विज्ञापन
Story ProgressBack

Lokniti-CSDS Survey : सीएम चेहरे की पहली पंसद कौन? किन वोटर्स से BJP को मिली प्रचंड जीत और कांग्रेस को हार?

Lokniti-CSDS Post Poll survey in Madhya Pradesh : सर्वे में बताया गया है कि गरीब वर्ग के मतदाओं के 47 फीसदी वोट कांग्रेस के पाले में गए और 41 प्रतिशत मत बीजेपी के हिस्से आए. निम्न वर्ग के मतदाओं के 42 फीसदी वोट कांग्रेस को गए और 46 प्रतिशत मत बीजेपी को प्राप्त हुए. मध्यम वर्ग के मतदाओं के 36 फीसदी वोट कांग्रेस के पाले में गए और 53 प्रतिशत मत बीजेपी के हिस्से आए. अमीर वर्ग के  30% वोट कांग्रेस को मिले और 64 फीसदी वोट बीजेपी के हिस्से में गए.

Read Time: 6 min
Lokniti-CSDS Survey : सीएम चेहरे की पहली पंसद कौन? किन वोटर्स से BJP को मिली प्रचंड जीत और कांग्रेस को हार?

Lokniti-CSDS Post Poll Survey : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (Madhya Pradesh Assembly Election 2023) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने दमदार प्रदर्शन करते हुए प्रचंड जीत हासिल की है. पार्टी को 230 में 136 सीटें मिली हैं वहीं कांग्रेस (Congress Party) को 48 सीटों के नुकसान के साथ 66 सीटों पर संतोष करना पड़ा. जबकि एक सीट भारत आदिवासी पार्टी के हिस्से गई है. वहीं अब एक बड़े सवाल यह उठ रहे हैं कि आखिर मध्य प्रदेश का मुखिया कौन बनेगा? कौन बनेगा मुख्यमंत्री? किसके सर पर सजेगा सीएम का ताज? मध्य प्रदेश में लोकनीति-सीएसडीएस पोस्ट पोल सर्वे किया है जिसमें इस सवाल के जवाब के अलाव कई अन्य सवालों के जवाब के भी मिलेंगे. आइए जानते हैं क्या निकला सर्वे से...

स्रोत :

स्रोत : लोकनीति-सीएसडीएस पोस्ट पोल सर्वे

पहले जानिए किसके वोटों से बीजेपी ने दर्ज की प्रचंड जीत?

सर्वे में जनसांख्यिकीय प्रोफाइल (Demographic Profile) को दर्शाता गया है जिसमें यह बताया गया है कि किस आयुवर्ग, क्षेत्र, शैक्षणिक योग्यता और कमाई के स्तर वाले वोट किस पार्टी को मिले हैं. यहां सबसे पहले हम आयु वर्ग की बात करते हैं. लोकनीति-सीएसडीएस सर्वे के अनुसार 25 वर्ष तक के वोटर्स का 41 फीसदी वोट कांग्रेस के पक्ष में गया जबकि 48 प्रतिशत वोट बीजेपी को मिला. वहीं 26 से 35 वर्ष तक के वोटर्स का 38 फीसदी वोट कांग्रेस के पक्ष में गया जबकि 52 प्रतिशत वोट बीजेपी को मिला. जबकि 36 से 45 वर्ष तक के वोटर्स का 42 फीसदी वोट कांग्रेस के पक्ष में गया और 49 प्रतिशत वोट बीजेपी को मिला. 46 से 55 वर्ष के आंकड़ों पर नजर डालें तो इस वर्ग वोटर्स का 39 फीसदी वोट कांग्रेस के पक्ष में गया जबकि 47 प्रतिशत वोट बीजेपी को मिला. अंत में 55 और इससे अधिक आयु वर्ग के वोटों की बात करें तो  40 फीसदी वोट कांग्रेस के पक्ष में गया जबकि 47 प्रतिशत वोट बीजेपी को मिला. 

स्रोत : लोकनीति-सीएसडीएस पोस्ट पोल सर्वे

स्रोत : लोकनीति-सीएसडीएस पोस्ट पोल सर्वे

सर्वे के मुताबिक ग्रामीण मतदाताओं के 41 फीसदी वोट कांग्रेस को मिले जबकि 46 फीसदी मत बीजेपी के खाते में गए. वहीं शहरी वोटर्स के 37 फीसदी वोट कांग्रेस और 55% वोट बीजेपी को मिले.
स्रोत : लोकनीति-सीएसडीएस पोस्ट पोल सर्वे

स्रोत : लोकनीति-सीएसडीएस पोस्ट पोल सर्वे

अनपढ़ से लेकर ग्रेजुएट तक किसने किसका साथ दिया?

