विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 21, 2023

मध्यप्रदेश के CM शिवराज का दावा- हर क्षेत्र में राज्य का ग्रोथ ऑल टाइम हाई पर 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बिजली के मामले में 2003 तक जहां 2800 मेगावाट की उपलब्धता हुआ करती थी, वहीं अब हमने 28000 मेगावाट बिजली बनाई है. यहां पर भी राज्य में काफी तरक्की की है.

Read Time: 3 min
मध्यप्रदेश के CM शिवराज का दावा- हर क्षेत्र में राज्य का ग्रोथ ऑल टाइम हाई पर 
मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान.
भोपाल:

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को मीडियाकर्मियों से बात की और बताया कि राज्य सरकार ने तकरीबन हर क्षेत्र में जर्बदस्त विकास किया है. भोपाल स्थित स्मार्ट सिटी पार्क में मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सिंचाई की क्षमता मध्यप्रदेश में पहले की सभी सरकारों को मिलाकर साढ़े 7 लाख हेक्टेयर थी जिसे बीजेपी की सरकार ने बढ़ाकर 47 लाख हेक्टेयर  कर दिया है.  

चिंकी बोरास सिंचाई परियोजना 
उन्होंने बताया कि यह काम अभी समाप्त नहीं हुआ है और अभी भी चिंकी बोरास सिंचाई की परियोजना जो कि 4000 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत की है उसका शिलान्यास करने जा रहा हूं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रोज हजारों करोड़ रुपए के  विकास के कामों का लोकार्पण और शिलान्यास हो रहा है.

pbqs79t8

बिजली पर काफी तरक्की की
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बिजली के मामले में 2003 तक जहां 2800 मेगावाट की उपलब्धता हुआ करती थी, वहीं अब हमने 28000 मेगावाट बिजली बनाई है. यहां पर भी राज्य ने काफी तरक्की की है.

प्रति व्यक्ति आय में भारी बढ़ोतरी
शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राज्य की प्रति व्यक्ति आय यानी पर कैपिटा इनकम जो 11000 रुपये हुआ करती थी अब 1,40,000 रुपये हो गई है.

राज्य की जीडीपी 15 लाख करोड़ की
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राज्य की जीडीपी पर बात रखते हुए कहा कि जीडीपी का साइज देखें जो कभी 71 हजार करोड़ था आज बढ़कर 15 लाख करोड़ के आसपास पहुंच गया है.

आंकड़ों के हिसाब से राज्य ने काफी तरक्की कर ली है. पहले देश की जीडीपी में मध्य प्रदेश का योगदान केवल 3% के आसपास हुआ करता था जो अब 4.6% के आसपास पहुंच गया है.

शिवराज सिंह चौहान

मुख्यमंत्री, मध्यप्रदेश

राज्य की ग्रोथ रेट 16%

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है इसलिए हम विकास पर्व मना रहे हैं. मध्य प्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है. मुझे बताते हुए खुशी है कि मध्य प्रदेश की ग्रोथ रेट कभी माइनस में हुआ करती थी इस साल 16% के ऊपर है. पिछले साल 18% के ऊपर थी.

एग्रीकल्चर ग्रोथ में भारी बढ़ोतरी

चौहान ने कहा कि मुझे कहते हुए भी गर्व है कि एग्रीकल्चर ग्रोथ रेट जो दुनिया में मानी जाती है कि दो-तीन परसेंट अगर है तो काफी है, मध्य प्रदेश की एग्रीकल्चरल ग्रोथ रेट लगातार एक दशक तक 18% रही है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close