विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 30, 2023

बड़वानी : ताजियों की कलाकारी देखने के लिए उमड़ी भीड़, हिंदू-मुस्लिम एकता की दिखी मिसाल

बड़वानी मध्य प्रदेश का वह शहर जिसे पूरे मध्यप्रदेश में शांति का टापू कहा जाता है. बड़वानी शहर में ताजियों को देखने के लिए गुजरात, महाराष्ट्र समेत मप्र के कई जिलों से लोग आते हैं.

Read Time: 3 mins
बड़वानी : ताजियों की कलाकारी देखने के लिए उमड़ी भीड़, हिंदू-मुस्लिम एकता की दिखी मिसाल
यहां हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल देखने को मिलती है

बड़वानी शहर जो शांति का टापू कहा जाता है, यहां पर बड़ी ही अकीदत से और धूमधाम से मोहर्रम का त्योहार मनाया गया. बड़वानी शहर में ताजियों को देखने के लिए गुजरात, महाराष्ट्र समेत मप्र के कई जिलों से लोग आते हैं. यहां हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल देखने को मिलती हैं. पूरी रात सभी समाज के लोग ताजियों को देखने आते हैं. हिंदू समाज के लोग भी यहां दर्शन करते हैं और ताजियों पर लोभान ओर शिरनी चढ़ाते हैं. वहीं, ताजिए की जियारत करने आए लोगों के लिए जगह-जगह कोल्ड ड्रिंक्स और नाश्ते के स्टाल लगाए गए.

ये भी पढ़ें- शहडोल : बच्चे को घर पहुंचाने के बदले स्कूल से अगवा कर ले गया रिश्तेदार,  पुलिस ने किया बरामद

समाज के वरिष्ठ एडवोकेट कमरुज्जमा शेख ने बताया कि बड़वानी शहर के ताजिये मप्र के अलावा भारत और विदेशों में भी मशहूर हैं. ताजियों की कलाकारी इटली, जापान, ऑस्ट्रेलिया, टर्की जैसे देशों से लोग वीडियो कॉलिंग के जरिये देखते हैं. कमरुज्जमा शेख ने यह भी बताया कि बड़वानी शहर के हिंदू भाई भी ताजिये बनाने में अपना दान देते हैं. 

q5ciihq

पूरे प्रोग्राम के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे

मजीद शेख ने बताया 1 से 10 तक के ताजियों को प्रतियोगता में रखा गया है. इसमें सभी ताजियों को नगद ओर शील्ड का इनाम दिया जाएगा. समाज सेवी अनीस कुरेशी बताते हैं कि हमें गर्व है कि बड़वानी शहर की आवाम पर जो यहां से पूरे देश और दुनिया को शांति का पैगाम देती है. यहां पर सभी त्योहार मिलजुलकर मनाए जाते हैं. ताजियों की कलाकारी जो बड़वानी में बनाए जाते हैं, पूरे देश में ऐसी कलाकारी कहीं नहीं बनाई जाती. बड़वानी मोहर्रम के त्योहार में बड़वानी नगर पालिका प्रशासन का भी अहम योगदान है. यहां रात्रि में ताजियों के लिए पूरे बड़वानी शहर में लाइटिंग की भरपूर व्यवस्था की गई.

hlpr752

बड़वानी शहर में छोटे-बड़े लगभग 50 ताजिये बनाए गए

ये भी पढ़ें- तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए शिवराज की घोषणाएं, चप्पल पहनाने से मिलेगा चुनावी फायदा?

बड़वानी एसडीओपी रूप रेखा यादव ने बताया कि पुलिस प्रशासन ने पूरे प्रोग्राम के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे और चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात थे. शांति बनाए रखने के लिए लगातार शासन की तरफ से गस्त ओर फ्लैग मार्च निकाला गया. ड्रोन से भी वीडियोग्राफी की गई. एसडीओपी रूप रेखा यादव ने यह भी बताया कि बड़वानी शहर में छोटे-बड़े लगभग 50 ताजिये बनाए गए.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बड़वानी : नर्मदा नदी का जल स्तर खतरे के निशान के ऊपर, आसपास के इलाकों में मंडराया बाढ़ का खतरा
बड़वानी : ताजियों की कलाकारी देखने के लिए उमड़ी भीड़, हिंदू-मुस्लिम एकता की दिखी मिसाल
Barwani : Children complained to the hostel superintendent, accused of not providing breakfast and charging illegal fees
Next Article
बड़वानी : बच्चों ने की हॉस्टल अधीक्षिका की शिकायत, लगाए कई गंभीर आरोप
Close
;