विज्ञापन
Story ProgressBack

Career Guidance: अगर आप साइंस स्ट्रीम से हैं 12वीं पास और करना चाहते हैं जॉब, तो इन फिल्ड्स में बना सकते हैं करियर

Life after 12th Science: कई बार बच्चों को 12वीं के बाद अपने लाइफ में दुविधा हो जाती हैं. आइए आपको कुछ अच्चे और खास ऑप्शन्स बताते हैं..

Read Time: 5 mins
Career Guidance: अगर आप साइंस स्ट्रीम से हैं 12वीं पास और करना चाहते हैं जॉब, तो इन फिल्ड्स में बना सकते हैं करियर
12वीं के बाद साइंस वालों के लिए कैरियर ऑप्शन

Career after 12th Science: बोर्ड परिक्षा 12वीं (12th Board Exam) पास करने के बाद एक छात्र के मन में सबसे कॉमन सवाल यह होता है कि आगे क्या करना है और कौन सा करियर ऑप्शन (Career Option) चुनना है. एक छात्र के लिए जीवन में सफल होने के लिए इस समय सोच-समझकर निर्णय लेना और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक कदम उठाना बहुत जरूरी है. साइंस के छात्रों (Science Students) के लिए यह अवसर सबसे अच्छा होता है. क्योंकि वे तकनीकी और गैर-तकनीकी, दोनों नौकरी के अवसरों में से चुन सकते हैं. साइंस स्ट्रीम का एक छात्र गणित, जीव विज्ञान, भौतिकी और रसायन विज्ञान जैसे विषयों का अध्ययन करता है. आइए आपको बताते हैं कि साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास करने के बाद छात्रों के लिए नौकरी के कुछ बढ़िया अवसर क्या हो सकते हैं...

टीचिंग लाइन (Career in Teaching Line)

अगर आप साइंस विषय में अच्छे है तो आप टीचिंग लाइन में भी जा सकते हैं. ये भी आपके लिए एक बेहतर कैरियर ऑप्शन हो सकता है. एक विज्ञान शिक्षक के रूप में सफल होने के लिए, आपको नई चीजों की खोज करने के जुनून के साथ एक जिज्ञासु, आजीवन सीखने वाले व्यवहार का होना चाहिए. उम्मीदवारों में प्राकृतिक दुनिया के प्रति गहरा सम्मान होना चाहिए और अपने छात्रों में उसे प्रेरित करने की क्षमता होनी चाहिए.

काउंसलर (Career as Counselor) 

एक एजुकेशन काउंसलर छात्रों को उनके शैक्षणिक निर्णय लेने में मदद करता है. वे छात्रों के साथ अकादमिक परामर्श प्रदान करने और उनके लक्ष्यों, क्षमताओं और सीखने की शैलियों पर विचार करके व्यक्तिगत योजनाएं विकसित करने के लिए सुझाव देता है. इन पेशेवरों के पास शैक्षिक कार्यक्रमों, संस्थानों, प्रवेश आवश्यकताओं और कैरियर विकल्पों का गहरा ज्ञान होता है. वे पाठ्यक्रम चयन, करियर योजना और कॉलेज प्रवेश पर मार्गदर्शन प्रदान करते हैं.

जूनियर तकनीशियन (Career as Junior Technician) 

जूनियर तकनीशियन नए उपयोगकर्ताओं को जोड़कर और इसकी समग्र कार्यक्षमता की देखरेख करके सक्रिय निर्देशिका के साथ काम करते हैं. वे संगठन के भीतर सहयोगियों को मैत्रीपूर्ण और स्पष्ट ग्राहक सेवा भी प्रदान करते हैं और फोन पर और यदि आवश्यक हो तो डेस्कसाइड पर अंतिम उपयोगकर्ता की समस्याओं का निवारण करते हैं.

प्रोडक्शन क्रू (Career in Production Crew)

एक प्रोडक्शन क्रू उत्पादों के लिए गुणवत्ता मानकों और समय सीमा को पूरा करने के लिए जिम्मेदार होता है. वे किसी भी तरह की दोष की जांच करते हैं, उत्पादों को इकट्ठा करते हैं, विनिर्माण उपकरणों की निगरानी करते हैं और ऐसे वातावरण में दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सुरक्षा प्रक्रियाओं का बारीकी से पालन करते हैं, जहां सामग्री खतरनाक हो सकती है. वे कारखानों और गोदामों में असेंबली लाइनों के उचित कामकाज में भी मदद करते हैं. 

फार्मा टेलीकॉलर (Career in Pharma Tele caller)

एक फार्मा टेलीकॉलिंग एक्जक्यूटिव बाजार में प्रयास करने की महत्वाकांक्षा के साथ सत्यापन कार्य का नेतृत्व करता है. उनकी भूमिका में कोल्ड कॉलिंग और कंपनी द्वारा पेश किए गए उत्पादों और सेवाओं की व्याख्या करना, मौजूदा ग्राहकों के साथ-साथ स्क्रिप्ट का उपयोग करके संभावित ग्राहकों से संपर्क करना, ग्राहक जानकारी और अन्य प्रासंगिक डेटा प्राप्त करना और ग्राहक से उनकी विशिष्टताओं को समझने के लिए प्रश्न पूछना भी शामिल है.

