विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 13, 2023

अकाउंट है खाली फिर भी हो सकता है लाखों का फ्रॉड... ऑनलाइन ठगी का नया तरीका

दुनियाभर में ऑनलाइन ठगी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. शातिर जालसाज पलक झपकते ही लोगों की मेहनत की कमाई छीन लेते हैं और जिस व्यक्ति के साथ फ्रॉड होता है वह हाथ मलता रह जाता है. ऐसे में कहीं आप भी इसका शिकार न बन जाएं.

अकाउंट है खाली फिर भी हो सकता है लाखों का फ्रॉड... ऑनलाइन ठगी का नया तरीका
Symbolic

दुनियाभर में ऑनलाइन ठगी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. शातिर जालसाज पलक झपकते ही लोगों की मेहनत की कमाई छीन लेते हैं और जिस व्यक्ति के साथ फ्रॉड होता है वह हाथ मलता रह जाता है. ऐसे में कहीं आप भी इसका शिकार न बन जाएं. इसके लिए आपको कई तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए. इसीलिए बैंक भी आपके पासवर्ड को सुरक्षित रखने और इसे बार-बार बदलने की सलाह देता है. 


कई बार देखा जाता है कि वो लोग जिनके अकाउंट खाली होते हैं या फिर उनके अकाउंट में पैसा काफी कम होता है. वो लोग इस बात से लापरवाह रहते हैं. उन्हें लगता है कि जब अकॉउंट में पैसा ही नहीं है तो फिर ठगी कहां से होगी? तो फिर आप एक बात जान लें कि आप बहुत बड़ी गलतफहमी में है. जी हां, अगर आपके पास पैसे नहीं हैं तो भी आप लाखों के फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं. 

खाली अकाउंट में कहां से होगी ठगी? 

क्या आप भी ऐसा ही सोचते हैं? तो आपको बता दें कि ऐसा कहने वालों के लिए यह खतरे की घंटी है. क्योंकि साइबर क्राइम इस हद तक आगे बढ़ चुका है कि आपके चंद पैसों के खाते से भी आपको लाखों का चूना लगाया जा सकता है. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है. तो आपको बता दें कि यह बात हम हवा में नहीं कह रहे. जी हां, बीते महीनों इसी से जुड़ा एक मामला सामने आया है.आइए आपको इस बारे में बताते हैं: 

पलक झपकते हुई लाखों की ठगी 

बीते महीनों एक ऐसी महिला का मामला सामने आया था जिसके खाते में जीरो बैलेंस था लेकिन उसके साथ हजारों रुपये की धोखाधड़ी हो गई. दरअसल इस महिला ने अपने अकाउंट से ट्रेन का टिकट बुक किया था, जिसके बाद किसी कारणवश उसने टिकट कैंसिल कर दिया. जब उसने अपने खाते की जांच की और पाया कि पैसे वापस नहीं आए हैं, तो महिला ने तुरंत Google बाबा से मदद मांगी और वहां पर दिखाई दे रहे एक नंबर पर तुरंत से फोन घुमा दिया. 

भूलकर भी आप मत करना ये गलती? 

बताते चलें कि महिला की सबसे बड़ी गलती यही थी. जिसके बाद महिला को एक लिंक भेजा गया. फिर उसे लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा. जैसे ही महिला ने लिंक पर क्लिक किया, उधर जालसाजों ने उसके फोन का क्लोन कर लिया. देखते ही देखते महिला के एक दूसरे खाते से करीब तीन लाख रुपये निकाल लिए गए. इसके बाद महिला के क्रेडिट कार्ड से लाखों का लोन भी ले लिया गया. ऐसे में महिला को अपने खाली अकाउंट की डिटेल्स देना काफी भारी पड़ गया. 

ये भी पढ़ें: शाहरुख खान ने मेरे लिए खरीदे थे स्वेटर...अदनान सामी ने शाहरुख के उदार स्वभाव को किया याद

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सबसे पहले सिम हुआ दूसरे के नाम फिर दो दिन में अकाउंट से निकले एक करोड़
अकाउंट है खाली फिर भी हो सकता है लाखों का फ्रॉड... ऑनलाइन ठगी का नया तरीका
PM Kisan Samman Nidhi: Will farmers get Rs 6000 every year? How to take advantage
Next Article
PM Kisan Samman Nidhi: किसानों को हर साल मिलेंगे 6000 रुपये? कैसे उठाएं लाभ 
Close
;