विज्ञापन
Story ProgressBack

ADR Report : सुनो, सुनो, सुनो… मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा में बैठेंगे 205 मालदार और 124 दागदार ‘माननीय’

Madhya Pradesh Assembly Election 2023 : इस बार सदन में सबसे ज्यादा संपत्ति वाले माननीय रतलाम शहर विधानसभा सीट से चुने गए बीजेपी के प्रत्याशी चेतन कश्यप हैं. इनके पास कुल 296 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है. सबसे कम संपत्ति वाले माननीय रतलाम जिले की सैलाना विधानसभा सीट से चुने गए भारत आदिवासी पार्टी के प्रत्याशी कमलेश्वर डूडियार हैं. इनके पास कुल 18 लाख रुपये से ज्यादा की संपत्ति है.

Read Time: 6 min
ADR Report : सुनो, सुनो, सुनो… मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा में बैठेंगे 205 मालदार और 124 दागदार ‘माननीय’

ADR Report Madhya Pradesh Assembly Election 2023 : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के परिणाम (Madhya Pradesh Assembly Election Results 2023) आ चुके हैं. 15वीं के बाद अब 16वीं विधानसभा गठित हो रही हैं. लेकिन इस बार सदन में करोड़पति सदस्यों की संख्या बढ़ गई है. पिछले बार की तुलना में इस बार 18 नए करोड़पति ‘माननीय' सदन में बैठेंगे. इस बात का खुलासा मंगलवार को जारी एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (Association for Democratic Reforms (ADR)) और मध्य प्रदेश इलेक्शन वॉच (Madhya Pradesh Election Watch) की रिपोर्ट में हुआ है. जहां एडीआर और इलेक्शन वॉच ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में सभी 230 विजेता उम्मीदवारों के शपथपत्रों का विश्लेषण किया है. आइए जानते हैं रिपोर्ट में क्या बताया गया है?

Latest and Breaking News on NDTV

कांग्रेस के 58% और बीजेपी के 31% माननीय दागदार

इस रिपोर्ट में आपराधिक मामले और गंभीर आपराधिक मामले की दो श्रेणी बनाई गई है, जिसमें बताया गया है कि कितने विजेता उम्मीदवारों द्वारा आपराधिक मामले घोषित किए गए हैं और कितने माननीय द्वारा खुद पर गंभीर आपराधिक मामलों की जानकारी दी गई है.

Latest and Breaking News on NDTV
रिपोर्ट के अनुसार 230 में से 90 यानी 39 फीसदी विजेता उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये हैं. वहीं मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 में 230 में से 94 यानी 41 प्रतिशत विधायकों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये थे. गंभीर अपराध की बात करें तो 34 यानी 15 प्रतिशत विजेता उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किये हैं. जबकि 2018 विधानसभा चुनाव में 230 में से 47 यानी 20% विधायकों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किये थे.

गंभीर आपराधिक मामलों के लिए जो मापदंड तय किए गए हैं उसमें पांच साल या उससे अधिक सजा वाले अपराध, गैर जमानती अपराध, चुनाव से सम्बन्धित अपराध (धारा 171 अथवा रिश्वतखोरी), सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचाने से सम्बन्धित अपराध,  हमला, हत्या, अपहरण, बलात्कार से सम्बन्धित अपराध, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम में उल्लेखित अपराध (धारा 8), भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम कानून के तहत अपराध और महिलाओं के ऊपर अत्याचार से सम्बन्धित अपराध आते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV
पार्टी के अनुसार विजेता उम्मीदवारों द्वारा घोषित आपराधिक मामले देखें तो भारतीय जनता पार्टी (BJP) के 163 में से 51 (31%), कांग्रेस के 66 में से 38 (58%) और एक (100%) भारत आदिवासी पार्टी (Bharat Adivasi Party) के विजेता उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये हैं. गंभीर अपराध को देखें तो बीजेपी (BJP) के 163 में से 16 (10%), कांग्रेस के 66 में से 17 (26%) और एक (100%) भारत आदिवासी पार्टी के विजेता उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किये है.

रिपोर्ट के अनुसार 1 विजेता उम्मीदवार ने अपने ऊपर हत्या (आईपीसी-302) से सम्बन्धित मामला घोषित किया है. वहीं 5 विजेता उम्मीदवारों ने अपने ऊपर हत्या का प्रयास (आईपीसी-307) से सम्बन्धित मामले घोषित किये हैं. जबकि 3 विजेता उम्मीदवारों ने महिलाओं के ऊपर अत्याचार से सम्बन्धित मामले घोषित किये हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

बीजेपी 88% तो कांग्रेस के 92% माननीय मालदार

इस बार के चुनाव में करोड़पति विजेता उम्मीदवारों की बात करें तो इस बार सदन में 230 में से 205 यानी 89 फीसदी करोड़पति माननीय बैठेंगे. वहीं 2018 के चुनाव में 230 में से 187 (81%) करोड़पति विधायक मध्य प्रदेश विधानसभा में थे. ये आंकड़े बताते हैं कि 16वीं विधानसभा में करोड़पतियों की संख्या और माननीयों की औसत संपत्ति में इजाफा हुआ है. माननीयों की औसत संपत्ति पिछले सदन में 10.17 करोड़ रुपए थी जो अब बढ़कर 11.7 करोड़ रुपए पहुंच गई है.

पार्टीवार करोड़पति विजेताओं को देखें तो इस बार बीजेपी के 163 में से 144 (88%) और कांग्रेस के 66 में से 61 (92%) विजेता उम्मीदवार करोड़पति हैं.
Latest and Breaking News on NDTV

औसतन संपत्ति को पार्टी वार देखें तो मुख्य दलों में बीजेपी के 163 विजेता उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 12.35 करोड़ रुपये हैं, कांग्रेस के 66 विजेता उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति ₹10.54 करोड़ और भारत आदिवासी पार्टी के 1 विजेता उम्मीदवार की औसतन संपत्ति ₹18.32 लाख है. 

सबसे अधिक संपत्ति वाले तीन उम्मीदवार

इस बार सदन में सबसे ज्यादा संपत्ति वाले माननीय रतलाम शहर विधानसभा सीट से चुने गए बीजेपी के प्रत्याशी चेतन कश्यप हैं. इनके पास कुल 296 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है. दूसरे स्थान पर कटनी जिले के विजयराघोगढ़ सीट के बीजेपी उम्मीदवार संजय सत्येंद्र पाठक हैं, इनके पास 242 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है. कांग्रेस के कमलनाथ इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं उनके पास 134 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है.

सबसे कम संपत्ति वाले तीन उम्मीदवार

इस बार सदन में सबसे कम संपत्ति वाले माननीय रतलाम जिले की सैलाना विधानसभा सीट से चुने गए भारत आदिवासी पार्टी के प्रत्याशी कमलेश्वर डूडियार हैं. इनके पास कुल 18 लाख रुपये से ज्यादा की संपत्ति है. दूसरे स्थान पर जबलपुर जिले के सिहोरा सीट के बीजेपी उम्मीदवार संतोष वारखेड़े हैं, इनके पास 25 लाखा रुपये से ज्यादा की संपत्ति है. बीजेपी की ही कंचन तनवे इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं उनके पास 26 लाख रुपये से अधिक की संपत्ति है.

यह भी पढ़ें : MP Election Results : मेंदोला के आगे 'चिन्टू' साबित हुए कांग्रेस के चौकसे, जानिए- किसे मिली 5 सबसे बड़ी और सबसे छोटी जीत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close