विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 23, 2023

MP Aseembly election: महिलाओं और OBC समुदाय को लेकर दावे तो बड़े-बड़े हुए पर हकीकत क्या है?

हाल ही में नारी शक्ति वंदन अधिनियम सर्वसम्मति से संसद में पास हुआ. विपक्ष ने इसका समर्थन तो किया लेकिन साथ में ऐतराज जताते हुए ये भी पूछा कि इसे फौरन लागू क्यों नहीं किया जा रहा है.कांग्रेस ने मध्यप्रदेश के लिये 229 तो बीजेपी ने 228 नामों का ऐलान कर दिया है. ऐसे में ये जान लेना दिलचस्प होगा कि महिला और ओबीसी समुदाय को दोनों दलों ने कितनी नुमाइंदगी दी है.

Read Time: 4 min
MP Aseembly election: महिलाओं और OBC समुदाय को लेकर दावे तो बड़े-बड़े हुए पर हकीकत क्या है?

MP Aseembly election 2023: हाल ही में नारी शक्ति वंदन अधिनियम (Nari Shakti Vandan Act) सर्वसम्मति से संसद में पास हुआ. विपक्ष ने इसका समर्थन तो किया लेकिन साथ में ऐतराज जताते हुए ये भी पूछा कि इसे फौरन लागू क्यों नहीं किया जा रहा है. कांग्रेस ने इसमें ओबीसी नुमाइंदगी (OBC representation) का मुद्दा जोड़ा और खुद राहुल गांधी (Rahul Gandhi)अब पूरे देश में यह कहते नजर आ रहे हैं कि कांग्रेस की जहां-जहां सरकार आएगी वहां जातीय जनगणना (caste census) कराई जाएगी. कांग्रेस नेता जगह-जगह ओबीसी समुदाय को प्रतिनिधित्व देने की बात कर रही है तो बीजेपी कह रही है कि ओबीसी समुदाय (OBC community) की सबसे ज्यादा चिंता उसी ने की है. सुनने में ये बातें अच्छी लग सकती हैं लेकिन क्या हकीकत में  वाकई ऐसा ही हो रहा है? मध्यप्रदेश के संदर्भ में ये सवाल मौंजू इसलिए भी है क्योंकि यहां दोनों दलों ने करीब-करीब सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. कांग्रेस ने मध्यप्रदेश के लिये 229 तो बीजेपी ने 228 नामों का ऐलान कर दिया है. ऐसे में ये जान लेना दिलचस्प होगा कि महिला और ओबीसी समुदाय को दोनों दलों ने कितनी नुमाइंदगी दी है.  

Latest and Breaking News on NDTV

 ये हालत तब है जबकि राज्य में ओबीसी की आबादी 48 फीसदी से अधिक है. बीजेपी के राज्य मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल कहते हैं कि वीमेन एम्पावरमेंट को हमें बड़े पर्दे पर देखना चाहिए आज़ादी के 75 साल बाद इस देश की लगभग जो आधी आबादी होती है उसको 33 प्रतिशत टिकट का आरक्षण BJP ने दिया है.मध्य प्रदेश में हमने लाड़ली लक्ष्मी से लाड़ली बहना  जैसे कार्यक्रम चलाकर महिला सशक्तिकरण की मिसाल खड़ी की है. उन्होंने कहा कि  एक समय ऐसा भी आएगा कि महिलाओं को पचास प्रतिशत तक टिकट दिए जाएंगे.

बीजेपी और कांग्रेस में फर्क ये है कि हम जीतने वाली सीटों पर महिलाओं को उतारते हैं जबकि कांग्रेस हारने वाली सीटों पर. जहां तक ओबीसी की बात है तो भारतीय जनता पार्टी ने सदैव पिछड़े वर्ग के साथ न्याय किया है. आयोग को संवैधानिक दर्जा देना हो या नगरीय निकाय चुनाव में 27 प्रतिशत आरक्षण के साथ सुनिश्चित करना हमने इसे सुनिश्चित किया है.

वहीं कांग्रेस प्रवक्ता अब्बास हफीज का कहना है कि हमने हमेशा ही बीजेपी से ज्यादा महिलाओं को टिकट दिया है. साल 2018 में भी ऐसा ही था और इस बार भी. इसके अलावा जहाँ जहाँ संभावना बनी हमने OBC समुदाय को टिकट दिया है. ये लोग कहते हैं कि हमने प्रदेश को चार बार OBC मुख्यमंत्री दिया. लेकिन सवाल ये है कि बीजेपी के शासन में OBC समुदाय कहां खड़ा है. अब जाति जनगणना हो जाए तो इस समुदाय को सही प्रतिनिधित्व मिल सकता है. कुल मिलाकर दोनों दलों के अपने-अपने दावे हैं. 

ये भी पढ़े: MP Election 2023: 18 बार जमानत जब्त होने के बाद भी हौसले हैं बुलंद, 'इंदौरी धरतीपकड़' ने 19 वीं बार भरा पर्चा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close