विज्ञापन
Story ProgressBack

Baloda Bazar में बाघ औऱ 3 दंतैल हाथी का दिखा खौफ, बारनवापारा अभ्यारण्य से सटे गांवों के लिए जारी किया गया अलर्ट

Fear of tiger and 3 tusked elephant in Baloda Bazar: छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार के बारनवापारा अभ्यारण्य और देवपुर परिक्षेत्र में 3 दंतैल हाथी और 1 बाघ के विचरण से लोगों में खौफ दिखा. वहीं वन विभाग ने खतरे को देखते हुए अलर्ट जारी किया है.

Read Time: 2 mins
Baloda Bazar में बाघ औऱ 3 दंतैल हाथी का दिखा खौफ, बारनवापारा अभ्यारण्य से सटे गांवों के लिए जारी किया गया अलर्ट

छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार वनमण्डल क्षेत्र में आने वाले बारनवापारा अभ्यारण्य और देवपुर परिक्षेत्र में 3 दंतैल हाथी और 1 बाघ का विचरण हो रहा है, इसमें से 1 हाथी ME 2 (नवागांव, अचानकपुर) क्षेत्र में, 1 हाथी ME 3 (भिंभौरी, फुरफूंदी) क्षेत्र में और 1 हाथी बल्दाकछार परिक्षेत्र और उससे लगे निगम क्षेत्र में विचरण कर रहे हैं. वहीं बाघ का पिछले 3 माह से बल्दाकछार परिक्षेत्र और वन विकास निगम क्षेत्र में नियमित रूप से विचरण कर रहा था, जिसे ग्रामीणों ने देवगढ़ घाट के पास प्रत्यक्ष रूप से देखा है. झुंड से अलग हुए हाथी और बाघ के विचरण करने के कारण वन विभाग ने अलर्ट जारी कर ग्रामीणों और पर्यटकों को सचेत किया है.

Latest and Breaking News on NDTV

बता दें कि बारनवापारा अभ्यारण्य में जब पहली बार बाघ आया और पर्यटकों ने उसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाला तो वन विभाग के अधिकारियों ने बाघ को ट्रैक करना छोड़ वीडियो बनाने वाले की तलाश शुरू कर दी थी. हालांकि बाद में अधिकारियों ने बारनवापारा अभ्यारण्य में बाघ की मौजूदगी स्वीकार की थी, जो अब भी इस क्षेत्र में विचरण कर रहा है. इधर ग्रामीणों से मिली जानकारी पर अब एक बार फिर वन विभाग ने क्षेत्र में  बाघ विचरण की पुष्टी किया है.

Latest and Breaking News on NDTV

वनमंडल आधिकारी बलौदा बाजार कार्यालय ने देवपुर परिक्षेत्र के सभी ग्रामीणों से अपील की है कि वन्यप्राणी के विचरण के संबंध में कोई भी जानकारी प्राप्त होने पर तत्काल वन विभाग से साझा करें. साथ ही अपराधिक गतिविधि अवैध हुकिंग, शिकार या अन्य कोई भी कृत्य पाए जाने पर विभाग द्वारा कड़ी कार्रवाई की जाएगी. विभाग ने हाथी मित्र दल और बाघ निगरानी दल के माध्यम से वन्यप्राणी की निगरानी की जा रही है.

ये भी पढ़े: MPL 2024: जबलपुर लायंस ने जीता MPL 2024 का खिताब, शरद-मनोज और श्रद्धा स्टेडियम पहुंच उठाया फाइनल मैच का लुत्फ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chhattisgarh: बारिश के बाद आकाशीय बिजली गिरने से दो किसानों की मौके पर मौत
Baloda Bazar में बाघ औऱ 3 दंतैल हाथी का दिखा खौफ, बारनवापारा अभ्यारण्य से सटे गांवों के लिए जारी किया गया अलर्ट
In Cobra Headquarters Bastar Last salute given to martyred soldiers in Sukma Naxalite IED blast Bastar IG said will take action against maoist
Next Article
सुकमा आईईडी ब्लास्ट में शहीद जवानों को दी गई अंतिम सलामी, बस्तर आईजी ने मुंह तोड़ जवाब देने की कही बात
Close
;