विज्ञापन
Story ProgressBack

हार्दिक पांड्या बने टॉप टी20 ऑलराउंडर, बुमराह-अर्शदीप ने भी मारी बड़ी छलांग, जानें ताजा आईसीसी रैंकिंग

ICC Ranking in T20: भारतीय स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ताजा टी20 रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंच गए हैं. उनके अलावा जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और कुलदीप यादव की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है.

हार्दिक पांड्या बने टॉप टी20 ऑलराउंडर, बुमराह-अर्शदीप ने भी मारी बड़ी छलांग, जानें ताजा आईसीसी रैंकिंग
टी20 विश्व कप जीतने के बाद भारतीय ध्वज थामे जश्न मनाते हार्दिक पांड्या. (फोटो - IANS)

Latest ICC Rankings: टी20 विश्व कप शानदार प्रदर्शन करने वाले हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ताजा टी20 ऑलराउंडर रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं. पांड्या टॉप टी20 ऑलराउंडर्स (Best All-Rounder) की रैंकिंग में श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा (Wanindu Hasranga) के साथ संयुक्त रूप से टॉप पर पहुंच गए हैं. बता दें कि टी20 विश्व कर 2024 (T20 WC 2024) को जीतने में हार्दिक पांड्या की अहम भूमिका रही. उन्होंने निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए 150 से अधिक के स्ट्राइक रेट से शानदार बल्लेबाजी की और अहम मौकों पर भारतीय टीम को जीत दिलाने में मदद की.

जिसके चलते बुधवार को जारी हुई आईसीसी की ताजा रैंकिंग में हार्दिक पांड्या टी20 के बेस्ट ऑलराउंडर बन गए हैं. किसी भी भारतीय खिलाड़ी के लिए यह उपलब्धि पहली बार हासिल हुई है.

विश्व कप में पांड्या का प्रदर्शन

हार्दिक पांड्या ने विश्व कप में 150 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 144 रन बनाए थे, जिसमें एंटीगा में बांग्लादेश के खिलाफ 27 गेंदों में नाबाद अर्धशतक भी शामिल है. उन्होंने गेंदबाजी में भी दमदार प्रदर्शन करते हुए 11 विकेट लिए और फाइनल में हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर को आउट करके बड़ा योगदान दिया. इसके साथ ही पांड्या ने विश्व कप फाइनल के प्रेशर के बीच अंतिम ओवर में 16 रनों का बचाव करते हुए भारत को दूसरी बार टी 20 विश्व कप खिताब जीतने में मदद की.

बुमराह ने मारी लंबी छलांग

विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने भी ताजा रैंकिंग में उछाल मारी है. बुमराह ताजा टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में 12 स्थान ऊपर चढ़कर 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जो कि 2020 के अंत के बाद से उनकी बेस्ट रैंकिंग हैं. बता दें कि बुमराह ने वर्ल्ड कप में शानदार गेंदबाजी करते हुए 15 विकेट झटके थे, इसके लिए उन्हें टी20 विश्व कप का प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट अवॉर्ड भी दिया गया.

वहीं बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में टॉप टेन में पहुंच गए हैं. वे तीन स्थान ऊपर चढ़कर संयुक्त रूप से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं. इसके अलावा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह चार स्थान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ 13वें नंबर पर पहुंच गए हैं. अर्शदीप ने टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा 17 विकेट लिए थे और विकेट चार्ट में शीर्ष पर रहे.

नंबर वन पर आदिल राशिद काबिज़

स्पिनर तबरेज शम्सी पांच स्थान ऊपर चढ़कर गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 15 में पहुंच गए. एनरिख नॉर्खिये सात पायदान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंच गए. उनके 675 रेटिंग अंक हैं. जबकि नंबर वन पर आदिल राशिद बने हुए हैं.

वहीं टी20 में पुरुषों की ऑलराउंडर रैंकिंग के शीर्ष 10 में अन्य खिलाड़ियों में मार्कस स्टॉयनिस, सिकंदर रज़ा, शाकिब अल हसन और लियाम लिविंगस्टोन एक स्थान ऊपर चढ़ गए हैं, जबकि मोहम्मद नबी चार स्थान पीछे हटकर शीर्ष पांच से बाहर हो गए हैं.

यह भी पढ़ें - Team India Arrival: विश्व विजेता टीम इंडिया ट्रॉफी के साथ पहुंची दिल्ली, एयरपोर्ट पर फैंस की भारी भीड़

यह भी पढ़ें - T20 World Cup 2024 Final: टी20 विश्व कप में भारत ने बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड, जान कर फख्र से फूल जाएगा सीना

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Team India Arrival: विश्व विजेता टीम इंडिया ट्रॉफी के साथ पहुंची दिल्ली, एयरपोर्ट पर फैंस की भारी भीड़
हार्दिक पांड्या बने टॉप टी20 ऑलराउंडर, बुमराह-अर्शदीप ने भी मारी बड़ी छलांग, जानें ताजा आईसीसी रैंकिंग
T20 World Cup Victory Parade Crowd gathered to welcome Indian team in Mumbai
Next Article
T20 World Cup Victory Parade: टी 20 वर्ल्ड कप जीत का जश्न, मुंबई के ग्रैंड सेलिब्रेशन पर उमड़ा लाखों का हुजूम
Close
;