विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 21, 2023

Viral : क्या जहरीला सांप खुद को काटने के बाद मर सकता है? जानिए सच्चाई

Viral: सांप एक ऐसा खतरनाक जीव है जिससे हर कोई डरता है. लोग सांप के काटने से दहशत में आ जाते हैं.  सांपों की पाई जाने वाली सभी प्रजातियां तो जहरीली नहीं होती लेकिन कुछ सांप बेहद ही जहरीले होते हैं.

Read Time: 4 min
Viral : क्या जहरीला सांप खुद को काटने के बाद मर सकता है? जानिए सच्चाई
(फाइल फोटो)

Viral: सांप एक ऐसा खतरनाक जीव है जिससे हर कोई डरता है. लोग सांप के काटने से दहशत में आ जाते हैं.  सांपों की पाई जाने वाली सभी प्रजातियां तो जहरीली नहीं होती लेकिन कुछ सांप बेहद ही जहरीले होते हैं. इन सांपों के डसने के बाद कुछ ही मिनटों में ही इंसान की मौत हो जाती है. लेकिन क्या आपके मन भी कभी ऐसा ख्याल आया है कि जिस सांप के अंदर इतना जहर होता है उस सांप के जहर का खुद पर क्या असर होता है ? आखिर क्या होता है जब एक सांप खुद को डस लें? क्या ऐसा कभी हुआ है...? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस खबर में मिल जाएंगे. 

जब सांप ने खुद को काटा तो क्या हुआ? 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक बार विदेश में ऐसा वाकया हुआ था जब एक सांप ने खुद को ही काट लिया था. सांप ने अपनी गर्दन के निचले हिस्से को अपने मुंह में दबा लिया था और वह मर चुका था. मौत का कारण जानने के लिए जब इसकी जांच की गई तो पता चला कि सांप की मौत उसके शरीर में अपना ही जहर इंजेक्ट होने के कारण हुई है. इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि अगर सांप लंबे समय तक खुद को काटते हैं. तो ऐसा करते ही उनका जहर उनके पाचन तंत्र तक पहुंच जाता है और वहां से खून के जरिए दिमाग तक पहुंच जाता है और मौत का कारण बन सकता है. 


क्या सांप आत्महत्या कर सकते हैं?

कुछ साल पहले मीडिया में एक वीडियो सामने आया था जिसमें एक सांप ने सड़क पर अपना सिर मारकर आत्महत्या कर ली थी. इस वीडियो को यूट्यूब पर भी अपलोड किया गया था. सांपों में होने वाली इस स्थिति को सेरेपटिसिड्स कहा जाता है. ऐसा तब होता है जब सांप के खून में 'सेवेरेंट्स' नाम का रसायन मिल जाता है. इससे सांप में तनाव और गुस्सा पैदा होता है, जिससे उनका शरीर बहुत हिंसक व्यवहार करने लगता है और आत्महत्या तक कर सकता है. 

क्या कहते हैं विशेषज्ञ 

कई जीवविज्ञानियों का कहना है कि सांप का जहर खुद सांप पर बेअसर होता है, इसलिए वह खुद को डसकर आत्महत्या नहीं कर सकता. वहीं कुछ विशेषज्ञों ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा है कि घायल या अक्षम होने पर सांप आत्महत्या की तरफ रुख कर लेते हैं. जीवविज्ञान के जानकार बताते हैं कि अगर दो सांपों में लड़ाई हो रही हो तो भी उनकी मौत नहीं होगी. बर्शते सांप एक ही प्रजाति के हो. अगर सांप अलग-अलग प्रजाति के हैं तो जिस सांप में ज्यादा जहर होगा वह सांप अपने से कम जहर वाले सांप को मार सकता है. 

यह भी पढ़ें : ऋषभ पंत के कंधे पर किसका हाथ है? चार साल से पहेली बनी हुई है यह तस्वीर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close