विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajkot Test: इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे मैच में कैप्टन रोहित शर्मा ने जड़ा शतक, बना दिये ये रिकॉर्ड्स

Rohit Sharma Century: कप्तान रोहित के बल्ले से टेस्ट में लगभग 7 महीने के बाद शतक निकला है. रोहित शर्मा ने इस शतकीय पारी में कुल 3 छक्के मारे है और उन्होंने अपने टेस्ट करियर का 79वां छक्का जड़ते ही महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

Read Time: 3 min
Rajkot Test: इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे मैच में कैप्टन रोहित शर्मा ने जड़ा शतक, बना दिये ये रिकॉर्ड्स

IND vs ENG 3rd Test Match: गुजरात के राजकोट में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच (India vs England 3rd Test) में शुरुआती झटके खाने के बाद भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा (Team India captain Rohit Sharma) ने शानदार व टिकाऊ बल्लेबाजी करते हुए शतकीय पारी खेली है. राजकोट टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने बड़े ही धाकड़ अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करते हुए शतक जड़ दिया है, उनके इस शतक की मदद से भारतीय टीम संभली हुई स्थिति में नज़र आ रही है, पहले बल्लेबाज़ी करते हुए रविंद्र जडेजा के साथ अहम साझेदारी की है. रोहित ने इस मैच में कुछ रिकॉर्ड्स भी अपने नाम कर लिए हैं, उन्होंने सौरव गांगुली को एक रिकॉर्ड में पीछे छोड़ दिया है. इंग्लैंड के खिलाफ कप्तानी पारी खेलते हुए रोहित शर्मा ने 157 गेंदों में अपने करियर का 11वां टेस्ट शतक (Rohit Sharma 11th Test Century) जड़ा है.

शुरुआत में लगातार गिरे विकेट  

राजकोट टेस्ट में टॉस जीत कर भारतीय टीम पहले बल्लेबाज़ी करने मैदान पर उतरी, लेकिन एक छोर से लगातार विकेट गिर रहे थे, ऐसे में रोहित एक तरफ टिक कर खड़े हुए थे और उन्होंने जडेजा के साथ एक अच्छी साझेदारी की. ओपनर यशस्वी जायसवाल (10), शुभमन गिल (0) और रजत पाटीदार (5) बहुत सस्ते में आउट हो गए थे. टीम इंडिया ने मात्र 33 रन पर 3 विकेट खो दिए थे, उसके बाद कप्तान रोहित ने पारी की कमान संभाली और पहले सेशन में तेज़ी से रन बनाए फिर दूसरे सेशन में संभलकर अपनी पारी को आगे बढ़ाया और शतक तक पहुंचे.

सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज़ बने

रोहित ने भारतीय टीम को इस पारी में सहारा तो दिया ही साथ ही उन्होंने एक नया मुकाम भी इस पारी में हासिल किया है. रोहित अब इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाडियों में चौथे नंबर पर आ गए हैं, वे सौरव गांगुली को पीछे छोड़ चौथे नंबर पर आए हैं. गांगुली के 424 मैच में 18,575 हैं, रोहित ने 66वां रन बनाते ही गांगुली को पीछे छोड़ दिया है, ऐसा करने में उन्हें 469 मैच लगे. सबसे ज़्यादा रन की लिस्ट में 34,357 रन के साथ सचिन तेंदुलकर सबसे आगे हैं उनके बाद 26,733 रन के साथ विराट कोहली और 24,208 रन के साथ तीसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ हैं.

ये रिकॉर्ड्स भी किए अपने नाम

बतौर ओपनिंग बल्लेबाज़ इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक बनाने के मामले में विजय मर्चेंट, मुरली विजय और केएल राहुल के साथ संयुक्त रूप से रोहित शर्मा दूसरे बल्लेबाज़ बन गए हैं. कप्तान रोहित के बल्ले से टेस्ट में लगभग 7 महीने के बाद शतक निकला है. रोहित शर्मा ने इस शतकीय पारी में कुल 3 छक्के मारे है और उन्होंने अपने टेस्ट करियर का 79वां छक्का जड़ते ही महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

यह भी पढ़ें : Sports News: मध्यप्रदेश के कुलवंत खेजरोलिया का अनोखा कारनामा, ऐसा करने वाले बने तीसरे बॉलर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close