विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 18, 2023

'इंडिया' गठबंधन के दल ही मुश्किल बढ़ा रहे कांग्रेस की, 'बहनजी' का भी नतीजों पर दिखेगा असर

पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव के बीच इंडिया गठबंधन में सब ठीक नजर नहीं आ रहा है, मध्य प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने 5 सीटों पर एक दूसरे के खिलाफ उम्मीदवार उतार दिए हैं. इसके अलावा आम आदमी पार्टी और बहुजन समाजवादी पार्टी भी चुनावी मैदान में अपनी मौजूदगी दर्ज करा रही है. आखिर इनका राज्य की सियासत में कितना असर है?

Read Time: 4 min
'इंडिया' गठबंधन के दल ही मुश्किल बढ़ा रहे कांग्रेस की, 'बहनजी' का भी नतीजों पर दिखेगा असर

Madhya Pradesh Assembly Elections: पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव के बीच इंडिया गठबंधन में सब ठीक नजर नहीं आ रहा है,मध्य प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (Congress and Samajwadi Party) ने 5 सीटों पर एक दूसरे के खिलाफ उम्मीदवार उतार दिए हैं. वहीं पीसीसी अध्यक्ष कमलनाथ (Kamalnath)ने कह दिया कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' का ध्यान लोकसभा चुनाव पर है लेकिन अगर यह गठबंधन मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में होता तो अच्छा होता.
     कांग्रेस ने नवरात्र के पहले दिन 144 उम्मीदवारों की पहली सूची सुबह 9 बजकर 9 मिनट पर शुभ मुर्हूत देखकर जारी की,लेकिन लगता है इंडिया गठबंधन में मौजूद समाजवादी पार्टी को ये अशुभ लगा क्योंकि लगभग 8 घंटे बाद ही सपा ने भी अपने और उम्मीदवारों के नाम जारी कर दिए. जिसका मतलब ये हुआ कि भांडेर-एससी,राजनगर,बिजावर,चितरंगी-एसटी और कटंगी समेत पांच सीटों पर कांग्रेस-समाजवादी पार्टी दोनों ने उम्मीदवार उतार दिये हैं. आगे बढ़ने से पहले एक नजर डाल लेते हैं पिछले चुनाव में समाजवादी पार्टी के प्रदर्शन पर  

Latest and Breaking News on NDTV

गठबंधन के सवाल पर समाजवादी पार्टी नेता यश भारतीय ने कांग्रेस पर सवाल उठाते हुए कहा कि जब उनके नेताओं में खुद में सामंजस्य नहीं है तो दूसरे दलों के साथ क्या सामंजस्य होगा ? मध्यप्रदेश में समाजवादी पार्टी के नेता यश भारतीय ने कहा कि कांग्रेस के दोनों पूर्व मुख्यमंत्री ही पार्टी में सामंजस्य नहीं बैठा रहे हैं तो वो किसी दूसरे के साथ क्या सामंजस्य बिठा पाएंगे? अखिलेश यादव ने कहा था कि टेबल पर जो बातें हुई हैं गठबंधन को लेकर उसको सार्वजनिक नहीं करना चाहिए. कमलनाथ जी या कांग्रेस को गलतबयानी नहीं करना चाहिये, मंशा ये थी कि बीजेपी को मिलजुलकर मजबूती के साथ रोकें कांग्रेस पार्टी उसमें अलग लड़ना चाहती है अलग लड़े लेकिन रोकेंगे बीजेपी को. 
दूसरी तरफ मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ से जब समाजवादी पार्टी की लिस्ट के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा बातचीत हुई और हो भी रही है. अंततः 'इंडिया' गठबंधन केंद्रीय स्तर पर है, केंद्रीय स्तर पर चर्चा चल रही है.

यदि यह गठबंधन मध्य प्रदेश में होता है तो अच्छा होता, लेकिन यदि नहीं होता है तो इसका (‘इंडिया' गठबंधन का) ध्यान केंद्रीय में लोकसभा चुनाव पर है, एसपी के साथ बातचीत पहले ही हो चुकी है और अभी भी चल रही है, क्योंकि हम चाहते हैं कि एसपी बीजेपी को हराने में हमारी मदद करे. यहां तक कि सपा की भी इसमें रुचि है,मैं अखिलेश यादव को धन्यवाद देता हूं, क्योंकि उनका लक्ष्य बीजेपी को हराना है.

कांग्रेस की मुश्किल सिर्फ अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ही नहीं बढ़ा रहे हैं बल्कि अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की आम आदमी पार्टी भी इस बार चुनावी मैदान में अपनी मौजूदगी दर्ज कर सियासी समीकरणों को प्रभावित कर सकती है.वैसे केजरीवाल यूं ही नहीं मध्यप्रदेश का दौरा कर रहे हैं.राज्य की सियासत में में वो निकाय चुनावों के जरिए प्रवेश कर चुके हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

हालांकि मोटे तौर पर मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच होता है. लेकिन इस बार सपा और आप के अलावा गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (Gondwana Republic Party) और बहुजन समाज पार्टी भी 230 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. इन दोनों ही पार्टियों ने गठबंधन किया है. जिससे कम से कम 100 सीटों पर मुकाबला कड़ा होने के आसार बन रहे हैं. मायावती की बहुजन समाजवादी पार्टी ने पिछले चुनाव में 5 फीसदी से ज्यादा वोट हासिल किए थे.  

Latest and Breaking News on NDTV

जाहिर है मध्यप्रदेश की सियासत में बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही मुख्य मुकाबला होगा लेकिन केजरीवाल, अखिलेश यादव और मायावती की पार्टियां इनके समीकरण को बना-बिगाड़ सकती हैं. हालांकि ये पार्टियां कितनी पानी में हैं इसका पता तो 3 दिसंबर को ही चलेगा.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close