विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Exclusive: जंग के मैदान में जवान बोले- "सरेंडर कर दो", नक्सलियों ने खोल दी फायरिंग, जवाबी कार्रवाई में ये टॉप नक्सली हुए ढेर 

Naxalites In Chhattisagrh : नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ में हुई मुठभेड़ में मारे गए सभी नक्सलियों की पहचान हो गई है. इस मुठभेड़ में टॉप लेवल के नक्सली मारे गए हैं. आप भी जानिए नक्सलियों की पूर्व बस्तर डिवीज़न को इतना बड़ा नुकसान हुआ है 

Read Time: 4 mins
NDTV Exclusive: जंग के मैदान में जवान बोले- "सरेंडर कर दो", नक्सलियों ने खोल दी फायरिंग, जवाबी कार्रवाई में ये टॉप नक्सली हुए ढेर 
फोटो-मुठभेड़ के बाद जवानों ने नक्सलियों के हथियारों का बड़ा ज़खीरा बरामद किया है.

Narayanpur Naxalites Encounter: छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में सुरक्षा बलों के जवानों ने 6 नक्सलियों को मार गिराया है. दो दिनों तक अबूझमाड़ के जंगल में चले नक्सल ऑपरेशन के बाद टीम वापस लौट आई है. मारे गए नक्सलियों की भी पहचान हो गई है. इस मुठभेड़ में कमांडर, डिप्टी कमांडर सहित और भी बड़े नक्सली मारे गए हैं.   

बस्तर में पुलिस नक्सलियों के खिलाफ लगातार ऑपरेशन चला रही है. 6 जून को एक बार फिर अबूझमाड़ के जंगल में हुई मुठभेड़ में 6 नक्सली मारे गए हैं. इलाके में 1200 जवानों ने घुसकर नक्सलियों को घेर लिया था. जवानों ने पोजीशन ली और युद्ध के मैदान से नक्सलियों को आवाज लगाई कि मौक़ा है, सरेंडर कर दो. लेकिन नक्सली नहीं माने।  जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी. सुरक्षाबलों ने भी नक्सलियों का मुंहतोड़ जवाब दिया. इस मुठभेड़ में कमांडर, डिप्टी कमांडर सहित कुल 6 नक्सलियों को मार गिराया है. इनमें 4 नक्सलियों पर 8-8 लाख रूपये, एक पर 5 और एक नक्सली पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित है. 

ये नक्सली हुए ढेर 

पीएलजीए कंपनी नं. 06 / स्नाईपर टीम कमाण्डर एवं प्लाटून नं. 02 सेक्शन ‘ए' कमांडर(पीपीसीएम) मसिया उर्फ मेसिया मंडावी को जवानों ने मार गिराया है. इस पर 8 लाख रुपये का इनाम घोषित है. डिप्टी कमाण्डर 8 लाख रुपये के इनामी नक्सली रमेश कोर्राम उर्फ बोंजा, पीएलजीए कंपनी नं. 06 (पार्टी सदस्य)  8-8 लाख रुपये की इनामी सन्नी उर्फ सुंदरी और सजन्ती पोयाम,  एसीएम बयानार एरिया कमेटी 05 लाख रुपये का इनामी नक्सली जयलाल सलाम उर्फ सैता और सीएनएम कमांडर जननी उर्फ जन्नी को सुरक्षा बलों ने मार गिराया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

इस एरिया कमेटी पर सबसे बड़ा प्रहार 

DIG कमलोचन कश्यप और नारायणपुर के एसपी प्रभात कुमार ने बताया कि इस ऑपरेशन के बाद नक्सलियों के कंपनी नम्बर  6 के गढ़ रहे पूर्व बस्तर डिवीज़न के नक्सलियों में भय का माहौल है. नारायणपुर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा और जगदलपुर के सीमान्त क्षेत्रों में रहने नक्सली नेतृत्व इस ऑपरेशन के बाद ग्रामीणों और अपने निचले कैडर को दोषारोपण कर रहे हैं.

पूर्वी बस्तर डिवीज़न में  नक्सलियों के अटैकिंग फ़ोर्स के स्तम्भ रहे कंपनी नम्बर 06 , बयानार एरिया कमिटी ,अमदई एरिया कमिटी के ऊपर यह अब तक सबसे कड़ा प्रहार है. 

बस्तर एसपी शलभ कुमार सिन्हा और दंतेवाड़ा के एसपी गौरव राय ने बताया कि दुर्गम जंगल और विकट भौगोलिक परिस्थितियों में रहने वाले मूल निवासियों को नक्सलवादी विचारधारा से बचाना और उन्हें चरमपंथी सिद्धांतों के आकर्षण से निकलना ही हमारा मुख्य उद्देश्य है,ताकि क्षेत्र में विकास एवं शांति कायम हो सके. 

ये भी पढ़ें आज दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम, जब तीसरी बार नरेंद्र मोदी लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ

नक्सलियों के ये सामान बरामद

सुरक्षा बलों की टीम ने 02 नग 303 रायफल, (01 मैग्जीन 04 राउंड चार्जर सहित 10 कुल 14 ) 01 नग 315 बोर रायफल, 01 नग बीजीएल लांचर, 03 नग 12 बोर रायफल तथा 10 नग बीजीएल सेल, 12 बोर का पोच 02 नग, एसएलआर मैग्जीन 01 ,एसएलआर राउण्ड 02 नग,  जिंदा कुकर बम लगभग डेढ़ किलो वजनी 100 मीटर वायर सहित , 05 नग पिट्ठू बैग, मल्टीमीटर 01 नग, प्लास्टिक विस्फोटक  एवं भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ, दवाईयां सहित अन्य नक्सली दैनिक उपयोगी सामान बरामद हुआ. घटना स्थल में और भी खून के धब्बे दिखाई दिए हैं, ऐसे में दावा किया जा रहा है कि संख्या में अन्य नक्सलियों के घायल अथवा मारे जाने की संभावना है.

ये भी पढ़ें NDTV Exclusive: नारायणपुर नक्सली हमले का Live Video आया सामने, पुलिस कैंप पर किया था अटैक 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Modi Cabinet 3.0 : एमपी- छत्तीसगढ़ के इन नेताओं का केंद्र में बढ़ेगा वजन ! मंत्री की रेस में ये हैं सबसे आगे
NDTV Exclusive: जंग के मैदान में जवान बोले- "सरेंडर कर दो", नक्सलियों ने खोल दी फायरिंग, जवाबी कार्रवाई में ये टॉप नक्सली हुए ढेर 
Kanker Leopard took away a woman sleeping in the house dead body found in pieces
Next Article
Chhattisgarh: घर में सो रही महिला को उठाकर ले गया तेंदुआ, टुकड़ों में मिली लाश 
Close
;