विज्ञापन
Story ProgressBack

मतगणना के दौरान EVM 99% चार्ज थे...कांग्रेस प्रत्याशियों ने समीक्षा बैठक में लगाए गंभीर आरोप

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद कांग्रेस नेताओं ने EVM को लेकर गंभीर आरोप लगाए हैं. प्रदेश भर से भोपाल आए कांग्रेस प्रत्याशियों का आरोप है कि राज्य में बड़े पैमाने पर EVM से छेड़छाड़ की गई है. उनका तर्क है कि मतगणना के समय EVM मशीन आश्चर्यजनक तौर पर 99 फीसदी तक चार्ज पाई गई.

Read Time: 4 min
मतगणना के दौरान EVM 99% चार्ज थे...कांग्रेस प्रत्याशियों ने समीक्षा बैठक में लगाए गंभीर आरोप

Madhya Pradesh Assembly Elections 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद कांग्रेस नेताओं ने EVM को लेकर गंभीर आरोप लगाए हैं. प्रदेश भर से भोपाल आए कांग्रेस प्रत्याशियों (congress candidates) का आरोप है कि राज्य में बड़े पैमाने पर EVM से छेड़छाड़ की गई है. उनका तर्क है कि मतगणना के समय EVM मशीन आश्चर्यजनक तौर पर 99 फीसदी तक चार्ज पाई गई. जो मशीनें चार्ज पाईं गईं उनमें सबसे ज्यादा वोट बीजेपी को मिले. उनका आरोप है कि प्रशासन द्वारा दबाव बनाकर मतगणना के आखिरी पांच राउंड में कई सीटों के परिणाम बदले गए हैं. ये बातें मंगलवार को भोपाल में कमलनाथ (Kamalnath) की अध्यक्षता में हुई प्रदेश कांग्रेस कमेटी (Madhya Pradesh Pradesh Congress Committee) की बैठक में सामने आईं.

इस समीक्षा बैठक में  सभी प्रत्याशियों और विधायकों ने कमलनाथ के नेतृत्व में आस्था जताई. जिसके बाद कमलनाथ ने सभी प्रत्याशियों से चुनाव और संगठन को लेकर अलग-अलग दो रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा. कमलनाथ ने बताया कि वे दिल्ली में दो दिवसीय मीटिंग के बाद लौटेंगे तो पूरे प्रदेश का दौरा करेंगे और लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट जाएंगे. बैठक में कांग्रेस प्रत्याशियों ने ये आरोप लगाए.  

Latest and Breaking News on NDTV

 इन आरोपों पर कमलनाथ ने कहा कि वे इस मुद्दे से राष्ट्रीय नेतृत्व को अवगत कराएंगे जिसके बाद इस पर रास्ता निकाला जाएगा. हालांकि इसी के साथ कमलनाथ ने जोड़ा कि सका मतलब यह नहीं है कि कांग्रेस प्रत्याशियों में कमी नहीं है. उन्हें इसका चिंतन करना चाहिए और पूरी तैयारी से लोकसभा चुनाव में उतरना चाहिए.उन्होंने सभी प्रत्याशियों से अगले दस दिन के अंदर दो अलग-अलग रिपोर्ट उनके पास भेजने को कहा. एक रिपोर्ट में चुनाव का विश्लेषण और दूसरी रिपोर्ट में संगठन की समीक्षा रिपोर्ट होगी.

बैठक के बाद कमलनाथ ने पत्रकारों से कहा कि कुछ पूर्व विधायकों ने शिकायत की है कि उन्हें अपने गांव में 50 वोट भी नहीं मिले. इसकी पूरी जांच की जानी चाहिए. दूसरी तरफ सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में दिग्विजय सिंह ने कहा, ‘‘चिप वाली किसी भी मशीन को हैक किया जा सकता है. मैंने 2003 से ही ईवीएम द्वारा मतदान का विरोध किया है. क्या हम अपने भारतीय लोकतंत्र को पेशेवर हैकरों द्वारा नियंत्रित करने की अनुमति दे सकते हैं! यह मौलिक प्रश्न है जिसका समाधान सभी राजनीतिक दलों को करना होगा. माननीय ईसीआई और माननीय सर्वोच्च न्यायालय, क्या आप कृपया हमारे भारतीय लोकतंत्र की रक्षा करेंगे?''बैठक दिग्विजय सिंह, सुरेश पचौरी,कांतिलाल भूरिया,अजय सिंह राहुल भैया,डॉ.गोविंद सिंह,सज्जन सिंह वर्मा,कमलेश्वर पटेल,रामनिवास रावत,रामेश्वर नीखरा और औंकार मरकाम समेत सभी कांग्रेस  प्रत्याशी मौजूदे थे. 

ये भी पढ़ें: मैं दिल्ली नहीं जाऊंगा... लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटेंगे शिवराज, CM बनने पर कही बड़ी बात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close