विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2023

CG Election : किस्त के अभाव में खंडहर हो रहे हैं पीएम आवास, बीजेपी प्रत्याशी के निशाने पर कांग्रेस सरकार

CG News : कोरिया जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना का हाल बेहाल है. पीड़ित गरीबों का कहना है कि राज्य सरकार द्वारा किस्त की राशि नहीं मिल पा रही है जिसके चलते वे अपने सपने के घरों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं.

Read Time: 4 min
CG Election : किस्त के अभाव में खंडहर हो रहे हैं पीएम आवास, बीजेपी प्रत्याशी के निशाने पर कांग्रेस सरकार
कोरिया:

CG Assembly Election 2023 : कोरिया जिले के सोनहत ब्लॉक के बसेर ग्राम पंचायत में प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY- Pradhan Mantri Awas Yojana) का हाल बेहाल है. योजना के तहत बनाए जा रहे मकान किस्त के अभाव में अधूरे पड़े हैं. निर्माण कार्य रुका हुआ है और अब अधूरे आवास खंडहर में तब्दील होने लगे हैं. जिले में एक नहीं कई ऐसे गरीब हैं, जिनका आशियाना अधूरा है. वहीं अब चुनाव (CG Election 2023) के दौरान ग्रामीणजन प्रत्याशियों से इस समस्या के समाधान का जिक्र कर रहे हैं. वहीं प्रत्याशी चुनाव के बाद काम कराने की बात कह कर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ रहे है. जबकि अधिकारी आचार संहिता का हवाला देकर कुछ भी कहने से बचते नजर आ रहे हैं.

250 PM आवास की मिली थी स्वीकृति

प्राप्त जानकारी के अनुसार कोरिया जिले की ग्राम पंचायत बसेर में पांच साल पहले कुल 250 पीएम आवास की स्वीकृति मिली थी, लेकिन आज तक वे अधूरे पड़े हैं. पंचायत का कहना है कि करीब 100 पक्के मकान बन गए हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2018 में स्वीकृति मिली थी. लेकिन करीब एक साल बाद राज्य में कांग्रेस की सरकार बन गई थी. फिर पीएम आवास के निर्माण में राज्यांश देने पर रोक लगाई गई थी, जिससे अधिकांश पीएम आवास अधूरे पड़े हुए हैं. 

पीएम आवास योजना केन्द्र सरकार की है. लेकिन इसमें केंद्र और राज्य सरकार 60:40  फीसदी राशि खर्च करती है. राज्य सरकार ने राज्यांश देने से मना कर दिया है. जिसकी वजह से पीएम आवास योजना पर ग्रहण लगा हुआ है.

पीएम आवास योजना के तहत 2024 तक बीपीएल परिवारों को पक्का मकान देने का लक्ष्य रखा गया है. लेकिन ग्राम पंचायत बसेर में पहली लिस्ट में शामिल हितग्राहियों के पक्के मकान नहीं बन पाए हैं. 

ठंड में गरीबों की चिंता बढ़ी

जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना का हाल बेहाल है. पीड़ित गरीबों का कहना है कि राज्य सरकार द्वारा किस्त की राशि नहीं मिल पा रही है जिसके चलते वे अपने सपने के घरों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं.

भाजपा प्रत्याशी (BJP Candidate) का कहना है कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी पीएम आवास योजना के क्रियान्वयन में राज्य सरकार ग्रहण लगा रही है. जिले में प्रधानमंत्री आवास के तहत लाभर्थियों को उनका किस्त नहीं मिल पा रहा है.

केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना में राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे भेदभाव को निंदनीय बताते हुए बीजेपी प्रत्याशी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने सपना देखा कि हर गरीब का पक्का आशियाना हो, लेकिन छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार नहीं चाहती कि गरीब के घर में पक्का छत हो, इसलिए किस्तों की राशि जारी नहीं कर रही.

यह भी पढ़ें : Jal Jeevan Mission in Chhattisgarh: नल लगने के बाद कभी नहीं आया पानी, मवेशियों के खूंटे में तब्दील हुआ नल कनेक्शन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close