विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 14, 2023

IND vs WI T20I series: वेस्टइंडीज ने भारत को टी20 सीरीज में हराकर रचा इतिहास, पहली बार हुआ ऐसा

वेस्टइंडीज और भारत के बीच पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में मेहमान टीम को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा.

Read Time: 4 min
IND vs WI T20I series: वेस्टइंडीज ने भारत को टी20 सीरीज में हराकर रचा इतिहास, पहली बार हुआ ऐसा

वेस्टइंडीज और भारत के बीच पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में मेहमान टीम को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 165 रन बनाए थे, इसके जवाब में वेस्टइंडीज ने ब्रैंडन किंग की आतिशी पारी के दम पर 8 विकेट से इस मुकाबले को अपने नाम किया. वेस्टइंडीज ने सीरीज के शुरुआती दोनों मुकाबलों में जीत दर्ज की थी. जबकि इसके बाद टीम इंडिया ने वापसी करते हुए सीरीज के तीसरे और चौथे मुकाबले में जीत दर्ज की थी. ऐसे में आखिरी मुकाबला निर्णायक था, और वेस्टइंडीज ने इसे जीतकर पांच मैचों की सीरीज 3-2 से अपने नाम की.

ब्रैंडन किंग ने खेली विस्फोटक पारी

भारतीय टीम से मिले 167 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब रही और टीम को 12 रनों के स्कोर पर काइल मेयर्स के रूप में पहला झटका लगा. लेकिन, इसके बाद निकोलस पूरन ने सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन किंग के साथ मिलकर टीम की पारी को संभाला और वेस्टइंडीज को मजबूत स्थिति में लेकर आए. निकोलस पूरन ने 35 गेंदों पर 1 चौके और 4 छक्कों के दम पर 47 रनों की पारी खेली. इसके बाद क्रीज पर आए शाई होप ने सलामी बल्लेबाज के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई. शाई होप ने जहां 13 गेंदों पर 22 रन बनाए तो ब्रैंडन किंग ने 55 गेंदों पर 5 चौके और 6 छक्कों के दम पर नाबाद 85 रनों की पारी खेली. इसके साथ ही ब्रैंडन किंग ने दो बड़े रिकॉर्ड लिस्ट में भी जगह बनाई.

दरअसल, ब्रैंडन किंग भारत के खिलाफ किसी टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में लक्ष्य का पीछा करते हुए सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे स्थान पर आ गए हैं. इस लिस्ट में नाबाद 125 रनों की पारी के साथ इवान लुईस पहले स्थान पर हैं. इसके अलावा ब्रैंडन किंग भारत के खिलाफ किसी टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे स्थान पर आ गए हैं. उन्होंने इस सीरीज में 173 रन बनाए.

फिर फ्लॉप हुए भारतीय बल्लेबाज

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल निर्णायक मुकाबले में टीम को बड़ी शुरुआत दिलाने में विफल रहे. टीम ने 17 रनों के स्कोर पर ही दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए. इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने एक छोर से भारतीय पारी को संभालने का प्रयास किया. लेकिन उन्हें किसी दूसरे बल्लेबाज का साथ नहीं मिला. सूर्यकुमार यादव ने 45 गेंदों पर 4 चौके और 3 छक्कों की मदद से 61 रन बनाए. बता दें, मुकाबला बारिशा के कारण काफी समय तक प्रभावित रहा था.

वेस्टइंडीज ने पहली बार किया ये बड़ा कारनामा

ऐसा पहली बार हुआ है जब वेस्टइंडीज पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में भारतीय टीम को हराने में सफल हुई हो. इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ था. इसके अलावा पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में भी टीम इंडिया की यह पहली सीरीज हार है. वहीं 2021 में श्रीलंका दौरे पर 2-1 से हार के बाद यह भारत की पहली द्विपक्षीय सीरीज हार है. इस दौरान टीम इंडिया ने 12 में से 11 में जीत हासिल की थी, जबकि पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसे 2-2 से ड्रा खेला पड़ा था.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: बदल गई 9 मैचों की तारीख, जानिए अब कब होगा भारत और पाकिस्तान का महामुकाबला

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2023: जानिए कब और कहां होंगे मुकाबले, क्या है टाइमिंग, टूर्नामेंट से जुड़ा सब कुछ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close