विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 05, 2023

World Cup 2023: विश्व कप टीम में शामिल होते ही इस खिलाड़ी ने संन्यास का ऐलान कर सभी को चौंकाया

भारत में इस साल वनडे विश्व कप का आयोजन होना है और इसके लिए दक्षिण अफ्रीका ने टीम का ऐलान कर दिया है.

World Cup 2023: विश्व कप टीम में शामिल होते ही इस खिलाड़ी ने संन्यास का ऐलान कर सभी को चौंकाया

भारत में इस साल अक्टूबर-नवंबर के बीच विश्व कप का आयोजन होना है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 5 अक्टूबर से टूर्नामेंट की शुरुआत होनी है और फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट के बाद दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक संन्यास ले लेंगे यानि यह इस बल्लेबाज का आखिरी विश्व कप होने वाला है.

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने कंफर्म कर दिया है कि भारत में 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक होने वाले आगामी विश्व कप के बाद वह वनडे फॉर्मेट को अलविदा कह देंगे. 30 वर्षीय ने 2013 में डेब्यू किया था और अभी तक अपने देश के लिए 140 मैच खेल चुके हैं. बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज के नाम 44.85 की औसत से 5966 वनडे रन हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 17 शतक और 29 अर्धशतक आए हैं. डी कॉक के नाम इस प्रारूप में 197 शिकार (183 कैच, 14 स्टंपिंग) भी हैं.

डी कॉक ने वनडे फॉर्मेट में शानदार शुरुआत की थी. उन्होंने सिर्फ 21 पारियों में अपने 1000 रन पूरे कर लिए थे और वो वनडे में सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं.  उन्होंने 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेंचुरियन में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली थी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 178 रन बनाए थे. इसके अलावा वो 2020-2021 में टीम का नेतृत्व कर चुके हैं. इस धाकड़ बल्लेबाज ने 2021 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. डी कॉक टी20 क्रिकेट में अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए वनडे को अलविदा कह रहे हैं.

बता दें, 5 सितंबर को वनडे विश्व कप 2023 के लिए आईसीसी ने टीम का ऐलान करने के लिए समयसीमा तय की थी. भारत और दक्षिण अफ्रीका ने मंगलवार को दक्षिण अफ्रीकी टीम का ऐलान कर दिया है.  क्विंटन डी कॉक को इस टीम में शामिल किया गया है. डी कॉक का यह तीसरा विश्व कप होगा. इससे पहले वो 2019 और 2015 विश्व कप में टीम का हिस्सा थे. उन्होंने विश्व कप में 17 मैचों में 30 की औसत से 450 रन बनाए हैं. डी कॉक की अगुवाई में टीम ने 8 वनडे खेले हैं, जिसमें टीम ने 4 में जीत दर्ज की है जबकि तीन में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

दक्षिण अफ्रीका ने विश्व कप के लिए जिस टीम का ऐलान किया है, उसमें 15 में से 8 खिलाड़ी पहली बार खेलेंगे, जिसमें कप्तान टेम्बा बावुमा भी शामिल हैं. टेम्बा बावुमा की अगुवाई में 7 अक्टूबर को दिल्ली में श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले से अपने अभियान का आगाज करेगी.

टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को यानसन, हेनरिक क्लासेन, सिसांडा मगाला, केशव महाराज, ऐडेन मार्करम, लुंगी एनगिडी, डेविड मिलर, एनिरक नॉर्खिया, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, रासी वान दर डूसेन, गेराल्ड कोएट्जी.

यह भी पढ़ें: IND vs NEP: नेपाल के खिलाफ मैच में टीम इंडिया ने छोड़े तीन लॉलीपॉप कैच, Video देखकर नहीं होगा यकीन

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: इस बार नए कप्तान के साथ विश्व कप में उतरेगी टीम इंडिया, इन खिलाड़ियों को मिली जगह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Cricket News: सूर्यकुमार यादव बने भारतीय टी20 टीम के कप्तान, गिल उपकप्तान... श्रीलंका दौरे के लिए हुआ टीम का ऐलान
World Cup 2023: विश्व कप टीम में शामिल होते ही इस खिलाड़ी ने संन्यास का ऐलान कर सभी को चौंकाया
gt-vs-pbks-live-score-ipl-2024-today-match-punjab-kings-beats-gujarat-titans-by-3-wickets-at-narendra-modi-stadium-ahmedabad
Next Article
GT vs PBKS Result: रोमांचक मुकाबले में पंजाब ने गुजरात को दी पटखनी, शशांक ने जड़ा तूफानी अर्धशतक
Close
;