विज्ञापन
Story ProgressBack

ADR की रिपोर्ट: 447 करोड़ की संपत्ति के साथ टीएस सिंहदेव छत्तीसगढ़ में सबसे अमीर प्रत्याशी

ADR ने छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण में होने वाली 70 विधानसभा के उम्मीदवारों के आपराधिक मामलों, कुल संपत्ति और महिलाओं के प्रतिनिधित्व को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है. एडीएआर की रिपोर्ट में 2018 की तुलना में आपराधिक रिकॉर्ड वाले प्रत्याशियों की संख्या में कमी आई है तो महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ा है.

Read Time: 3 min
ADR की रिपोर्ट: 447 करोड़ की संपत्ति के साथ टीएस सिंहदेव छत्तीसगढ़ में सबसे अमीर प्रत्याशी

Chhattisgarh Assembly Elections 2023: एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (Association for Democratic Reforms) यानी ADR ने छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण में होने वाली 70 विधानसभा के उम्मीदवारों (assembly candidates) के आपराधिक मामलों, कुल संपत्ति और महिलाओं के प्रतिनिधित्व को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है. एडीएआर की रिपोर्ट में 2018 की तुलना में आपराधिक रिकॉर्ड वाले प्रत्याशियों की संख्या में कमी आई है तो महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ा है.एडीआर ने 958 प्रत्याशियों में 953 प्रत्याशियों के शपथ पत्र (Affidavit) के आधार पर रिपोर्ट बनाई है. इस  रिपोर्ट में 900 प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज दर्ज है तो वहीं 56 प्रत्याशियों पर गंभीर आपराधिक मामले (
serious criminal cases) दर्ज हैं. कांग्रेस के70 प्रत्याशियों में 13 प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले हैं जबकि भाजपा के 12 प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज है. कांग्रेस के 7 प्रत्याशियों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज है, भाजपा के 4 प्रत्याशी पर गंभीर मामला है. 
सबसे ज़्यादा आपराधिक और गंभीर आपराधिक मामले आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के प्रत्याशियों पर दर्ज है. जिसके 44 प्रत्याशियों में से 12 पर आपराधिक और 6 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज है. अब यदि आर्थिक स्थिति की बात की जाए तो दूसरे चरण में 958 प्रत्याशियों की औसत  संपत्ति 2 करोड़ है. कांग्रेस के 70 प्रत्याशियों की औसत सम्पत्ति 13.42 करोड़ है. भाजपा के प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 5.32 करोड़ है. इसी तरह से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 2.04 करोड़ तो जेसीसीजे के 62 प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 1.53 करोड़ है. सबसे अमीर प्रत्याशी टीएस सिंहदेव (TS Singhdev) हैं. उनके पास कुल 447 करोड़ की संपत्ति है. दूसरे नंबर पर कांग्रेस के रमेश सिंह वकील हैं. जो 73 करोड़ की संपत्ति के मलिक हैं. कांग्रेस प्रत्याशी अमितेश शुक्ला 48 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं. 

प्रत्याशियों की शैक्षणिक योग्यता

  • 499 प्रत्याशी पाँचवी से बारहवीं पास है 
  • 405 प्रत्याशी स्नातक पास है 
  • 19 प्रत्याशी साक्षर है 
  • 6 प्रत्याशी साक्षर नहीं हैं
  • अच्छी बात ये है कि इस चुनाव में 14 फीसदी यानी 130 महिलाएं चुनावी मैदान में हैं. इस चुनाव में 37 फीसदी प्रत्याशई 25 से 40 वर्ष के बीच हैं तो 51 फीसदी प्रत्याशी 41 से लेकर 60 साल के हैं. इसके अलावा एक उम्मीदवार ऐसे भी हैं जिनकी उम्र 86 साल से अधिक है. 

    ये भी पढ़ें: Mahadev Betting App: CM बघेल के राजनीतिक सलाहकार करेंगे BJP प्रवक्ताओं के खिलाफ मानहानि का मुकदमा

    MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close