विज्ञापन
Story ProgressBack

Balrampur: आजादी के बाद पहली बार भुताही गांव पहुंचा प्रशासन, जन चौपाल में सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

Balrampur News: बलरामपुर के भुताही गांव में आजादी के बाद पहली बार प्रशासनिक अमला पहुंचा. इस दौरान जिला कलेक्टर, एसपी और जिला पंचायत सीईओ ने गांव के लोगों की समस्याओं को सुना और सुविधाओं को दुरुस्त करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए.

Read Time: 5 min
Balrampur: आजादी के बाद पहली बार भुताही गांव पहुंचा प्रशासन, जन चौपाल में सुनी ग्रामीणों की समस्याएं
पहाड़ियों के बीच बसे भुताही गांव में पहुंचने के लिए अधिकारियों को पहाड़ी रास्तों में 6 किमी पैदल चलना पड़ा.

Administration Reached Bhutahi Village: छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले (Balrampur) के अंतिम छोर पर स्थित भुताही गांव (Bhutahi Village) में आजादी के बाद पहली बार प्रशासन पहुंचा है. कुसमी विकासखंड के अंतर्गत आने वाला यह गांव चारों तरफ ऊंची पहाड़ियों और घने जंगलों से घिरा हुआ है. यह गांव अतिसंवेदनशील (Vulnerable Area) और पहुंच विहीन क्षेत्र माना जाता है. इस गांव के लोगों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाकर उन्हें मुख्य धारा से जोड़ने के लिए आजादी के 7 दशक बाद जिला प्रशासन यहां पहुंचा है.

इसके लिए कलेक्टर रिमिजियुस एक्का (Balrampur Collector), पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह (Balrampur SP) एवं सीईओ जिला पंचायत रेना जमील सहित प्रशासनिक अमला लगभग 6 किलोमीटर दुर्गम पहाड़ी रास्ते पर चलकर सुदूरवर्ती भुताही गांव पहुंचा. इस दौरान अधिकारियों ने ग्रामीणों के साथ जमीन पर बैठ कर उनकी समस्याओं को सुना और जल्द से जल्द निराकरण करने का आश्वासन दिया. जन चौपाल के दौरान कलेक्टर और एसपी ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुनते हुए एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को निराकरण के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए.

Balrampur Administration

जमीन पर बैठकर अधिकारियों ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं.

ग्रामीणों में जगी विकास की आस

बता दें कि लंबे समय से मुख्य धारा से अछूते इस गांव में जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी जब इस गांव तक पहुंचे तो इन्हें अपने बीच पाकर ग्रामीणों ने जोरदार तालियों से सभी अधिकारियों का स्वागत किया. उनकी आंखों की चमक साफ तौर से यह दिखा रही थी कि अब उनकी उम्मीदों और सपनों को चार चांद लगेंगे. अब उनके गांव में भी शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क और मकान जैसी मूलभूत सुविधाओं का विस्तार होगा. ग्रामीणों का कहना था कि पहली बार उन्होंने ऐसे संवेदनशील जिला प्रशासन की टीम देखी है और उनके आने से आस जगी है कि गांव में जल्द विकास दिखेगा.

बच्चों के साथ अधिकारियों ने खाया खाना

इस दौरान जिला प्रशासन की पहल पर प्राथमिक शाला भुताही में प्रधानमंत्री पोषण निर्माण योजना अंतर्गत न्योता भोज का आयोजन किया गया. जिसमें कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं जिला पंचायत सीईओ ने ग्रामीणों और बच्चों के साथ लाइन में बैठ कर भोजन किया. विशेष पिछड़ी जनजाति के बच्चे अपने बीच अधिकारियों को पाकर खुश नजर आए. दरअसल बच्चों के खान-पान में पोषण आहार की मात्रा बढ़ाने के उद्देश्य से न्योता भोज की अभिनव पहल की जा रही है. इससे बच्चों में अतिरिक्त पोषण के साथ अपनत्व की भावना विकसित होगी. इस दौरान अधिकारियों ने बच्चों को हॉर्लिक्स तथा चॉकलेट भी बांटी. 

