विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2023

World Cup 2023 : क्रिकेटर्स चेहरे और होंठ पर कौन सी क्रीम लगाते हैं, इसमें क्या है खास?

क्रिकेटर्स जब मैदान पर होते है तो अपने चेहरे पर क्रीम (Face Cream) की मोटी लेयर क्यों लगा रखते हैं और ये कौन सी क्रीम है जिसका इस्तेमाल वे करते हैं? आइए जानते हैं.

Read Time: 3 min
World Cup 2023 : क्रिकेटर्स चेहरे और होंठ पर कौन सी क्रीम लगाते हैं, इसमें क्या है खास?

World Cup 2023 : भारत में क्रिकेट (Cricket) की दीवानगी देखते ही बनती हैं. खेलप्रेमी अपने पसंदीदा क्रिकेटर्स (Cricketers) से जुड़ी हर खबर को जानने के लिए उत्सुक रहते हैं. खासकर खिलाड़ी जब मैदान पर होते हैं तो उनकी हर छोटी हरकतों पर गौर किया जाता है. लेकिन क्या आपने इस बात पर ध्यान दिया है कि क्रिकेटर्स जब मैदान पर होते है तो अपने चेहरे पर क्रीम (Face Cream) की मोटी लेयर क्यों लगा रखते हैं और ये कौन सी क्रीम है जिसका इस्तेमाल वे करते हैं? आइए जानते हैं.

क्रिकेटर्स स्किन पर जिस सफेद क्रीम का उपयोग करते हैं, वह जिंकऑक्साइड (Zinc Oxide) क्रीम होती है. जिसे रिफ्लेक्टर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. ये एक फिजिकल सनस्क्रीन है. ये क्रीम रेगुलर सनस्क्रीन (Sunscreen) से बहुत अलग होती है और बाकि सनस्क्रीन से ज्यादा प्रभावी भी होती है जिससे सनटैनिंग से बचाव होता है.

यही क्रीम क्यों लगाते हैं?

हम अक्सर देखते हैं कि स्किन और खासकर चेहरे को धूप से बचाने के लिए तरह-तरह की सनस्क्रीन (Sunscreen) का उपयोग किया जाता है. जो हमें सूरज की हानिकारक किरणों से बचाती हैं. लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि क्रिकेटर्स भी इन्हीं क्रीम का उपयोग क्यों नहीं करते हैं? दरअसल साधारण सनस्क्रीन में कई प्रकार के केमिकल मौजूद होते हैं और अवशोषक की तरह काम करते हैं यानि स्किन में अवशोषित होने के बाद त्वचा को सन प्रोटेक्शन (Sun Protection) देते हैं. जब कि क्रिकेटर्स जिस क्रीम को लगाते हैं, वह जिंक ऑक्साइड सनस्क्रीन त्वचा में ऑब्जर्व नहीं होती है.

UVA और UVB से भी सुरक्षा

क्रिकेटर्स कड़ी धूप में सूरज की सीधी रोशनी में खेलते हैं. ऐसे में त्वचा को चिलचिलाती धूप से बचाना बेहद जरूरी हो जाता है. इस क्रीम को लगाने के बाद स्किन पर धूप का असर नहीं होता है. ये क्रीम सूरज की UVA और UVB किरणों से भी बचाती है. धूप के प्रोटेक्शन के साथ-साथ इसके उपयोग करने से स्किन में जलन, सूजन और रेशेज की समस्या भी नहीं होती है.

कहां-कहां लगाते हैं जिंक ऑक्साइड?

खिलाड़ी अधिकतर इस जिंक ऑक्साइड (Zinc Oxide) क्रीम को चेहरे पर, गर्दन के आस-पास, हाथों और होंठ पर लगाते हैं. क्योंकि ज्यादा एक्सपोज्ड एरिया होता है, यहां से सन डायरेक्ट असर दिखाता है. हालांकि सबसे ज्यादा इस क्रीम को फेस पर इस्तेमाल किया जाता है.

यह भी पढ़ें : ICC World Cup 2023: भारत-पाक मैच में खलल डाल सकती है बारिश, जानिए कैसा रहेगा 14 अक्टूबर को मौसम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close