विज्ञापन
Story ProgressBack

बैंक की लंबी लाइन में अब नहीं लगना पड़ेगा ! UPI से ही Account में जमा होगा पैसा, जानिए कैसे  ?

Reserve Bank of India New Guidelines : आज के समय में ऑनलाइन पेमेंट का चलन काफी बढ़ रहा है. डिजिटल पेमेंट जिसे UPI भी कहा जाता है....इसकी मदद से कुछ ही सेकंडों में एक QR Code) को स्कैन करके या मोबाइल नंबर के ज़रिए हम आसानी से Transaction कर सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं UPI यानी कि डिजिटल पेमेंट सिस्टम में बड़ा अपडेट आया है.

Read Time: 3 mins
बैंक की लंबी लाइन में अब नहीं लगना पड़ेगा ! UPI से ही Account में जमा होगा पैसा, जानिए कैसे  ?
Online Payment New Update

Online Payment New Update : आज के समय में ऑनलाइन पेमेंट का चलन काफी बढ़ रहा है. डिजिटल पेमेंट जिसे UPI भी कहा जाता है....इसकी मदद से कुछ ही सेकंडों में एक QR Code) को स्कैन करके या मोबाइल नंबर के ज़रिए हम आसानी से Transaction कर सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं UPI यानी कि डिजिटल पेमेंट सिस्टम में बड़ा अपडेट आया है. दरअसल, इसमें कोई दोराय नहीं है कि ऑनलाइन पेमेंट ने हमारी ज़िंदगियों को काफी आसान बनाया है. चाहे दुकानदार हो...या फिर कोई भी मर्चेंट्स या फिर हम जैसे आम लोग, UPI के ज़रिए किसी के भी बैंक अकॉउंट में बस एक क्लिक में पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं. इन तमाम सहूलियतों के बीच हमें UPI पेमेंट में एक और फैसिलिटी मिलने वाली है. आइए आपको इस बारे में बताते हैं: 

UPI से भी जमा हो सकेगा पैसा 

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर, शक्तिकांत दास ने मॉनेटरी पॉलिसी के नतीजों के दौरान एक बड़ा अपडेट दिया है जिसमें यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) को लेकर नई सुविधा की घोषणा की गई है. इस अपडेट के अनुसार, अब यूपीआई के माध्यम से आप अपने बैंक खाते में कैश जमा कर सकेंगे. गवर्नर ने यह प्रस्ताव रखा है कि यूपीआई यूजर्स जल्द ही यूपीआई ऐप्स के माध्यम से कैश जमा कर सकेंगे. इससे बैंक ब्रांचों में कैश जमा करने की भीड़ कम होगी और डेबिट कार्ड के जरिए फ्रॉड के मामलों में भी कमी आएगी. लेकिन जानकारी के लिए बता दें कि अभी RBI की तरफ से तो खबर सामने आ गई है लेकिन इसे लेकर बैंकों की तरफ से कोई अपडेट सामने नहीं आ पाया है कि ये अपडेट कैसे काम करेगा. माना जा रहा है कि अब आपको ATM की स्क्रीन पर एक QR कोड दिखाया जाएगा जिसे UPI से स्कैन करके आप पैसे जमा करा पाएंगे. 

UPI के ज़रिए निकाल सकते हैं कैश 

आप UPI के जरिए कैश निकाल सकते हैं. यह सुविधा पिछले साल सितंबर में UPI-ATM के साथ हुई थी. UPI-ATM के माध्यम से, आप बिना ATM या डेबिट कार्ड के अपने बैंक खाते से UPI के जरिए कैश निकाल सकते हैं. इसके लिए आपको QR कोड स्कैन करके पैसे Withdraw करने होते हैं. इसमें एक बात सबसे अहम है कि NPCI की तरफ से UPI-ATM से कैश निकालने पर कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है, जबकि अन्य ATM से ट्रांजैक्शन पर बैंक की ओर से चार्ज लागू होते हैं.

पढ़ने के लिए क्लिक करें : 

Chhattisgarh Liquor Scam: 2000 करोड़ रुपये के घोटाले का केस सुप्रीम कोर्ट में रद्द होने पर घिरी ED, लगे ये गंभीर आरोप


 


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Home Remedies: झड़ती रूसी से हो गए हैं परेशान तो करें इन 4 चीजों का इस्तेमाल, ये नुस्खे हैं कारगर
बैंक की लंबी लाइन में अब नहीं लगना पड़ेगा ! UPI से ही Account में जमा होगा पैसा, जानिए कैसे  ?
Gharelu Nuskhe home remedies: Are you troubled by blackened elbows and knees? Know 6 home solutions to remove darkness
Next Article
Home Remedies: कोहनी और घुटनों के कालापन से हैं परेशान! डार्कनेस दूर करने के लिए ये हैं 6 घरेलू समाधान
Close
;