विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 13, 2023

लांच हुई आईफोन 15 सीरीज, जानिए क्या हैं नए Apple फोन के फीचर्स, खासियत और कीमत

अमेरिका में iPhone 15 की कीमत 799 डॉलर और iPhone 15 प्लस की कीमत 899 डॉलर है. जबकि iPhone 15 Pro की कीमत 999 डॉलर और iPhone 15 Pro max की कीमत 1199 डॉलर रखी गई है.

Read Time: 5 min
लांच हुई आईफोन 15 सीरीज, जानिए क्या हैं नए Apple फोन के फीचर्स, खासियत और कीमत
भारत में इसकी कीमत क्या होगी, ये बाद में पता चल पायेगा. इन सभी मॉडल्स को आप 15 सितंबर से प्रीऑर्डर कर सकेंगे. 

Apple ने अपनी iPhone-15 सीरीज लांच कर दी है. इस सीरीज में Apple चार वेरियंट लांच कर रहा है. iPhone 15, iPhone 15 Plus, iphone 15 Pro और iphone 15 Pro Max. कंपनी ने इसके साथ Apple वॉच सीरीज 9 लांच की है. साथ ही Apple वॉच 2 को भी लांच किया गया है. 

48 मेगापिक्सल का कैमरा

कंपनी ने इस बार आईफोन 15 में 48 मेगापिक्सल का मेन कैमरा दिया है. वहीं Apple ने पहली बार चार्जिंग के लिए टाइप-C पोर्ट दिया है. इसमें A16 Bionic चिपसेट दिया गया है, जो पिछले साल के प्रोवेरिएंट में मिलता था. कंपनी ने  iPhone 15 सीरीज में वायर और वायरलेस दोनों तरह के कनेक्टिविटी ऑप्शन एड किए हैं. इस बार नॉच को रिमूव करते हुए नॉन-प्रो वेरिएंट में भी डिस्प्ले दिया गया है यानी आपको नॉच नहीं बल्कि पंच होल कटआउट मिलेगा. 

यह भी पढ़ें : 

टाइटैनियम बॉडी का इस्तेमाल

कंपनी ने iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max में टाइटैनियम बॉडी का इस्तेमाल किया है. इसमें बेजल को भी कम किया गया है, जिसकी वजह से आपको ज्यादा बड़ी स्क्रीन मिल सकेगी. इसे आप 6.1 inch और 6.7 inch के स्क्रीन साइज में खरीद सकते हैं. iPhone 15 Pro सीरीज में यूजर्स को 3D वीडियो रिकॉर्ड करने का ऑप्शन मिलेगा.

फोन की कीमत क्या होगी?

अमेरिका में iPhone 15 की कीमत 799 डॉलर और iPhone 15 प्लस की कीमत 899 डॉलर है. जबकि iPhone 15 Pro की कीमत 999 डॉलर और iPhone 15 Pro max की कीमत 1199 डॉलर रखी गई है. भारत में इसकी कीमत क्या होगी, ये बाद में पता चल पाएगा. इन सभी मॉडल्स को आप 15 सितंबर से प्रीऑर्डर कर सकेंगे. 

भारत में कब मिलेंगे?

ये साफ नहीं है कि iPhone 15, iPhone 15 Pro, iPhone 15 Plus और iPhone Pro Max लॉन्च के साथ ही भारत में मिलने शुरू होंगे या नहीं क्योंकि प्रो वेरिएंट भारत में थोड़ी देर से लॉन्च होते हैं. इन मॉडल्स की असेंबलिंग भी भारत में नहीं होती है. 

ताइवान की कंपनी बना रही है फोन

भारत में ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरर कंपनी फॉक्सकॉन के अपने तमिलनाडु प्लांट में iPhone 15 बना रही है. प्रोडक्शन में तेजी लाने के लिए फॉक्सकॉन ने चेन्नई स्थित अपने प्लांट में प्रोडक्शन लाइनें भी बढ़ा दी हैं. Apple हर साल सितंबर में नए आईफोन सीरीज के साथ कई अन्य प्रोडक्ट लॉन्च करता है.

Apple Watch Series 9 की क्या है खासियतें?

कंपनी ने Apple Watch Series 9 लॉन्च की है. Apple ने बताया है कि उसकी नई Apple Watch पहले से ज्‍यादा हाईटेक होगी. सिरी की कमांड सीधे Apple वॉच को मिलेगी, जिससे क्‍लाउड पर नहीं जाना होगा. इसके साथ ही नई Apple वॉच में ऑलवेज ऑन डिस्‍प्‍ले होगा, जिसकी ब्राइटनैस पहले से ज्‍यादा होगी. डबल टैप फीचर को भी पेश किया गया है. यह कॉलिंग, म्‍यूजिक प्‍ले-पॉज करने में काम आएगा.

 क्या हैं कलर ऑप्शन?

Apple ने बताया है कि उसकी नई एप्पल वॉच (Apple Watch series 9) अगले महीने से उपलब्‍ध होगी. इसे प्लस, स्टार लाइट, सिल्वर, मिडनाइट और प्रोडक्ट रेड कलर ऑप्‍शंस में खरीदा जा सकेगा. कंपनी ने ऐलान किया कि साल 2023 तक सभी Apple डिवाइसेज का हमारे क्लाइमेट पर नेट जीरो इम्‍पैक्‍ट होगा.

कितनी होगी Apple वॉच 9 सीरीज की कीमत?

अमेरिका में Apple वॉच सीरीज 9 के GPS वैरिएंट की कीमत 399 डॉलर है. GPS+सेलुलर की कीमत 499 डॉलर और वॉच अल्ट्रा 2 की कीमत 799 डॉलर है. भारत में एप्पल वॉच सीरीज 9 की कीमत 41,900 रुपए से शुरू होती है. Apple Watch SE की कीमत 29,900 रुपए से शुरू होती है. भारत समेत 40 से ज्‍यादा देशों और क्षेत्रों के ग्राहक आज एप्पल वॉच सीरीज 9 और एप्पल वॉच एसई को ऑर्डर कर सकते हैं. स्टोर्स में इसकी उपलब्धता शुक्रवार 22 सितंबर से शुरू हो रही है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close