विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Exclusive: बीजापुर एनकाउंटर में फिर ढेर हुए 12 नक्सली, पुलिस की ये प्लानिंग नक्सलियों पर पड़ी भारी

Naxal Encounter in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के बीजापुर में एक बार फिर बड़ी मुठभेड़ हुई है. इसमें सुरक्षा बलों के जवानों ने 12 नक्सलियों को मार गिराने में सफलता प्राप्त की है. तीन महीनें के अंदर बस्तर में 100 से ज्यादा नक्सली मारे जा चुके हैं. 

Read Time: 3 mins
NDTV Exclusive:  बीजापुर एनकाउंटर में फिर ढेर हुए 12 नक्सली, पुलिस की ये प्लानिंग नक्सलियों पर पड़ी भारी
फाइल फोटो.

Bijapur Naxal Encounter : छत्तीसगढ़ के बीजापुर (Bijapur) जिले में हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने 12 नक्सलियों (Naxalites Encounter) को मार गिराया है. इन सभी नक्सलियों के शवों को बरामद कर बीजापुर लाया गया है. मारे गए सभी नक्सलियों की पहचान की जा रही है. आइए जानते हैं जवानों ने नक्सलियों के इलाके में किस तरह से सेंध लगाकर 12 नक्सलियों को ढेर कर दिया है. 

जवानों ने ऐसे घेरा 

दरअसल बीजापुर पुलिस को सूचना मिली थी कि पीडिया के जंगल में पापाराव समेत कई बड़े नक्सलियों की मौजूदगी है. दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा जिले की फ़ोर्स ने ज्वाइंट ऑपरेशन (Joint Operation) लांच किया. तीनों जिलों से करीब 1200 जवानों की टीम अलग-अलग इलाकों से निकली. इन टीमों को कई टुकड़ियों में बांट दिया गया था. सुरक्षा बलों के जवान नदी-नाले जंगल पार कर उस जगह तक पहुंच गए थे जहां कमांडर पापराव सहित कई बड़े नक्सलियों का डेरा था. जवानों को आते देख नक्सलियों ने फायरिंग शुरु कर दी. जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू की. नक्सली छिपते रहे. रुक-रुक कर दोनों तरफ से गोलियां बरसती रही. करीब 12 घंटे तक रुक-रुक कर फायरिंग होती रही. जवान उसी इलाके में डटे रहे. शुक्रवार की  शाम को जब मुठभेड़ खत्म हुई तो जवानों ने इलाके की सर्चिंग की. यहां से 12 नक्सलियों के शव और भारी मात्रा में सामान को जवानों ने बरामद किया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

जानें कौन है पापाराव ? 

जानकारी मिली है कि इस जगह नक्सल संगठन का टॉप लीडर पापाराव भी इस इलाके में मौजूद था. पापाराव पश्चिम बस्तर डिवीजन का कमांडर और दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमिटी का मेंबर है. ये 40 लाख रुपये से ज्यादा का इनामी है. छत्तीसगढ़-तेलंगाना, छत्तीसगढ़-आंध्रप्रदेश के बॉर्डर के इलाके में इसका दबदबा रहा है. कई घटनाओं का मास्टर माइंड रहा है. दक्षिण बस्तर सहित पड़ोसी राज्यों की पुलिस इसे तलाश रही है. 

ये भी पढ़ें NDTV Exclusive: 'नक्सलियों के काल' IG सुंदरराज से खास बातचीत, बताया - कैसे 3 साल में ढेर किए 100 से ज़्यादा नक्सली

CM ने दी बधाई

सीएम विष्णु देव साय ने इस उपलब्धि के लिए सुरक्षा बलों के जवानों को बधाई दी है. सीएम ने कहा कि नक्सलवाद के खिलाफ हम मजबूती से लड़ रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह चाहते हैं कि नक्सलवाद खत्म हो. डबल इंजन की सरकार इसके लिए लगातार प्रयासरत है. नक्सलवाद को खत्म करने के लिए हमें केंद्र से पूरा सहयोग मिल रहा है. 

ये भी पढ़ें Chhattisgarh : नक्सल इलाके में जमकर गरजे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, नक्सलियों को दो टूक- सरेंडर कर दो वरना गोली खाने तैयार हो जाओ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Illegal Liquor: शराब के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान, यहां बिक रही हैं ब्रांडेड के नाम पर नक्ली शराब
NDTV Exclusive:  बीजापुर एनकाउंटर में फिर ढेर हुए 12 नक्सली, पुलिस की ये प्लानिंग नक्सलियों पर पड़ी भारी
Bus full of devotees overturns on Agra-Lucknow Expressway 40 injured 3 Death
Next Article
Chhattisgarh: श्रद्धालुओं से भरी बस आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर पलटी; 3 की मौत, 40 घायल
Close
;