सर्वे के अनुसार निरक्षर या अनपढ़ वर्ग के मतदाताओं के 44 फीसदी वोट कांग्रेस को मिले जबकि 40 प्रतिशत बीजेपी को प्राप्त हुए. वहीं प्राइमरी तक पढ़े मतदाताओं के 45 फीसदी वोट कांग्रेस को मिले जबकि 45 प्रतिशत बीजेपी को प्राप्त हुए. मैट्रिक तक पढ़े मतदाताओं के 38 फीसदी वोट कांग्रेस को मिले जबकि 52 प्रतिशत बीजेपी को प्राप्त हुए. इंटरमीडिएट मतदाताओं के 38 फीसदी वोट कांग्रेस को मिले जबकि 50 प्रतिशत बीजेपी को प्राप्त हुए. ग्रेजुएट और इससे अधिक पढ़े-लिखे मतदाताओं के 34 फीसदी वोट कांग्रेस को मिले जबकि 49 प्रतिशत बीजेपी को प्राप्त हुए.

स्रोत : लोकनीति-सीएसडीएस पोस्ट पोल सर्वे

स्रोत : लोकनीति-सीएसडीएस पोस्ट पोल सर्वे

आर्थिक स्तर के वोटों का हाल कुछ ऐसा रहा

सर्वे में बताया गया है कि गरीब वर्ग के मतदाओं के 47 फीसदी वोट कांग्रेस के पाले में गए और 41 प्रतिशत मत बीजेपी के हिस्से आए. निम्न वर्ग के मतदाओं के 42 फीसदी वोट कांग्रेस को गए और 46 प्रतिशत मत बीजेपी को प्राप्त हुए. मध्यम वर्ग के मतदाओं के 36 फीसदी वोट कांग्रेस के पाले में गए और 53 प्रतिशत मत बीजेपी के हिस्से आए. अमीर वर्ग के  30% वोट कांग्रेस को मिले और 64 फीसदी वोट बीजेपी के हिस्से में गए.

स्रोत : लोकनीति-सीएसडीएस पोस्ट पोल सर्वे

स्रोत : लोकनीति-सीएसडीएस पोस्ट पोल सर्वे

जातियों और समुदायों ने किसका दिया साथ?

लोकनीति-सीएसडीएस पोस्ट पोल सर्वे के अनुसार उच्च जाति के मतदाताओं 21 फीसदी वोट कांग्रेस को मिले हैं जबकि 74% मत बीजेपी को गए हैं. पिछड़ा वर्ग यानी ओबीसी (OBC) जातियों के मतदाताओं 35 फीसदी वोट कांग्रेस को मिले हैं जबकि 55% मत बीजेपी को गए हैं. दलित मतदाताओं 45 फीसदी वोट कांग्रेस को मिले हैं जबकि 33% मत बीजेपी को गए हैं. आदिवासी मतदाताओं 51 फीसदी वोट कांग्रेस को मिले हैं जबकि 39% मत बीजेपी को गए हैं. मुस्लिमों मतदाताओं 85 फीसदी वोट कांग्रेस को मिले हैं जबकि 8% मत बीजेपी को गए हैं.

सीएम चेहरे की पंसद?

लोकनीति-सीएसडीएस सर्वे के मुताबिक सभी वर्गों के वोटर्स की सीएम की पसंद में कांग्रेस के कमलनाथ को 34%, शिवराज सिंह चौहान को 39%, ज्योतिरादित्य सिंधिया को 4% और नरेंद्र सिंह तोमर को 2% वोट मिले. वहीं कांग्रेस वोटर्स के बीच कमलनाथ को 79%, शिवराज सिंह चौहान को 4%, ज्योतिरादित्य सिंधिया को 1% और नरेंद्र सिंह तोमर को 1% वोट मिले. जबकि बीजेपी वोटर्स के बीच कमलनाथ को 2%, शिवराज सिंह चौहान को 77%, ज्योतिरादित्य सिंधिया को 6% और नरेंद्र सिंह तोमर को 4% वोट मिले. भाजपा ने सीएम पद के चेहरे के बिना चुनाव लड़ा था लेकिन फिर भी कांग्रेस इसे भुना नहीं सकी.

यह भी पढ़ें : SBI Data : चुनावी महीने में जमकर बिके इलेक्टोरल बॉन्ड, 2018 विधानसभा चुनाव के मुकाबले 400% की ग्रोथ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close