Balrampur Administration

बच्चों के साथ जमीन पर बैठकर अधिकारियों ने खाया खाना.

इसके साथ ही स्कूल में दिए जाने वाले मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता, साफ सफाई, स्वास्थ्य की स्थिति से भी कलेक्टर अवगत हुए. साथ ही गांव में पदस्थ शिक्षकों की उपस्थिति के संबंध में जानकारी ली और बच्चों को गुणवत्ता पूर्वक अध्ययन कराने के निर्देश दिए.

नए आवासों की रखी नींव

इस दौरान कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं जिला पंचायत सीईओ ने प्रधानमंत्री जनमन योजना के अंतर्गत आवास के हितग्राहियों से चर्चा की. उन्होंने स्वीकृत आवासों के निर्माण में होने वाली परेशानियों के संबंध में ग्रामीणों से जानकारी ली. ग्रामीणों ने उन्हें बताया कि आवागमन की सुविधा नहीं होने के कारण आवास निर्माण के लिए जरूरी संसाधनों को एकत्र करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. 

सीईओ जिला पंचायत रेना जमील ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि आवास निर्माण के लिए गांव के लोगों को ही कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा. ताकि गांव के लोग ही अपने आवास का निर्माण कर सकें. इसके साथ ही प्रशासन द्वारा सरिया और सीमेंट जैसे आवश्यक सामग्रियों को गांव तक पहुंचाने में हर संभव मदद की जाएगी. इस दौरान कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं जिला पंचायत सीईओ ने स्वीकृत आवास के हितग्राहियों के साथ भूमि पूजन किया और नींव खोदकर आवास निर्माण की शुरुआत की.

Balrampur Administration

अधिकारियों ने नए आवासों की नींव रखी.

स्वास्थ्य सुविधा दुरुस्त करने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी लेते हुए आयुष्मान कार्ड के लाभ के बारे में बताया. साथ ही उन्होंने बनाए गए कुल आयुष्मान कार्ड की जानकारी लेते हुए शेष बचे 10 प्रतिशत ग्रामीणों का आयुष्मान कार्ड शीघ्र बनाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये. इसके साथ ही गांव में स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से स्वास्थ्य जांच एवं उपचार सहित मलेरिया, टीबी, एनीमिया इत्यादि जांच के संबंध में जानकारी ली और रोस्टर बनाकर गांव में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के निर्देश दिए.

Balrampur Administration

अधिकारियों ने बच्चों को चॉकलेट बांटी.

आवागमन की सुविधा होगी मुहैया

सड़क की समस्या को लेकर कलेक्टर एक्का ने ग्रामीणों से कहा कि भुताही से पुंदाग गांव पहुंचने के लिए सड़क बनाना प्रशासन की प्राथमिकता में है. सड़क के विकास के साथ ही अन्य विकास कार्यों को गति दी जाएगी. ग्रामीणों की मांगों पर आश्वस्त करते हुए उन्होंने कहा कि भुताही कैंप से भुताही बस्ती तक आवागमन बहाल करने के लिए जल्द ही निर्माण कार्य के लिए कार्य योजना बनाई जाएगी. इस दौरान कलेक्टर ने ग्राम पंचायत पुंदाग का भी दौरा कर बुनियादी कार्यों का जायजा लिया. साथ ही प्रधानमंत्री आवास अंतर्गत निर्माणाधीन आवास के हितग्राहियों से चर्चा कर निर्माण कार्य जल्द पूरा करने के लिए प्रोत्साहित किया. इस दौरान तहसीलदार शशिकांत दुबे, कार्यपालन अभियंता सच्चिदानंद कांत, सीईओ कुसमी अभिषेक पाण्डेय सहित जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें - AAP नेता की दबंगई: अधिकारियों के सामने बीजेपी कार्यकर्ता को मारी गोली, जानें क्या है मामला

ये भी पढ़ें - Balrampur: सिविल अस्पताल में OPD सेवा बंद! डॉक्टर और स्टाफ बैठे हड़ताल पर, जानें पूरा मामला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close