पायलट (Career as Pilot)

पायलट कोर्स आम तौर पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम को संदर्भित करता है जो इच्छुक पायलट विमान को संचालित करने का तरीका सीखने के लिए करते हैं. इन पायलट पाठ्यक्रमों के माध्यम से, छात्र विमानन नियमों, हवाई नेविगेशन, विमान प्रणालियों और उड़ान युद्धाभ्यास के बारे में सीखते हैं. पायलट कोर्स के सफल समापन पर, छात्र अपने पायलट का लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं और निजी जेट पायलट, सह-पायलट, वाणिज्यिक पायलट, वायु सेना पायलट, उड़ान प्रशिक्षक आदि जैसी नौकरी प्रोफाइल का विकल्प चुन सकते हैं.

सरकारी नौकरियों में अवसर:

साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास करने के बाद आपके पास कई अच्छे और शानदार सरकारी कैरियर ऑप्शन भी हैं..

भारतीय नौसेना अधिकारी (तकनीकी के लिए) 

भारतीय नौसेना एक अत्यंत प्रौद्योगिकी-संचालित बल है, जो अत्याधुनिक तकनीकों और युद्ध से सुसज्जित है. भारतीय नौसेना अधिकारी और आर्टिफिसियल अपरेंटिस/सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (एसएसआर) के पदों के लिए छात्र विज्ञान स्ट्रीम से 12वीं पास करने के बाद भारतीय नौसेना और इसकी तकनीकी शाखाओं में शामिल हो सकते हैं.

भारतीय तटरक्षक (नाविक) जनरल ड्यूटी

एक भारतीय तटरक्षक अधिकारी भारतीय रक्षा प्रणाली का हिस्सा है, जिसमें भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना शामिल है. एक तट रक्षक अधिकारी के रूप में, व्यक्ति मुख्य रूप से भारतीय तट और उसके क्षेत्रीय जल की सुरक्षा के लिए काम करेगा. वे हथियारों और सेंसरों से सुसज्जित जहाजों के साथ समुद्र में गश्त भी करते हैं और राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों, तस्करी, आतंकवाद, चोरी, देशद्रोह आदि को रोकते हैं. वे विभिन्न भारतीय राज्यों के साथ समन्वय करते हैं और उन्हें सभी खुफिया जानकारी प्रदान करते हैं. 

मर्चेंट नेवी ऑफिसर (Career as Merchant Navy)

मर्चेंट नेवी की प्राथमिक जिम्मेदारी माल परिवहन है. एक मर्चेंट नेवी अधिकारी तट से अन्य स्थानों तक माल के सटीक परिवहन के लिए जिम्मेदार होता है. उनकी जिम्मेदारी खाद्य, तेल और रसायन जैसे वाणिज्यिक वस्तुओं का व्यापार करना है. यह लगातार कई महीनों का काम हो सकता है.

ये भी पढ़ें :- Chhattisgarh Crime : पिता ने अपने ही बेटे का चाकू से गला रेत कर की हत्या, जानिए पूरा मामला...

भारतीय सेना (टीईएस)

टेक्निकल एंट्री स्कीम (टीईएस) 10+2 एंट्री 12वीं के बाद भारतीय सेना में शामिल होने का एक और तरीका है. यह उन उम्मीदवारों के लिए सीधी प्रवेश योजना है, जिन्होंने भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ 10+2 की पढ़ाई पूरी कर ली है और भारतीय सेना की तकनीकी शाखा में अपना करियर बनाने में रुचि रखते हैं. टीईएस के माध्यम से 12वीं के बाद भारतीय सेना की तकनीकी शाखा में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह एक शानदार अवसर है.

ये भी पढ़ें :- प्रचंड गर्मी में पानी की तलाश में जंगल से बाहर निकले तेंदुएं को कार ने रौंदां, मौके पर हुई मौत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MPPSC प्री परीक्षा पर पहले दो मिनट हुई सुनवाई, फिर हाईकोर्ट की सिंगल बेंच के आर्डर पर लगाया स्टे
Career Guidance: अगर आप साइंस स्ट्रीम से हैं 12वीं पास और करना चाहते हैं जॉब, तो इन फिल्ड्स में बना सकते हैं करियर
Guest professors will no longer be able to teach here, those with 30% less results in the annual examination are in trouble
Next Article
यहां अब नहीं पढ़ा सकेंगे गेस्ट लेक्चरर, सालाना परीक्षा में 30 फीसदी कम रिजल्ट वालों पर गिरी गाज
Close
;