विज्ञापन
Story ProgressBack

New MP CM: मध्य प्रदेश के मोहन यादव ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवड़ा और शुक्ल बने डिप्टी सीएम

MP New CM Updates: मुख्यमंत्री मोहन यादव के साथ उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा (Jagdeesh Deora) और राजेंद्र शुक्ल (Rajendra Shukla) ने भी उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. 

Read Time: 3 min
New MP CM: मध्य प्रदेश के मोहन यादव ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवड़ा और शुक्ल बने डिप्टी सीएम

Mohan Yadav Oath Ceremony: भाजपा नेता मोहन यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) की मौजूदगी में सीएम पद की शपथ ली. उनको राज्यपाल मंगू भाई पटेल (Mandu Bhai Patel) ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

मुख्यमंत्री मोहन यादव के साथ उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा (Jagdeesh Deora) और राजेंद्र शुक्ल (Rajendra Shukla) ने भी उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. कार्यक्रम स्थल पर भारी भीड़ को देखते हुए कार्यक्रम स्थल के बाहर भी एलईडी लगाई गई थी, जिस पर भी लोगों ने शपथ ग्रहण कार्यक्रम को देखा.

  मंत्रियों का बाद में होगा शपथ ग्रहण

शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के अलावा किसी मंत्री को शपथ नहीं दिलाया गया. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में शामिल वरिष्ठ भाजपा नेता और नवनिर्वाचित विधायक नरेंद्र सिंह तोमर नए विधानसभा अध्यक्ष होंगे.  

शिवराज सरकार में थे उच्च शिक्षा मंत्री

शिवराज सिंह चौहान सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री रहे 58 वर्षीय मोहन यादव को सोमवार को विधायक दल की बैठक के दौरान सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था. उनके अलावा, मध्य प्रदेश में राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा उप मुख्यमंत्री बनाए गए हैं. मुख्यमंत्री नामित होने के बाद यादव ने सोमवार को राज्यपाल मंगू भाई पटेल से मुलाकात की और अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया था.

आरएसएस से रहा है यादव का संबंध

यादव को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का करीबी माना जाता है. हालांकि, इससे पहले उन्हें शीर्ष पद के दावेदार के रूप में नहीं देखा जा रहा था. विधायक दल की बैठक में अचानक ही उनका नाम सामने आया. वह अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समुदाय से आते हैं. दरअसल, मध्य प्रदेश में ओबीसी की संख्या 48 प्रतिशत से अधिक है, लिहाजा 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए इसे भाजपा के बड़े कदम के तौर पर देखा जा रहा है. 

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस की जीत इतिहास बन गई... छिंदवाड़ा पहुंचे कमलनाथ, जनता को दिया धन्यवाद

मुख्यमंत्री की शपथ लेने वाले मोहन यादव 2013 में पहली बार उज्जैन दक्षिण सीट से विधायक चुने गए थे. उन्होंने 2018 और इसके बाद 2023 में भी अपनी विधानसभा सीट बरकरार रखी. मौजूदा विधानसभा चुनावों में भाजपा ने राज्य की 230 विधानसभा सीटों में से 163 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं, कांग्रेस 66 सीटों पर सिमटकर रह गई है. 

ये भी पढ़ेंः भजन लाल शर्मा होंगे राजस्थान के नए मुख्यमंत्री, दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा बने डिप्टी सीएम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close