विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 21, 2023

बालाघाट : कांवड़ यात्रा में उमड़ा श्रद्धालुओं का हुजूम, गणेश मंदिर से निकली कांवड़ यात्रा

सावन के पवित्र महीने में पड़ने वाले सोमवार के मौके पर शिवालयों में खासी भीड़ उमड़ती है. शास्त्रों के अनुसार, इस माह भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा-अर्चना करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं.

Read Time: 2 min
बालाघाट : कांवड़ यात्रा में उमड़ा श्रद्धालुओं का हुजूम, गणेश मंदिर से निकली कांवड़ यात्रा
कावड़ यात्रा में उमड़ा श्रद्धालुओं का हुजूम

बालाघाट: सावन के महीने में भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना करने का खास महत्व है. जिसके चलते पूरे महीने शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़ रहती है. खासकर सावन के पवित्र महीने में पड़ने वाले सोमवार के मौके पर शिवालयों में खासी भीड़ उमड़ती है. शास्त्रों के अनुसार, इस माह भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा-अर्चना करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और भक्तों की मन की मुराद पूरी करते हैं.

vrvjqn2

डीजे की धुन पर थिरकते नजर आए कांवड़िए

ये भी पढ़ें- शाह के दौरे से मध्यप्रदेश की राजनीति में बढ़ी गहमा-गहमी, कमलनाथ ने कसा तंज, BJP ने किया पलटवार

शायद यही वजह है कि इस माह में कांवड़ियों द्वारा जलाशयों से पानी कावड़ में ले जाकर भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक कर विशेष प्रथाएं की जाती हैं. जिसका एक नजारा बालाघाट में भी देखने को मिला. जहां पिछले 11 वर्षों से चली आ रही परंपरा को निभाते हुए हर साल की तरह इस साल भी 'श्री गणेश कावड़ यात्रा' समिति द्वारा कांवड़ यात्रा निकाली गई.

ये भी पढ़ें- पूर्व निगमायुक्त वेद प्रकाश शर्मा ने ली बीजेपी की सदस्यता, जबलपुर पश्चिम से लड़ सकते हैं चुनाव 

लांजी कोटेश्वर धाम के लिए जय हिंद टॉकीज गणेश मंदिर से निकली यह कांवड़ यात्रा नगर के विभिन्न मार्गों से होते हुए लांजी कोटेश्वर धाम के लिए रवाना हुई. जहां समिति प्रमुख ललित मानकर और महाकाल भक्त सयोंग कोचर के नेतृत्व में निकली इस कावड़ यात्रा में श्रद्धालुओं का भारी हुजूम देखने को मिला और कांवड़िए झूमते-नाचते गाते हुए इस यात्रा में शामिल हुए.

86q49er8

इस साल भी 'श्री गणेश कांवड़ यात्रा' समिति द्वारा कावड़ यात्रा निकाली गई

लांजी कोटेश्वर धाम पहुंचकर श्रद्धालु भक्तो द्वारा पंडितों की मौजूदगी में शिव महाभिषेक, महामृत्युंजय के जाप और रुद्राभिषेक किया जाएगा. वहीं पंडितों के द्वारा शिव महापुराण पाठ कराकर रात को भगवान भोले की भक्ति में जगराता किया गया जाएगा.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close