. कलेक्टर ने इस दौरान ठेकेदारों से  जल जीवन मिशन के तहत कार्य शुरू होने से पहले इंजीनियर यह सुनिश्चित कर लें कि सम्बंधित गांव में जल स्रोत की उपलब्धता हो. बिना जल स्रोत उपलब्धता के कोई भी काम शुरू न होने दें. 

ये निर्देश दिए

सभी इंजीनियर्स को निर्देश देते हुए कहा कि  ठेकेदारों के कामों की मॉनिटरिंग करें और प्रगति के लिए लगातार फॉलोअप करते रहें. पाईप लाईन के बिछाने के कार्य के साथ ही साथ टंकी निर्माण का कार्य भी शुरू करें जिससे समय पर सभी काम पूरा हो सके. उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर जल स्रोत व बिजली की समस्या है वहां स्थल भ्रमण कर जांच करें. उन्होंने कार्य पूर्ण होने के बाद हैंड ओवर लेने में सरपंचों के रुचि नहीं लेने के मामले पर भी आवश्यक समन्वय करने के निर्देश अधिकारियों को दिए. 

गड्ढों को खुला न छोड़ें

कलेक्टर ने पाइप लाइन बिछाने के लिए खोदे जाने वाले गड्ढों को खुला छोड़ने की स्थित को गंभीरता से लेते हुए गड्ढों की पुनः भराई कराने के निर्देश ठेकेदारों को दिए. उन्होंने कहा कि पाईप लाइन बिछाने के लिए सड़कों की खुदाई से बचाया जाए. इसके साथ ही जिन ग्राम पंचायतों में जल जीवन मिशन का कार्य किया जा रहा है वहां पर शत-प्रतिशत ग्राम पंचायत, छात्रावास, स्कूल, हॉस्पिटल, आंगनबाड़ी केन्द्रों में शत-प्रतिशत रनिंग वाटर सप्लाई पूर्ण करने के निर्देश  अधिकारियों को दिए है.  

ये भी पढ़ें Good News: छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी की दर हुई कम! देशभर में मिला ये स्थान, UP पीछे छूटा

मजदूरों को नहीं हो रहा है मजदूरी का भुगतान 

जल जीवन मिशन के अंदर काम करने वाले मजदूरों को ठेकेदार मेहनताना नहीं दे रहे हैं.  बलौदा बाजार जिले में बड़ी संख्या में ऐसे मजदूर जो दूसरे राज्यों से आकर यहां पर मजदूरी का काम कर रहे हैं.  मजदूरी नहीं मिलने की वजह से परेशान हैं. शिकायत आ रही है कि बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल से बड़ी संख्या में मजदूर जल जीवन मिशन के तहत पानी टंकी के निर्माण के कार्य में लगे हुए हैं, जहां उनकी वजह से स्थानीय लोगों को रोजगार नहीं मिल पा रही है वहीं बाहर से आए मजदूरों को ठेकेदारों के द्वारा मजदूरी का भुगतान भी नहीं किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ को फिर मिले 78 पीएम श्री स्कूल, सुविधाएं बढ़ाने खर्च होंगे इतने करोड़, CM बोले ....  


-----०-


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
छत्तीसगढ़ में ये क्या हो रहा है, इस जिले में 87 बच्चों का हो गया अपहरण, कहां सो रही है पुलिस ?
CG: लापरवाही बर्दाश्त नहीं ! अफसर- ठेकेदारों पर भड़के कलेक्टर, 53 पर लगा दी पेनाल्टी तो मचा हड़कंप  
Bank Holiday October 2024 Completr List RBI Diwali Durga Pooja 
Next Article
Bank Holiday: अक्टूबर में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक! कर लें ज़रूरी तैयारी,Holiday की यहां देखें लिस्ट 
Close