विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़ में क्या कर रहा अमेरिका का अनोखा जीव आर्माडिलो? 'बुलेट प्रूफ जैकेट' से होता है लैस

आर्माडिलो के बारे में रोचक तथ्य यह है कि आर्माडिलोस एकमात्र ऐसे स्तनधारी हैं जिनके कवच उनके पूरे शरीर को ढकते हैं, जो गोल हड्डी की प्लेटों से बने होते हैं. यह कवच काफी मजबूत होता है.

Read Time: 3 min
छत्तीसगढ़ में क्या कर रहा अमेरिका का अनोखा जीव आर्माडिलो? 'बुलेट प्रूफ जैकेट' से होता है लैस
जिले में फैल रहा अनोखे जीव का वीडियो

Armadillo Viral Video : क्या आप किसी ऐसे जानवर के बारे में जानते हैं जिसकी चमड़ी 'बुलेट प्रूफ जैकेट' जैसी होती है? इस जानवर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर अब जमकर वायरल हो रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे यह अपने शरीर को समेट कर बॉल के आकार में ढाल लेता है. हालांकि मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर जिले में तेजी से वायरल हो रहे इस वीडियो की एनडीटीवी पुष्टि नहीं करता है.

यह भी पढ़ें : CG News: करोड़ों खर्च कर क्लोनिंग से पैदा हुई दीप आशा का होगा डीएनए टेस्ट,  जुटाई जाएगी ये जानकारी

आर्माडिलो को जानें

दुनिया में ऐसे कई जानवर हैं जिनके पास कई खास खूबियां होती हैं, जिनकी वजह से वे अन्य जानवरों से अलग होते हैं. ऐसा ही एक जानवर है आर्माडिलो या इंद्र बसो. आर्माडिलो के पास एक ऐसा 'कवच' होता है, जो 'बुलेट प्रूफ जैकेट' से कम नहीं होता है. इसकी चमड़ी बहुत ही सख्त होती है जो इसे शिकारियों से बचाती है. आर्माडिलो अपने ऊपर होने वाले हमले को पहले ही भांपने में माहिर होता है. जैसे ही कोई शिकारी इस जानवर पर हमला करता है, वैसे ही यह अपने शरीर को समेट कर बॉल के आकार में ढाल लेता है फिर शिकारी कितनी भी कोशिश करे, इसे खा नहीं सकता.

पानी में रोक सकते हैं सांस

आर्माडिलो के बारे में रोचक तथ्य यह है कि आर्माडिलोस एकमात्र ऐसे स्तनधारी हैं जिनके कवच उनके पूरे शरीर को ढकते हैं, जो गोल हड्डी की प्लेटों से बने होते हैं. यह कवच काफी मजबूत होता है. ये मध्य और दक्षिणी अमेरिका और संयुक्त राज्य अमेरिका में पाए जाते हैं. आर्माडिलोस दीमक जैसे कीड़े खाते हैं. आर्माडिलोस अच्छे तैराक होते हैं और 4-6 मिनट तक अपनी सांस रोक सकते हैं. आर्माडिलो भूरे, पीले और गुलाबी रंग के होते हैं. इस जानवर की कुल 20 प्रजातियां पाई जाती हैं और ये सभी लैटिन अमेरिका में मिलती हैं. 

यह भी पढ़ें : CG News: किराए पर लिए गए 7 ट्रकों पर कांट्रेक्टर ने जमा लिया कब्जा, जानिए फिर वाहन मालिक ने क्या किया

सूंघने की अद्भुत क्षमता

ये जमीन में गड्ढे के अंदर या सुरंग में या गर्म जगहों पर रहते हैं. ठंड का मौसम इन्हें ज़रा भी बर्दाश्त नहीं होता. यहां तक कि इनकी मौत तक हो जाती है. आर्माडिलोस घास के मैदानों और अर्ध-रेगिस्तानों में रहते हैं. ज़्यादातर प्रजातियां प्रतिदिन 16 घंटे तक बिल खोदती हैं और खूब सोती हैं. इनकी दृष्टि बहुत कमज़ोर होती है इसलिए ये अपनी गंध की तीव्र शक्ति का उपयोग करके भृंगों, चींटियों, दीमकों और अन्य कीड़ों को अपना शिकार बनाती हैं. खुदाई के लिए ये मजबूत पिछले पैरों और सामने के विशाल पंजों का उपयोग करते हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close