विज्ञापन
Story ProgressBack

भारत की कूटनीतिक जीत! कतर ने मौत की सजा पा चुके 8 भारतीय नागरिकों को किया रिहा, इनमें से सात वतन लौटे

Indian Diplomacy: कतर की जेल में बंद आठ भारतीय नागरिकों को कतर ने रिहा कर दिया है. इनमें से सात नागरिक भारत लौट आए हैं. भारतीय विदेश मंत्रालय इस संबंध में कतर का धन्यवाद किया है.

Read Time: 2 min
भारत की कूटनीतिक जीत! कतर ने मौत की सजा पा चुके 8 भारतीय नागरिकों को किया रिहा, इनमें से सात वतन लौटे

India-Qatar Relations: कतर ने जेल में बंद भारतीय नौसेना (Indian Navy) के 8 पूर्व कर्मचारियों को रिहा कर दिया है. जिनमें से सात सोमवार को दिल्ली (Delhi) पहुंच गए हैं. यह भारत (India) की एक बड़ी कूटनीतिक जीत मानी जा रही है. भारतीय विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) ने इस संबंध में कहा, "भारत सरकार (Government of India) कतर में हिरासत में लिए गए दहरा ग्लोबल कंपनी के लिए काम करने वाले आठ भारतीय नागरिकों (Eight Indian Citizens) की रिहाई का स्वागत करती है. रिहा किए गए आठ भारतीयों में से सात भारत लौट आए हैं. हम इन नागरिकों की रिहाई और घर वापसी को संभव बनाने के लिए कतर के अमीर के फैसले की सराहना करते हैं."

आपको बता दें कि इन आठ भारतीय नागरिकों को कतर में जासूसी के आरोप में अगस्त 2022 में गिरफ्तार किया गया था. जिसके बाद कतर की एक अदालत ने अक्टूबर में सभी को मौत की सजा सुनाई थी. हालांकि, उन पर लगे आरोपों को कतर के अधिकारियों ने सार्वजनिक नहीं किया था. ये सभी भारतीय नागरिक दहरा ग्लोबल कंपनी के लिए काम कर रहे थे.

मौत की सजा को बदलकर मिली थी कैद की सजा

इससे पहले सभी आठ भारतीय नागरिकों को कतर की अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी. भारत सरकार के हस्तक्षेप के बाद इस सजा को बदलकर सभी आठ भारतीय नागरिकों को अलग-अलग कैद की सजा सुनाई गई थी. इस सजा के खिलाफ कतर के सर्वोच्च न्यायालय में अपील करने के लिए 60 दिन का समय दिया गया था. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने COP28 शिखर सम्मेलन के मौके पर दुबई में कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी से मुलाकात की थी. इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय साझेदारी और कतर में रहने वाले भारतीय समुदाय की भलाई के लिए चर्चा की थी.

ये भी पढ़ें - सूबेदार अनिल वर्मा का हुआ अंतिम संस्कार, CM मोहन ने 11 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने का किया ऐलान

ये भी पढ़ें - 'बुलडोजर के न्याय' पर 'कोर्ट का हथौड़ा', 2 लाख रु. जुर्माने के साथ घर तोड़ने वाले अफसरों पर कार्रवाई के निर्देश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close