विज्ञापन
Story ProgressBack

Positive News : आगर-मालवा के जिला अस्पताल में मरीजों और परिजनों को फ्री में भोजन करा रही है ये संस्था

MP News : बिना किसी प्रचार के परोपकार का कार्य करने की नीति से ये समिति काम कर रही है. मरीजों और परिजन को नि:शुल्क भोजन करवाने के अलावा भी समिति के कई सारे उल्लेखनीय कार्य हैं. रोज सुबह-सुबह अलग स्थानों पर हजारों की संख्या में बैठने वाले पक्षियों को दाना डाल कर उनका पेट भरने के साथ ही गौवंश के लिए चारा, गुड आदि का प्रबंध और कुत्तों को उनकी जरूरत का खाना भी यह समिति देती है.

Read Time: 5 min
Positive News : आगर-मालवा के जिला अस्पताल में मरीजों और परिजनों को फ्री में भोजन करा रही है ये संस्था
आगर मालवा:

Madhya Pradesh News : आगर-मालवा के जिला अस्पताल (District Hospital) में मरीजों और उनके साथ आने वाले परिजनों के लिए नि:शुल्क भोजन (Free Meal) उपलब्ध कराने के लिए एक समाजसेवी संस्था पिछले पांच सालों से काम कर रही है. मरीजों और परिजनों को आवश्यकतानुसार पौष्टिक भोजन (Nutritious Food) का यह क्रम लगातार जारी है. इसमें कई लोग जुड़े हुए है, बता दें कि महावीर सेवा समिति (Mahaveer Seva Samiti) पक्षियों के लिए दाना, गौवंश के लिए चारा और कुत्तों को बिस्किट आदि प्रदान करने के अलावा गरीब बस्तियों में रहने वाली लोगों को भी नि:शुल्क भोजन प्रदाय कर रही है.

लगभग हर जिला अस्पताल का नजारा कुछ ऐसा रहता है 

जिला अस्पताल के मुख्य द्वार (Main Gate) पर कुछ लोग इकट्ठा रहते हैं. लोग बारी-बारी से समिति के सदस्यों के पास भोजन लेने के लिए आते हैं. नजदीक जाने पर एक ऑटो रिक्शा में बहुत सारी मात्रा में सब्जी और पूरी दिखाई देती है. ऑटो रिक्शा के आसपास अस्पताल में आने लोग जमा रहते हैं और वे अपनी बारी का इंतजार करते दिखते हैं. उम्मीद और आशा इनके चेहरे पर साफ दिखती है, भोजन मिलने के बाद इनके चेहरे पर संतुष्टि वाली चमक भी  दिखाई देती है. दोपहर तक करीब तीन सौ से ज्यादा लोग भोजन प्राप्त करते हैं.

जिला अस्पताल के बाहर ऐसी तस्वीर पिछले करीब पांच सालो से देखी जा रही है. मरीजों और परिजन को यह भोजन नि:शुल्क मिलता है. यह कोई सरकारी मदद नहीं, बल्कि समाज सेवा के क्षेत्र में दस सालों से काम  करने वाली  महावीर सेवा समिति करती है.

अस्पताल के अंदर भर्ती मरीजों को पलंग तक यह भोजन पहुंचाया जाता है. जबकि मरीजों के परिजन को यह भोजन अस्पताल के मुख्य द्वार के पास बारी-बारी से बांटा जाता है. समिति से जुड़े पचास वर्षीय सदस्य नितिन गर्ग ने एनडीटीवी (NDTV) से बात करते हुए बताया कि "हम अपनी समिति के माध्यम से यह भोजन व्यवस्था करते हैं. हर वार्ड में प्रति मरीज तक यह भोजन पहुंचता है. समिति में बहुत सारे सदस्य हैं जो जन्मदिवस, पुण्यतिथि या मांगलिक अवसरों पर दान देते हैं." 

एक और सदस्य पीयूष कहते है कि "लोगों की सेवा करना ही हमारा मकसद है और उनकी दुआएं मिल जाए. सबके हिस्से में खाना मिल जाए बस कोई भूखा ना रहे." 

गरीब बस्ती में देते हैं भोजन

नाना भैय्या के नाम से प्रसिद्ध समिति के अध्यक्ष विशाल जैन ने एनडीटीवी को बताया कि "सरकारी अस्पतालों के अलावा गरीब बस्तियों में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हे भोजन नहीं मिल पाता. हम ऐसी बस्तियों के जरूरतमंद लोगों को उनकी जरूरत के अनुसार भोजन उपलब्ध कराते हैं. यह ध्यान रखते हैं कि भोजन स्वास्थ्य की पोषण जरूरतों को पूरा करता हो."

विशाल आगे कहते है कि "हमारी संस्था समाज सेवा के क्षेत्र में दस वर्षों काम कर रही है. नि:शुल्क भोजन प्रदाय करने का काम हम पांच वर्षों से कर रहे है. यह सिलसिला कभी नहीं टूटा. कोरोना काल में भी हम लगातार जरूरतमंदों को निशुल्क भोजन देते रहे हैं. एक मनुष्य होने के नाते हमारी जिम्मेदारी है कि कोई भूखा ना रहे. पैसा कोई समस्या नहीं है जब तक हमसे बनेगा तब तक हम यह करते रहेंगे." 

महावीर सेवा समिति आगर शहर ही नहीं अब आसपास के इलाके में भी चर्चित हो चुकी है. बिना किसी प्रचार के परोपकार का कार्य करने की नीति से ये समिति काम कर रही है. मरीजों और परिजन को नि:शुल्क भोजन करवाने के अलावा भी समिति के कई सारे उल्लेखनीय कार्य हैं. रोज सुबह-सुबह अलग स्थानों पर हजारों की संख्या में बैठने वाले पक्षियों को दाना डाल कर उनका पेट भरने के साथ ही गौवंश के लिए चारा, गुड आदि का प्रबंध और कुत्तों को उनकी जरूरत का खाना भी यह समिति देती है.

यह भी पढ़ें : CG News : धूल चाट रही है सरोवर हमारी धरोहर योजना, 17 एकड़ का तालाब जलकुंभी और गंदगी से लबालब

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close