विज्ञापन
This Article is From Aug 04, 2023

छतरपुर : कब बनेगी खजुराहो Iconic City ? पीएम मोदी की योजना की फाइल 4 साल से अटकी

विजन प्लान में आईकॉनिक सिटी खजुराहो में एस्सेल जैसा पार्क विकसित करने का प्लान है. डीपीआर में इसके लिए जगह बनाई गई है.

छतरपुर : कब बनेगी खजुराहो Iconic City ? पीएम मोदी की योजना की फाइल 4 साल से अटकी

विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो देश के 17 आईकॉनिक सिटी में शुमार खजुराहो को नए स्वरूप में विकसित करने के लिए 1100 करोड़ की आईकॉनिक सिटी योजना व मास्टर प्लान 2031 तक मर्ज किया गया है. खजुराहो के नए स्वरूप में आसपास के 16 गांव को भी नगर से जोड़ा जाएगा. आवागमन की सुविधाओं को नए सिरे से विकसित करने के साथ ही पर्यटको को सुविधाएं मुहैया कराने का विजन प्लान तैयार किया गया है. लेकिन वर्ष 2019 से चल रही यह योजना अभी भी कागजों तक ही सीमित है. 4 साल में आईकॉनिक सिटी का प्लान अप्रूव ना होने से काम शुरू नहीं हो पाया है.

छतरपुर कलेक्टर संदीप जी आर ने कहा कि मास्टर प्लान में एनआरएलएम, टेराकोटा कला, डांस स्कूल, पायलट ट्रेनिंग सेंटर, एयरपोर्ट का अपग्रेडेशन, नए इन्फ्राट्रक्चर, स्वच्छता कार्य योजना, कचरा प्रसंस्करण केंद्र, उच्च स्तरीय फायर गाड़ी एवं मल्टी स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल बनाने पर काम करना है.

इसके अलावा  स्पोर्ट कंपलेक्स, आयुष अंतर्गत योगा केंद्र ,लोकल ट्रांसपोर्ट के क्षेत्र एवं मुख्य पर्यटन स्थलों के लिए दिव्यांगों के घूमने के लिए इलेक्ट्रिक गोल्फ कार, सीवरेज पार्क, ड्रिंकिंग वॉटर, सहित खजुराहो को ग्रीन बनाने से संबंधित सभी बिंदुओं को जोड़ कर काम करना है.

हमें ऐसा खजुराहो बनाना है जो सर्व सुविधा युक्त हो. उन्होंने कहा कि खजुराहो में होने वाला नृत्य समारोह विश्व प्रख्यात है इसके लिए सप्ताह में एक-दो दिन डांस के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. जिससे खजुराहो को डांस कैपिटल ऑफ इंडिया के रूप में भी जाना जाए.

विजन प्लान में आईकॉनिक सिटी खजुराहो में एस्सेल जैसा पार्क विकसित करने का प्लान है. डीपीआर में इसके लिए जगह बनाई गई है. इसके साथ ही कुटनी डैम में वोटिंग के  साथ क्रूस चलाने की योजना है. वहीं दलिता पहाड़ी पर गोल्फ कोर्स बनाने की अनुमति भी मांगी गई है. खजुराहो के ड्रेनेज को वर्ल्ड क्लास बनाने, तालाबों का जीर्णोद्धार, व सौंदर्यकरण, चमचमाती सड़कें ,बनाने की योजना आईकॉनिक सिटी में सम्मिलित है. इसके साथ ही खजुराहो से लगे आसपास के 16 गांव को भी वर्ल्ड हेरिटेज साइट खजुराहो के मुताबिक विकसित किया जाएगा.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
छतरपुर में दो युवकों को पीटने का वीडियो वायरल करने वाले चढ़े पुलिस के हत्थे, बहुत संगीन हैं इनके गुनाह
छतरपुर : कब बनेगी खजुराहो Iconic City ? पीएम मोदी की योजना की फाइल 4 साल से अटकी
Watch when Egidio, a resident of ItEgidio, a resident of Italy, made samosas in a unique style, won everyone's heart.aly, made samosas! Won everyone's heart...
Next Article
इटली के रहने वाले एजिडियो ने अनोखे अंदाज में बनाए समोसे, जीता सभी का दिल
Close