विज्ञापन

Google for India: अदाणी ग्रुप और गूगल ने मिलाया हाथ, इस क्षेत्र में करेंगे काम

Google India: गूगल फॉर इंडिया पहल के 10 साल पूरे हो चुके हैं. इसी कार्यक्रम के मौके पर देश दो दिग्गज संस्थानों ने हाथ मिलाया है. गूगल और अदाणी ग्रुप ने स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में कार्य करने के लिए साझेदारी की है. आइए जानते हैं क्या कुछ होगा?

Google for India: अदाणी ग्रुप और गूगल ने मिलाया हाथ, इस क्षेत्र में करेंगे काम

Adani Group News: अदाणी ग्रुप (Adani Group) और गूगल (Google) की ओर से गुरुवार 3 अक्टूबर को रिन्यूएबल एनर्जी (Renewable Energy) में साझेदारी का ऐलान किया गया. इसका उद्देश्य सतत लक्ष्य को पाने के लिए आगे बढ़ना और नेशनल ग्रिड (National Grid) में अधिक स्वच्छ ऊर्जा (Clean Energy) को जोड़ना है. इस करार के तहत अदाणी ग्रुप की ओर से गुजरात के खावड़ा के रिन्यूएबल एनर्जी प्लांट में स्थित नए सोलर-विंड हाइब्रिड प्रोजेक्ट से स्वच्छ ऊर्जा की आपूर्ति की जाएगी. कंपनी के बयान के मुताबिक, नए प्रोजेक्ट से कमर्शियल ऑपरेशन 2025 की तीसरी तिमाही में शुरू हो सकते हैं. अदाणी ग्रुप के पास विंड, सोलर, हाईब्रिड और एनर्जी स्टोरेज में एक बड़ी क्षमता है, जो ग्रुप को रिन्यूएबल एनर्जी के कमर्शियल और इंडस्ट्रियल ग्राहकों को ऊर्जा की आपूर्ति करने में सक्षम बनाता है. इससे वे अपने कार्बन उत्सर्जन कम करने के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं.

क्या है प्लान?

ग्रुप की योजना मर्चेंट, कमर्शियल और इंडस्ट्रियल ग्राहकों पर ध्यान केंद्रित करने की है, जिससे इंडस्ट्रीज की डिकार्बनाइजेशन में मदद की जा सके. कंपनी ने कहा कि यह साझेदारी गूगल को भारत में क्लाउड सर्विसेज और ऑपरेशन को जारी रखते हुए 24x7 के उसके कार्बन-फ्री एनर्जी के लक्ष्य को पाने में मदद करेगी. इस साझेदारी का ऐलान 'गूगल फॉर इंडिया' पहल के 10 साल पूरे होने पर किया गया.

गूगल ने क्या कुछ कहा?

दिग्गज टेक कंपनी की ओर से कहा गया कि हम एनर्जी सॉल्यूशंस के लिए अदाणी ग्रुप के साथ साझेदारी कर रहे हैं। इससे भारत में गूगल क्लाउड सर्विसेज के डिकार्बनाइजेशन में मदद मिलेगी. अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल), भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की बड़ी रिन्यूएबल एनर्जी कंपनियों में से एक है. एजीईएल की ओर से गुजरात के खावड़ा में दुनिया का सबसे बड़ा रिन्यूएबल एनर्जी प्लांट विकसित किया जा रहा है. इसकी कुल क्षमता 30 गीगावाट की है.

यह भी पढ़ें : Adani Group के विझिनजाम पोर्ट पर आयी पहली मदर शिप, रच दिया इतिहास, मिली ग्लोबल पहचान

यह भी पढ़ें : Share Market Tips: कमाना चाहते हैं खूब पैसा! तो अदाणी ग्रुप के इन शेयर पर लगाइए दांव, US फर्म जेफरीज की राय

यह भी पढ़ें : IND vs BAN: पहले T20 के लिए ग्वालियर में ऐसा है माहौल, मौसम से निपटने के लिए टीम तैयार

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2024: पहले दिन करें मां शैलपुत्री की पूजा, मंत्र से आरती तक सब कुछ है यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
CG Dhan Kharidi: डबल इंजन सरकार... अब ओडिशा भी अपनाएगा ये मॉडल, किसानों का होगा फायदा
Google for India: अदाणी ग्रुप और गूगल ने मिलाया हाथ, इस क्षेत्र में करेंगे काम
Gold-Silver Price Fall know how much 10 grams of gold became cheaper in Madhya Pradesh-Chhattisgarh
Next Article
Gold-Silver Price: सोना-चांदी के दाम में गिरावट, जानें मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में कितना सस्ता हुआ 10 ग्राम गोल्ड
Close