विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

World Cup 2023: 18 महीने में 4 विकेट लेने वाला खिलाड़ी टीम इंडिया में शामिल, बीसीसीआई ने सबको चौंकाया

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 5 अक्टूबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले से आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का आगाज होना है.

Read Time: 4 min
World Cup 2023: 18 महीने में 4 विकेट लेने वाला खिलाड़ी टीम इंडिया में शामिल, बीसीसीआई ने सबको चौंकाया

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 5 अक्टूबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले से आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का आगाज होना है. विश्व कप की शुरुआत में अब गिनती के दिन बचे हैं. वहीं गुरुवार तक आईसीसी की समयसीमा के अनुसार, सभी टीमों को अपनी टीम में बदलाव करने और अपनी आखिरी 15 सदस्सीय खिलाड़ी चुनने का आखिरी दिन था. बीसीसीआई ने गुरुवार को विश्व कप के लिए पहले चुने खिलाड़ियों से एक बदलाव किया है और स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टीम में जगह बनाने में सफल हुए हैं.

भारत ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली थी और अश्विन ने करीब 18 महीने बाद वनडे में वापसी की थी. अश्विन सीरीज के दो मुकाबलों में खेले थे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के पहले मुकाबले में अश्विन ने अपने कोटे के 10 ओवरों में 47 रन देते हुए एक विकेट हासिल किया था. पहले वनडे में अश्विन को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था. अश्विन ने इसके बाद दूसरे वनडे में 7 ओवर गेंदबाजी की थी और 41 रन देते हुए 3 विकेट हासिल किए थे. अश्विन को पहले वनडे में भी बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था.  

आर अश्विन ने 18 महीने बाद टीम इंडिया में वापसी की थी. इस सीरीज से पहले अश्विन ने जनवरी 2022 में अपना आखिरी वनडे खेला था. ऐसे में कहना गलत नहीं होगा कि सिर्फ 4 विकेट लेकर ही अश्विन ने विश्व कप टीम में अपनी जहग बनाने के लिए दावेदारी पेश की. हालांकि, अक्षर पटेल, एशिया कप में चोटिल हुए थे और उनको लेकर खबर है कि उन्हें पूरी तरह से फिट होने में अभी दो हफ्ते से भी अधिक समय लग सकता है. ऐसे में अश्विन का कद और विश्व कप का आयोजन भारत में हो रहा है, इस बात को ध्यान में रखते हुए,चयनकर्ताओं के पास शायद ही इससे बेहतर विकल्प था.

आईसीसी ने अश्विन के शामिल होने पर बताया,"भारत को आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम में देर से बदलाव करने के लिए मजबूर होना पड़ा है. भारत के खिलाफ एशिया कप सुपर फोर मुकाबले के दौरान बाएं क्वाड्रिसेप्स में खिंचाव के बाद अक्षर पटेल विश्व कप के लिए समय पर ठीक होने में विफल रहे हैं. इसके परिणामस्वरूप स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर एशिया कप के फाइनल में नहीं खेल सके. उनके स्थान पर अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को नामित किया गया है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई सीरीज में वनडे क्रिकेट में अपनी वापसी पर प्रभावशाली प्रदर्शन किया था."

विश्व कप के लिए जो पहले भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान किया गया था, उसमें अश्विन का नाम नहीं था, लेकिन रोहित शर्मा ने तब भी संकेत दिए थे कि अश्विन को टीम इंडिया में जगह मिल सकती है. अश्विव का यह तीसरा विश्व कप है. इससे पहले वो 2011 और 2015 विश्व कप में नजर आए थे. विश्व कप 2023 के लिए चुनी गई टीम में अश्विन,  विराट कोहली के बाद एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जो 2011 विश्व कप के लिए भी टीम इंडिया का हिस्सा थे.

क्रिकेट विश्व कप 2023 के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव.

यह भी पढ़ें: "पिछले 6-8 महीने में उन्होंने.." विराट कोहली के बचपन के कोच ने पूर्व कप्तान को लेकर कही ये बात, बताया शमी या शार्दुल किसे मिले मौका

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: "सरप्राइज हैं काफी लोग....." पाकिस्तानी टीम के भव्य स्वागत पर इरफान पठान ने कही ये बात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close