विज्ञापन
Story ProgressBack

खुशखबरी! सरगुजा को जल्द लगेंगे पंख, इन शहरों के लिए भर सकेंगे उड़ान

Ambikapur Airport: सरगुजा हवाईअड्डे से एलांएस एयर हवाई सेवाएं शुरू करेगी. सबसे पहले इसे बिलासपुर से जोड़ा जाएगा, फिर वाराणसी, कोलकाता और दिल्ली के लिए हवाई सेवा शुरू की जाएगी.

Read Time: 3 mins
खुशखबरी! सरगुजा को जल्द लगेंगे पंख, इन शहरों के लिए भर सकेंगे उड़ान
सरगुजा में जांच करने पहुंचे एयरपोर्ट अधिकारी

Flight from Surguja: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के आदिवासी बाहुल्य सरगुजा जिले के दरिमा एयरपोर्ट (Darima Airport) से जल्द हवाई सेवाएं शुरू होने की उम्मीद है. एलायंस एयर (Alliance Air) के अधिकारियों ने मां महामाया एयरपोर्ट (Maa Mahamaya Airport), दरिमा पहुंचकर यहां के एयरपोर्ट का निरीक्षण किया है. सूत्रों की मानें तो शुरूआत में कंपनी बिलासपुर (Bilaspur) के लिए हवाई सेवाएं शुरू करेगी. इसके बाद वाराणसी, कोलकाता, दिल्ली एवं हैदराबाद के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट सेवाएं शुरू कर सकती है. 

मार्च में मिला था लाइसेंस

दरअसल, सरगुजा के संभाग मुख्यालय अंबिकापुर से महज 12 किलोमीटर की दूर पर स्थित मां महामाया एयरपोर्ट को डीजीसीए ने लाइसेंस मार्च 2024 में जारी किया है. लाइसेंस जारी होने के दो दिनों बाद ही लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू हो गई. जिसके कारण हवाई सेवाएं शुरू होने से पहले सभी कार्य रुक गए. अब विमानन कंपनियों ने अंबिकापुर से हवाई सेवा शुरू करने में रूचि दिखाई है. इनमें एलांयस एयर भी शामिल है, जो देश के कई प्रमुख शहरों से अपनी फ्लाइट्स का संचालन कर रही है.

एलांयस एयर के अधिकारी पहुंचे मां महामाया एयरपोर्ट

एलांयस एयर के अधिकारियों ने शुक्रवार, 14 जून को मां महामाया एयरपोर्ट, दरिमा पहुंचकर यहां की व्यवस्था देखी. उन्होंने एयरपोर्ट की स्थिति का जायजा लेते हुए संतुष्टि जाहिर की. गौरतलब है कि एलांएस एयर ने बिलासपुर से जगदलपुर के बीच बुधवार से नियमित उड़ान शुरू कर दी है. बुधवार को इसी फ्लाइट से कंपनी के अधिकारी बिलासपुर पहुंचे थे. वहां से वे मां महामाया एयरपोर्ट पहुंचे. यहां एयरपोर्ट डायरेक्टर सुशील श्रीवास्तव के साथ नियमित उड़ान के लिए सारी व्यवस्थाओं का अवलोकन भी किया गया. 

आदिवासी बाहुल्य सरगुजा से बेहतर संभावना 

इस दौरान एलायंस एयर कंपनी के अधिकारियों ने अंबिकापुर से हवाई सेवा की संभावनाओं को लेकर एयरपोर्ट के अधिकारियों से बातचीत की. एयरपोर्ट अधिकारियों का कहना है कि एलाएंस एयर कंपनी का निरीक्षण सकारात्मक रहा है. उन्होंने बताया कि वर्तमान में बिलासपुर के लिए सीधी उड़ान सेवा शुरू होगी. भविष्य में एलाएंस एयर रायपुर-अंबिकापुर-वाराणसी की सेवा शुरू करने पर विचार कर रहा है. एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों की मानें तो, कुछ फ्लाइट्स का स्टॉपेज दरिमा और अंबिकापुर दिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें :- Bulldozer Welcome: सावित्री ठाकुर मंत्री बनने के बाद पहली बार पहुंची अपने क्षेत्र, तो बुलडोजर से ऐसे किया गया स्वागत

47 करोड़ की लागत से 364 एकड़ में बना है दरीया एयरपोर्ट

मां महामाया एयरपोर्ट का उन्नयन 47 करोड़ की लागत से किया गया है. एयरपोर्ट की कुल क्षेत्रफल 364 एकड़ में है. वहीं, नए सिरे से 1920 मीटर लंबे एयर स्ट्रीप का निर्माण किया गया है, जिसमें 1800 मीटर मुख्य रनवे शामिल है. इसके साथ ही एयरपोर्ट में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस भवन निर्माण भी कराया गया है. एयरपोर्ट अधिकारियों की माने तो इस एयरपोर्ट से 72 सीटर विमान का संचालन होगा.

ये भी पढ़ें :- Jal Jeevan Mission: बिना किसी अनुमति के सड़क खोद रहे ठेकेदार, दोबारा बनाने के लिए भी नहीं है तैयार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chhattisgarh Tourism: सोनहत घुनघुट्टा बांध के पास बन रहे हैं Tourist Cottage, ग्रामीणों को मिलेगा रोजगार
खुशखबरी! सरगुजा को जल्द लगेंगे पंख, इन शहरों के लिए भर सकेंगे उड़ान
Mahatma Gandhi NREGA: 4 years' record broken under MNREGA in Chhattisgarh Workers are getting a lot of employment in Vishnu Dev Sai government
Next Article
MNREGA: साय सरकार में मजदूरों को मिल रहा रोजगार, छत्तीसगढ़ में टूटा 4 साल का रिकार्ड, देखिए Report Card
Close
;