विज्ञापन
Story ProgressBack

CWC23 IND Vs NZ : रोहित-विलियमसन का मंत्र? वानखेड़े में टूट सकते हैं कई रिकॉर्ड्स, कोहली के पास भी है मौका 

ICC World Cup 2023 : क्रिकेट में टॉस को बॉस कहा जाता है, लेकिन भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले सेमीफाइनल मैच को लेकर सुनील गावस्कर ने कहा है कि यहां टॉस का कोई अहम रोल नहीं रहेगा. गावस्कर ने कहा कि अभी तक हुए सभी मुकाबलों में गेंदबाजों के दोनों पारियों में शानदार प्रदर्शन को देखते हुए टॉस का कोई महत्व नहीं है.

Read Time: 6 min
CWC23 IND Vs NZ : रोहित-विलियमसन का मंत्र? वानखेड़े में टूट सकते हैं कई रिकॉर्ड्स, कोहली के पास भी है मौका 

First Semi-Final of ODI World Cup 2023 : क्रिकेट का महाकुंभ कहलाने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट (ICC Cricket World Cup 2023) में आज पहला सेमीफाइनल घरेलू टीम इंडिया (Team India) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium Mumbai) में खेला जाएगा. इस महामुकाबले से फाइनल (World Cup Final) की राह तैयार होगी. भारत और न्यूजीलैंड (IND Vs NZ) के बीच खेले जाने वाले मैच से पहले दोनों ही टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Team India Captain) और केन विलियमसन (Kane Williamson Captain New Zealand Team) ने सेमीफाइनल मैच को लेकर अपनी-अपनी बात रखी है. इसके साथ ही इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड्स भी दांव पर है, किंग कोहली (Virat Kohli) के पास भी कीर्तिमान बनाने का मौका है. आइए जानते हैं क्या कुछ है खास?

पहले जानिए पिच का हाल?

आज का अहम मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. यह मैदान बल्लेबाजी के लिए उपयुक्त माना जाता है. यहां की पिच (IND Vs NZ Pitch Report) पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को हमेशा से फायदा मिला है. यहां शुरू में तेज गेंदबाज असर दिखा सकते हैं तो वहीं बाद में स्पिनर्स भी जलवा बिखेर सकते हैं. लेकिन पहले बल्लेबाजी (Bat First) करने वाली टीम मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर सकती है. उम्मीद यही है कि टॉस जीतकर टीम पहले बल्लेबाजी करेगी. 

वानखेड़े मैदान पर अबतक कुल 32 वनडे (ODI) मैच खेले गए हैं जिसमें 17 मैच में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है तो वहीं, 16 बार चेज करने वाली टीम जीत हासिल करने में सफल रही है. इस मैदान पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी टीम.

एक्सपर्ट कमेंट 

भारत में हो रहे वर्ल्ड कप को लेकर क्रिकेट फैंस काफी रोमांचित हैं. वहीं पहले सेमीफाइनल (1st Semifinal) मुकाबले पर सभी की निगाहें हैं क्योंकि यहां से फाइनल का टिकट कटेगा. जहां एक ओर क्रिकेट में टॉस को बॉस कहा जाता है वहीं इस पर सुनील गावस्कर ने कहा है कि यहां टॉस का कोई अहम रोल नहीं रहेगा. गावस्कर ने कहा कि अभी तक हुए सभी मुकाबलों में गेंदबाजों के दोनों पारियों में शानदार प्रदर्शन को देखते हुए टॉस का कोई महत्व नहीं है. हालांकि,गावस्कर ने यह भी कहा कि दूसरी पारी में बॉलिंग गेंदबाजों को फायदा देगी. खासकर यह देखते हुए कि वानखेड़े स्टेडियम में दूसरी पारी में गेंद खासा ज्यादा स्विंग करती है. 

गवास्कर ने कहा भारतीय आक्रमण में बुमराह, सिराज और शमी जैसे स्तरीय गेंदबाज हैं. दूसरी पाली में गेंदबाजी करना भारतीय गेंदबाजों को फायदा पहुंचाएगा. साथ ही, इससे कुलदीप यादव को भी पिच से फायदा मिलेगा. यहां अगर भारत 260-270 का स्कोर पहले बनाता है, तो यह कीवियों पर दबाव लादने के लिए काफी होगा. 

कप्तान का मंत्र

मैच से पहले दोनों ही टीम के कप्तानों ने अपनी-अपनी बात रखी है. जहां रोहित शर्मा ने फोकस का जिक्र प्रमुखता से  किया वहीं केन विलियमसन ने हर मैच को नए सिरे से खेलने पर जोर दिया. रोहित ने कहा "हमारा ध्यान अगले दो मैचों में अच्छा क्रिकेट खेलने पर है. भारतीय क्रिकेटरों के रूप में हमेशा हमारे ऊपर दबाव होता है. मैच पर ध्यान (फोकस) लगाने की जरूरत है."

रोहित ने कहा न्यूजीलैंड संभवत: सबसे अनुशासित टीम है. वे स्मार्ट क्रिकेट खेलते हैं, वे विरोधी टीम को काफी अच्छी तरह समझते हैं. रोहित ने कहा ध्यान हमेशा वर्तमान पर होना चाहिए.

केन विलियमसन ने मीडिया से बात करते हुए कहा "फाइनल स्टेज के दौरान सब कुछ फ‍िर से शुरू करना होता है. फ्रेश अप्रोच लेनी होती है. इस टूर्नामेंट का हर मैच मुश्किल है. जैसा कि हमने देखा है कि किसी भी दिन कोई भी टीम किसी को भी हरा सकती है, दोनों टीमें बेहतरीन है लेकिन बदलती परिस्थितियां भी हैं."

न्यूजीलैंड के कप्तान ने कहा "हम यह भी जानते हैं कि हमारा दिन यानि जब हम सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेट खेलते हैं तो इससे हमारे पास मौका रहेगा और अंतिम समय में कुछ भी हो सकता है. दोबारा से क्रिकेट पर बहुत फोकस करना है."

कौन-कौन से रिकॉर्ड्स हैं दांव पर?

1. इस समय वनडे में सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के नाम एकदिवसीय मैचों में 49-49 शतक हैं. अगर कोहली इस मैच में शतक लगाते हैं तो उनकी ODI सेंचुरी की हाफ सेंचुरी हो जाएगी.
2. रोहित शर्मा ने मौजूदा वर्ल्ड कप में 9 मैचों में 55.88 की औसत से 503 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और तीन अर्द्धशतक निकले हैं. रोहित अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के दौरान 76 रन और बना लेते हैं तो वो विश्व कप के एक संस्करण में बतौर कप्तान सबसे अधिक रन बनाने वाले कप्तान बन जाएंगे.
3. इसके साथ ही विश्व कप के एक संस्करण में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बनने से टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा सिर्फ 3 छक्के दूर हैं. इस लिस्ट में पहले स्थान पर क्रिस गेल (26 छक्के) हैं.

यह भी पढ़ें : IND vs NZ सेमीफाइनल से पहले कप्तान रोहित शर्मा का बड़ा बयान, कहा- भाग्य बहादुरों का साथ देता है

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close