विज्ञापन
Story ProgressBack

इतिहास और भारतीय सेना को लेकर हैं जिज्ञासु, तो भोपाल के इन 5 म्यूजियमों को जरूर विजिट कीजिए

योद्धा स्थल संग्रहालय को "अपनी सेना को जाने" संग्रहालय भी कहा जाता है. भोपाल में यह एक अनूठा संग्रहालय हैं जो हमारे सैन्य बलों के बारे में कई दिलचस्प तथ्यों की जानकारी देता है. इसके साथ ही युद्ध के मैदान में भारतीय सेना द्वारा उपयोग किए जाने वाले विभिन्न हथियारों और टैंकों का अनूठा प्रदर्शन यहां देखने को मिलता है.

Read Time: 4 min
इतिहास और भारतीय सेना को लेकर हैं जिज्ञासु, तो भोपाल के इन 5 म्यूजियमों को जरूर विजिट कीजिए

Top 5 Best Museums in Bhopal : झीलों के शहर के नाम से मशहूर भोपाल (Bhopal) प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं. यहां कई ऐसे संग्रहालय भी हैं जो दुनिया में कहीं भी नहीं है. यदि आप इतिहास और प्राचीन कलाकृतियों को गहन रूप से जानना चाहते हैं तो भोपाल के इन संग्रहालयों (Museums) में जरूर जाएं, आइये विस्तार से जानते हैं इनके बारे में...

योद्धा स्थल म्यूजियम

योद्धा स्थल संग्रहालय (Yodha sthal sanghralay) को "अपनी सेना को जाने" संग्रहालय भी कहा जाता है. भोपाल में यह एक अनूठा संग्रहालय हैं जो हमारे सैन्य बलों के बारे में कई दिलचस्प तथ्यों की जानकारी देता है. इसके साथ ही युद्ध के मैदान में भारतीय सेना द्वारा उपयोग किए जाने वाले विभिन्न हथियारों और टैंकों का अनूठा प्रदर्शन यहां देखने को मिलता है. यहां घूमने के लिए कोई भी प्रवेश शुल्क नहीं है. इसके साथ ही इस म्यूजियम में भारतीय सेना के बारे में मनोरंजक ऑडियो, वीडियो, विजुअल फ़िल्म देखकर आप अपना समय बिता सकते हैं.

राष्ट्रीय मानव संग्रहालय

भोपाल के श्यामला हिल्स इलाके में स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय जिसे राष्ट्रीय मानव संग्रहालय (Manav Sanghralay) भी कहा जाता है. यह एक ऐसा संग्रहालय है, जहां आपको ढेर सारी जानकारियां मिल सकती है. मनुष्य युगों-युगों तक कैसे विकसित हुआ? यहां जाकर आपको सारे सवालों के जवाब मिल सकते हैं. संग्रहालय में प्रदर्शनी, अस्थाई प्रदर्शनी और इंडोर एक्टिविटी के अलावा संस्कृति के विकास की मनोरंजक कहानी बताता है.

भारत भवन

राजधानी भोपाल में भारत भवन (Bharat Bhawan) बेहद प्रचलित है. श्यामला हिल्स इलाके में स्थित भारत भवन बेहतरीन आर्ट गैलरी आदिवासी और लोक कथा का एक संग्रहालय है. जहां शास्त्रीय और लोक संगीत की धनी गूंजती है. यहां पुस्तकालय भी है और वीकएंड पर और खास मौकों पर यहां प्रदर्शनी भी लगती है. जिसमें काफ़ी दिलचस्प पेंटिंग्स देखने को मिलती है.

बिड़ला संग्रहालय

यदि आपको ऐतिहासिक मूर्तियां और प्राचीन चीज़ों के बारे में जानने का शौक है, तो बिड़ला संग्रहालय (Birla Museum) जरूर जाएं. राजधानी भोपाल के अरेरा हिल्स में स्थित बिड़ला संग्रहालय काफ़ी प्रचलित है. जहां प्रागैतिहासिक युग से संबंधित अवशेष के बारे में जानकारी मिलती है. जिनमें सातवीं शताब्दी ईसापूर्व की पत्थर की मूर्तियां और दूसरी शताब्दी ईसापूर्व की टेराकोटा और पांडुलिपियां शामिल हैं.

पुरातत्व संग्रहालय

राज्य पुरातत्व संग्रहालय (Archaeological Museum) काफ़ी प्रचलित है. यहां दुर्लभ कलाकृतियाँ, प्रागैतिहासिक जीवाश्म, डाक टिकटों और ऑटोग्राफ यहां के मुख्य आकर्षण का केंद्र है. ये संग्रहालय सुबह साढ़े दस बजे से साढ़े पाँच बजे तक खुला रहता है. यहाँ घूमने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं.

जनजातीय संग्रहालय

भोपाल में कई संग्रहालय हैं वहीं यदि आप इतिहास के शौकीन है तो जनजातीय संग्रहालय (Tribal Museum) जरूर जाएं, क्षेत्र की जनजातीय कला और संस्कृति से संबंधित कलाकृतियां और वस्तुएं यहां की मुख्य आकर्षण बिंदु है. लोग यहां आकर खूब एन्जॉय करते हैं म्यूज़ियम के बाहर सुंदर गार्डन है जिसमें कई प्रकार के रंग-बिरंगे फूल भी देखने को मिलते हैं.

भोपाल संग्रहालय

सबसे खास और अलग है भोपाल संग्रहालय (Bhopal Museum). इस संग्रहालय में भोपाल त्रासदी से संबंधित रिकॉर्ड है. यहां भोपाल त्रासदी के चित्रों को देखने को मिलता है. ये चित्र गैस त्रासदी की दर्दनाक कहानी सुनाते हैं.

यह भी पढ़ें: Bhopal की ये जगहें Shopping के लिए हैं एकदम Best, जानें कहां से क्या खरीदें?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close