विज्ञापन
Story ProgressBack

यहां अब नहीं पढ़ा सकेंगे गेस्ट लेक्चरर, सालाना परीक्षा में 30 फीसदी कम रिजल्ट वालों पर गिरी गाज

Guest Teacher In Trouble: निः संदेह रायसेन जिला शिक्षा अधिकारी के इस आदेश का असर गेस्ट शिक्षकों पर पड़ेगा, जो बतौर अतिथि शिक्षक विभिन्न कॉलेजेज से जुड़े हुए हैं. जारी आदेश में कहा गया है कि आदेश का सख्ती से अनुपालन नहीं होने पर संकुल प्राचार्य के ऊपर कार्रवाई होगी. 

Read Time: 2 mins
यहां अब नहीं पढ़ा सकेंगे गेस्ट लेक्चरर, सालाना परीक्षा में 30 फीसदी कम रिजल्ट वालों पर गिरी गाज
प्रतीकात्मक तस्वीर

Raisen Guest Teachers: रायसेन जिला शिक्षा अधिकारी ने जारी एक आदेश नें उन अतिथि शिक्षकों की पेशानी पर बल डाल दिया है, जो जिले के विभिन्न कॉलेजेज में गेस्ट लेक्चरर के रूप में सेवाएं दे रहे हैं. जारी आदेश में कहा गया है कि सालाना परीक्षा में 30 फीसदी या उससे कम रिजल्ट वाले गेस्ट शिक्षक को ही अगले सत्र में स्कूलों में पढ़ाने के लिए नहीं बुलाया जाएगा.

निः संदेह रायसेन जिला शिक्षा अधिकारी के इस आदेश का असर गेस्ट शिक्षकों पर पड़ेगा, जो बतौर अतिथि शिक्षक विभिन्न कॉलेजेज से जुड़े हुए हैं. जारी आदेश में कहा गया है कि आदेश का सख्ती से अनुपालन नहीं होने पर संकुल प्राचार्य के ऊपर कार्रवाई होगी. 

सालाना परीक्षा में 30 फीसदी या उससे कम रिजल्ट कम है तो...

रायसेन में बुधवार को बुलाई एक मीटिंग में जिला शिक्षा अधिकारी ने उक्त आदेश जारी किया. जिला शिक्षा अधिकारी ने आदेश में स्पष्ट किया है कि उन गेस्ट टीचर को दोबारा नहीं बुलाया जाएगा, जिनकी सालाना परीक्षा में 30% या उससे कम रिजल्ट कम है. ऐसे में कम रिजल्ट वाले अतिथि शिक्षकों को नए सत्र में स्कूलों में पढ़ाने का अवसर नहीं मिलेगा.

आदेश से पड़ेगा अतिथि शिक्षकों की भर्तियों पर प्रभाव 

रायसेन जिला शिक्षा अधिकारी ने जारी आदेश में सख्ती से लागू करने को कहा है और आदेश का पालन नहीं होने पर संकुल प्राचार्य पर गाज गिरना तय है. हालांकि जिला शिक्षा अधिकारी के उक्त आदेश से कॉलेजेज में गेस्ट टीचर के रूप में पढ़ाने वाले शिक्षक बेरोजगार होना तय है.

अतिथि शिक्षकों के रिजल्ट को लेकर रिपोर्ट तैयार की जाएगी 

जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा गेस्ट टीचर को लेकर जारी नए आदेश के बाद अब जिले के अतिथि शिक्षकों की रिपोर्ट तैयार की जाएगी. इसका सीधा सा अर्थ है कि स्कूलों में 30 फीसदी परीक्षा परिणाम देने वाले अतिथि शिक्षकों की छंटनी होगी और भविष्य में उनकी दोबारा नियुक्ति नहीं होगी.

ये भी पढ़ें-Nursing College Scam: यूं खुल गए नर्सिंग कॉलेज स्कैम की सारी गिरहें, एक-एक कर सामने आए सारे किरदार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Career Guidance: अगर आप साइंस स्ट्रीम से हैं 12वीं पास और करना चाहते हैं जॉब, तो इन फिल्ड्स में बना सकते हैं करियर
यहां अब नहीं पढ़ा सकेंगे गेस्ट लेक्चरर, सालाना परीक्षा में 30 फीसदी कम रिजल्ट वालों पर गिरी गाज
Proud Moment Indian Army's female Major Radhika Sen will receive the United Nations Gender Advocate Award, UN Secretary General Antonio Guterres announced
Next Article
भारतीय सेना की बेटी का कमाल... UN महासचिव का ऐलान, राधिका को मिलेगा संयुक्त राष्ट्र का प्रतिष्ठित सम्मान
Close
;