विज्ञापन
Story ProgressBack

"विराट का नहीं होना सीरीज के लिए शर्मनाक", स्टुअर्ट ब्रॉड ने कहा-इंग्लैंड के पास जीतने का सुनहरा मौका

IND vs ENG Test Series: इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने कहा कि विराट कोहली का मौजूदा टेस्ट सीरीज में नहीं खेलना क्रिकेट और सीरीज के लिए शर्मनाक है. हालांकि, उन्होंने आगे कहा कि विराट की गैरमौजूदगी में इंग्लैंड के पास यह सीरीज जीतने का सुनहरा मौका है.

Read Time: 5 min
फाइल फोटो

Stuart Broad On Virat Kohli's Absence: इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) का मानना है कि विराट कोहली (Virat kohli) का टेस्ट सीरीज में नहीं होना, इस सीरीज (IND vs ENG Test Series) और खेल के लिए अच्छा नहीं है. लेकिन, उनकी गैरमौजूदगी में इंग्लैंड (England) के पास भारत को हराने का सुनहरा मौका है. ब्रॉड ने एक इंटरव्यू में कहा, "विराट किसी भी स्पर्धा को अपने जनून, आक्रामकता और बेहतरीन खेल से शानदार बना देते हैं. दर्शक उनका खेल देखने को आतुर रहते हैं. लेकिन निजी मसले हमेशा क्रिकेट से जुड़े मसलों से बड़े होते हैं." उनका मानना है कि विराट की गैरमौजूदगी युवा खिलाड़ियों के लिए अपनी उपयोगिता साबित करने का सुनहरा मौका होगा. बता दें कि भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली निजी कारणों से सीरीज से बाहर हैं. वहीं इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है.

कोहली का नहीं होना शर्मनाक

इंग्लैंड के लिए 167 टेस्ट में 604 विकेट ले चुके स्टुअर्ट ब्रॉड ने कहा, "जब महान खिलाड़ी नहीं खेलते हैं तो युवाओं के लिये भी यह खुद को साबित करने का मौका होता है. हमने पिछले टेस्ट में देखा कि यशस्वी जायसवाल ने कैसे दोहरा शतक जड़ा. अगले तीन मैचों में कोई और खिलाड़ी भारत के लिये चमकेगा और हो सकता है कि वह इस लायक हो जाये कि जब विराट खेल को अलविदा कहें तो उनकी जगह ले सके." ब्रॉड का मानना है कि भारत और इंग्लैंड के बीच यह सबसे कॉम्पिटेटिव सीरीज में से है और अगले तीन टेस्ट में इंग्लैंड के पास अच्छा मौका है.

उन्होंने कहा, "विराट के नहीं होने से बहुत कुछ बाकी खिलाड़ियों की फिटनेस पर निर्भर करेगा. विराट और इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों खासकर जिम्मी एंडरसन के बीच राइवलरी काफी मशहूर रही है. यह क्रिकेट और इस सीरीज के लिए शर्मनाक है कि विराट नहीं खेल रहे हैं." उन्होंने कहा, "भारत ने पिछला टेस्ट जीता लेकिन इंग्लैंड की बैजबॉल शैली भारत में प्रभावी रही है. भारतीय खिलाड़ियों की फिटनेस और मौका भुनाने की इंग्लैंड की क्षमता पर अगले तीन मैच निर्भर करेंगे."

जिम्मी और स्टुअर्ट जैसी जोड़ी जल्द ही मिलेगी

स्टुअर्ट ब्रॉड ने नई गेंद के अपने साथी रहे जिम्मी एंडरसन के प्रदर्शन पर खुशी जताते हुए कहा, "हमने दूसरे टेस्ट में देखा कि तेज गेंदबाजों की भूमिका अहम रही है. जसप्रीत बुमराह ने भारत को मैच जिताया और जिम्मी ने उम्दा गेंदबाजी की. सभी को लगा था कि पिच स्पिन लेगी लेकिन तेज गेंदबाजों को अधिक सफलता मिली. शायद सुबह की नमी की वजह से." उन्हें नहीं लगता कि टी20 क्रिकेट के इस दौर में वह और एंडरसन तेज गेंदबाजी में आखिरी महान टेस्ट जोड़ी थी.

उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि हमारी जोड़ी आखिरी थी लेकिन हम दोनों के लंबे करियर की वजह से हमने मिलकर जितने विकेट लिए हैं, उससे आगे निकलना मुश्किल होगा. लेकिन मेरा मानना है कि फिर से क्रिकेट को ऐसी कोई शानदार जोड़ी अगले कुछ साल में जरूरी मिलेगी. जसप्रीत बुमराह टेस्ट क्रिकेट में बहुत ही परिपक्व गेंदबाज हैं." ब्रॉड ने कहा, "मैं तेज गेंदबाजी की जोड़ियों को देखकर बड़ा हुआ हूं . कर्टनी वॉल्श और कर्टले एम्बरोज हो, वकार युनूस और वसीम अकरम या डेरेन गाफ और एंडी कैडिक हो. ऐसी ही एक जोड़ी जल्दी ही निकलेगी."

टेस्ट में सभी टीमों के लिए एक विंडो बने

स्टुअर्ट ब्रॉड का मानना है कि टेस्ट क्रिकेट के लिये ऐसी विंडो बन सकती है जिसमें सभी देश एक समय पर टेस्ट खेलें. उन्होंने कहा, "टेस्ट क्रिकेट की बात ही अलग है. हैदराबाद में भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट हो या गाबा पर वेस्टइंडीज की ऑस्ट्रेलिया पर जीत. दोनों शानदार मैच थे. मुझे लगता है कि टी20 क्रिकेट के दौर में टेस्ट क्रिकेट के लिये विंडो बन सकती है जब सभी टीमें एक समय पर खेलें. बच्चे इस पर बात करें और हाइलाइट देखें." अपने करियर में आईपीएल नहीं खेल सके ब्रॉड बतौर कमेंटेटर पहली बार लीग के दौरान यहां होंगे. उन्होंने कहा, "हर क्रिकेटर वानखेड़े स्टेडियम पर मुंबई इंडियंस को खेलते देखना चाहता है और मेरे लिये भी यह पहला अनुभव होगा जब मीडिया काम के सिलसिले में आईपीएल के दौरान मैं भारत में रहूंगा."

ये भी पढ़ें - IND Vs ENG Test Series: आखिरी तीन टेस्ट के लिए टीम इंडिया की घोषणा, विराट कोहली बाहर

ये भी पढ़ें - ICC अंडर 19 वर्ल्ड कप: भारत को फाइनल में पहुंचाने वाले सचिन धास और उदय सहारन की कहानी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close