विज्ञापन
Story ProgressBack

चाचौड़ा विधानसभा : पहली बार में ही BJP की प्रियंका पैंची ने 'लक्ष्मण' रेखा पार कर कांग्रेस वोटों पर चलाई कैंची

Madhya Pradesh Results 2023 : बीजेपी ने चांचौड़ा विधानसभा से युवा चेहरे पर विश्वास जताया था. यह बात काफी मायने रखती है क्योंकि पिछले साल हुए पंचायत चुनाव से प्रियंका ने राजनीति में अपने कदम रखे थे. जिला पंचायत के वार्ड क्रमांक 18 से चुनाव लड़ते हुए उन्होंने दिग्गज उम्मीदवारों को कड़ी टक्कर दी थी. प्रियंका अपने दादा ससुर हरभजन सिंह मीणा की प्रेरणा से राजनीति में आई हैं.

Read Time: 5 min
चाचौड़ा विधानसभा : पहली बार में ही BJP की प्रियंका पैंची ने 'लक्ष्मण' रेखा पार कर कांग्रेस वोटों पर चलाई कैंची

Madhya Pradesh Assembly Election 2023 : भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी प्रियंका पैंची (Priyanka Penchi) इस बार के चुनाव में सबसे कम उम्र की महिला विधायक बनी हैं. 31 वर्षीय प्रियंका ने चाचौड़ा विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस (Congress) के बड़े नेता लक्ष्मण सिंह (Lakshman Singh) को 61 हजार से ज्यादा वोटों से हराया है. लक्ष्मण सिंह पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Digvijaya Singh) के भाई हैं और 5 बार लोकसभा के संसद सदस्य रहे हैं इसके साथ ही 3 बार विधायक भी रह चुके हैं.

पहले प्रियंका पैंची की प्रोफाइल जानिए

इस बार भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए जब अपनी पहली सूची जारी की थी तभी उसमें गुना जिले की चांचौड़ा विधानसभा से प्रियंका मीणा पैंची को अपना प्रत्याशी घोषित किया था. बीजेपी ने चांचौड़ा विधानसभा से युवा चेहरे पर विश्वास जताया था. यह बात काफी मायने रखती है क्योंकि पिछले साल हुए पंचायत चुनाव से प्रियंका ने राजनीति में अपने कदम रखे थे. जिला पंचायत के वार्ड क्रमांक 18 से चुनाव लड़ते हुए उन्होंने दिग्गज उम्मीदवारों को कड़ी टक्कर दी थी. प्रियंका अपने दादा ससुर हरभजन सिंह मीणा की प्रेरणा से राजनीति में आई हैं.

प्रियंका पैंची मीणा मूलत: राजस्थान की रहने वाली हैं. चाचौड़ा में उनकी शादी हुई है. इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुकी प्रियंका के पति प्रद्युमन सिंह मीणा भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के अधिकारी हैं. दिल्ली छोड़कर प्रियंका चाचौड़ा में आकर रहने लगी थीं. प्रियंका लगातार इस क्षेत्र में सक्रिय थीं और दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह के खिलाफ लड़ाई की तैयारी कर रही थीं.

चुनाव से पहले बीजेपी की नेता बागी हो गईं 

चाचौड़ा विधानसभा सीट से बीजेपी ने जैसी प्रियंका मीणा को अपना प्रत्याशी घोषित किया था. उसके बाद बीजेपी नेता ममता मीणा ने पार्टी से बगावत कर दी थी. ममता ने कहा था कि पार्टी ने पैराशूट नेता को उम्मीदवार बना दिया है. इसके बाद से ही ममता मीना के सुर बगावती हो गए थे. उसके बाद  ममता मीणा ने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया था और 21 सितंबर को दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) का दामन थाम लिया था.

इस ऐसा रहा वोटों का गणित, बागी भी हुए फेल

गुना जिले की चाचौड़ा सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. इस क्षेत्र में दिग्विजय सिंह का वर्चस्व रहा है. यहां से दिग्विजय सिंह के परिवार का सदस्य या उनका समर्थक प्रत्याशी ही चुनाव जीतता रहा है. लेकिन मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के परिणाम को देखें तो इस बार चाचौडा सीट से पहली बार चुनाव लड़ रही प्रियंका पैंची ने सभी को चौंकाते हुए न केवल परिणाम अपने पक्ष में किया बल्कि आधे से ज्यादा के वोटों के अंतर से दिग्गज कांग्रेस नेता की चुनावी पतंग काट दी. यहां बागी प्रत्याशी का भी असर नहीं दिखा.

इस बार बीजेपी की प्रियंका को 110254 वोट मिले वहीं अन्य प्रत्याशियों की बात करें तो कांग्रेस के लक्ष्मण सिंह को 48684, आम आदमी पार्टी की ममता को 27405, आजाद समाज पार्टी (कांशी राम) के लक्ष्मीनारायण (गोलू) को 993 और बहुजन मुक्ति पार्टी के प्रभूलाल भील को 967 वोट मिले.

2018 में हुए विधानसभा चुनाव में इस विधानसभा सीट पर कुल 203378 मतदाता थे, और उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार लक्ष्मण सिंह को 81908 वोट देकर विधायक बना दिया था, जबकि बीजेपी उम्मीदवार ममता मीणा को 72111 मतदाताओं का भरोसा हासिल हो पाया था.

इससे पहले, साल 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में चाचौड़ा विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार ममता मीणा ने जीत हासिल की थी, और उन्हें 82779 मतदाताओं का समर्थन मिला था. विधानसभा चुनाव 2013 के दौरान इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार शिवनारायण मीणा को 47878 वोट मिल पाए थे, और वह 34901 वोटों के अंतर से दूसरे पायदान पर रह गए थे.

यह भी पढ़ें : Lokniti-CSDS Survey : बेरोजगारी, महंगाई और भ्रष्टाचार, इन वजहों से कांग्रेस के हाथ से फिसला "धान का कटोरा"

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close